IIT मद्रास NPTEL ने किया 200 से अधिक टेक्नीकल कोर्सेज का भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद

1 minute read
IIT Madras NPTEL
IIT Madras NPTEL

IIT Madras NPTEL: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT मद्रास) NPTEL ने 207 टेक्नीकल कोर्सेज का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया है। IIT मद्रास NPTEL ने हाइली डिमांड वाले कोर्सेज जैसे ‘इंट्रोडक्शन टू इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ का भी अनुवाद किया है। अनुवाद की सटीकता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, NPTEL के पास 1,029 हिंदी अनुवादकों (ट्रांसलेटर्स) और 139 क्वालिटी कंट्रोलर्स (QC) की एक टीम है।

इंस्टीट्यूट की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि NPTEL ने भाषा में एजुकेशनल रिसोर्स तक पहुंच का विस्तार करते हुए अपनी वेबसाइट पर हिंदी में 199 ई-बुक्स प्रकाशित की हैं। इसके अतिरिक्त, हिंदी भाषी शिक्षार्थियों (लर्नर्स) के लिए अब सीखने के अनुभव को समृद्ध किया गया है, जिसके लिए कुल 1,200 घंटे की वीडियो कंटेंट की ऑडियो रिकॉर्डिंग को हिंदी में उपलब्ध किया गया है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (12 April)

NPTEL ने किन कोर्सेज को दी प्राथमिकता?

IIT मद्रास (IIT Madras NPTEL) के एक बयान में कहा गया है कि NPTEL ने विशेष रूप से कंप्यूटर साइंस (35 कोर्सेज), सोशल साइंस (32 कोर्सेज) और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (29 कोर्सेज) को प्राथमिकता दी है। IIT मद्रास NPTEL (IIT Madras NPTEL) का यह कदम भारतीय शिक्षा प्राणी में एक सकारात्मक परिवर्तन को जन्म देगा, जिसके लिए कोर्सेज में बेहतर पहुंच के लिए वॉयसओवर के साथ मशीन लर्निंग टूल्स का उपयोग करके हिंदी में अनुवाद किया जा रहा है।

NPTEL ने इन भारतीय भाषाओं में किया अनुवाद

NPTEL ने अब तक अपने कोर्सेज का 11 भाषाओं में अनुवाद किया है, जिनमें असमिया, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु शामिल हैं। इसका उद्देश्य उन लर्नर्स की मदद करना है, जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में पूरी की और टेक्नीकल एजुकेशन के लिए उन्हें अंग्रेजी में बदलाव करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 12 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

क्या है NPTEL?

NPTEL (नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग), IIT और IISc का एक जॉइंट वेंचर है, जो भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (MoE) द्वारा फंडेड है। वर्ष 2003 में इसे लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा लेने के लिए एक परियोजना के रूप में काम करना था। NPTEL अब पूरे भारत में छात्रों और वर्किंग प्रोफेशनल्स को हर सेमेस्टर में सर्टिफिकेशन के लिए सैकड़ों कोर्सेज प्रदान करता है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*