IIIT बैंगलोर में PhD समेत रिसर्च प्रोग्राम के एडमिशन शुरू, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

1 minute read
IIIT Bangalor mein PhD ke sath sath research program ke admission shuru

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, IIIT बैंगलोर ने अपने रिसर्च डिग्री प्रोग्राम्स, अर्थात् रिसर्च द्वारा डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (PhD) और मास्टर ऑफ साइंस (MS) के लिए एडमिशन शुरू किए हैं। ये प्रोग्राम एस्पाइरिंग रिसर्चर्स और शिक्षाविदों को अपनी एकेडमिक एक्सीलेंस और इनोवेटिव रिसर्च के लिए प्रसिद्ध वातावरण देने तथा अपने करियर को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेंगे।

IIIT-बैंगलोर की प्रोफेसर और MS PhD प्रोग्राम कोर्डिनेटर मीनाक्षी डिसूजा ने कहा, “IIIT-बैंगलोर में, रिसर्च स्कॉलर एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू करते हैं जहां वे वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटते हैं, साथ ही महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने वाले अत्याधुनिक रिसर्च पर फेकल्टी के साथ काम करते हैं।”

यह भी पढ़ें : 26 मई को है जेईई एडवांस, जानें आखिरी समय में तैयारी करने के टिप्स

प्रोग्राम कोर्डिनेटर की प्रतिक्रिया

प्रोग्राम कोर्डिनेटर मीनाक्षी डिसूजा ने आगे कहा “हमारे अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं और उपकरणों के माध्यम से प्राप्त व्यावहारिक अनुभव के साथ, वे रिसर्च प्रोजेक्ट्स में गहराई से उतरते हैं। अपने संबंधित क्षेत्रों के प्रसिद्ध रिसर्चर्स की फेकल्टी के साथ सहयोग करके, छात्र न केवल सीखते हैं बल्कि इसमें योगदान देते हुए अपने भविष्य को आकार देने का प्रयास करते हैं।

IIIT-बैंगलोर में PhD प्रोग्राम एकेडमिक रिसर्च के उच्चतम स्तर को रिप्रेजेंट करता है, जिसे छात्रों को एकेडमिक और रिसर्च प्रयोगशालाओं में सम्मानित करियर बनाने के लिए सहायता करने के संदर्भ में डिज़ाइन किया गया है। इस प्रोग्राम में 3-5 साल का गहन अध्ययन शामिल है, जिसका समापन एक महत्वपूर्ण मूल रिसर्च प्रोजेक्ट और डिसर्टेशन डिफेंस में होता है। इसके लिए कैंडिडेट्स इसमें फुल टाइम या पार्ट टाइम स्टूडेंट्स के रूप में भी एनरॉल कर सकते हैं।

प्रोग्राम की पूरी जानकारी

रिसर्च द्वारा MS एक चार सेमेस्टर का प्रोग्राम है जो परिपक्व छात्रों के लिए तैयार किया गया है। इसकी मदद से छात्र अपनी रिसर्च स्किल्स को निखारने के लिए एक सपोर्टिव एकेडमिक माहौल प्राप्त करते हैं। यह प्रोग्राम अडवांस्ड रिसर्च कैपेबिलिटी को विकसित करने पर केंद्रित है, जिससे एक मास्टर की थीसिस प्राप्त होती है, जो महत्वपूर्ण मूल परिणाम प्रदर्शित करती है।

यह भी पढ़ें : भारत में ISB टाॅप पर, यहां देखें अन्य संस्थानों का कैसा रहा प्रदर्शन? 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*