IGNOU M Com Study Material in Hindi: जानिए IGNOU एमकॉम स्टडी मैटेरियल के बारे में

1 minute read
IGNOU M Com Study Material in Hindi

IGNOU के एमकॉम स्टडी मैटेरियल को जानने से आपके पास अपने कोर्स में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आवश्यक संसाधन हैं। स्टडी मटेरियल पूरे कोर्स को कवर करता है और परीक्षाओं के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है। स्टडी मैटेरियल को जानकर आप अकाउंटिंग, फाइनेंस, इकोनॉमिक्स और बिज़नेस मैनेजमेंट जैसे विभिन्न विषयों की समझ हासिल कर सकते हैं। IGNOU M Com Study Material in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

एमकॉम क्या है?

एमकॉम का पूरा नाम मास्टर ऑफ कॉमर्स है। यह एक पोस्ट ग्रेजुएट एकेडमिक डिग्री प्रोग्राम है। यह कॉमर्स, फाइनेंस, अकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स और बिज़नेस मैनेजमेंट के बारे में ज्ञान प्रदान करता है। यह प्रोग्राम आम तौर पर अंडरग्रेजुएट कॉमर्स डिग्री में शामिल विषयों पर गहराई से ज्ञान प्रदान करता है। इसमें आप फाइनेंशियल मैनेजमेंट, एकाउंटिंग, टैक्सेशन, बिजनेस स्टेटिस्टिक्स, मार्केटिंग और इकोनॉमिक्स जैसे क्षेत्रों में अधिक विशिष्ट ज्ञान और कौशल प्राप्त कर सकते हैं। 

IGNOU से एमकॉम क्यों करें?

इग्नू से एमकॉम की डिग्री हासिल करने का विकल्प चुनने से कई फायदे मिल सकते हैं। IGNOU से एमकॉम करने के कुछ मुख्य कारण नीचे दिए गए हैं:

  • फ्लेक्सिबिलिटी: इग्नू अपने लचीले शिक्षण विकल्पों के लिए जाना जाता है, जो छात्रों को सुविधा से अध्ययन करने की अनुमति देता है। यह कामकाजी व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो आगे की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।
  • कम लागत: इग्नू की शुल्क संरचना अक्सर पारंपरिक विश्वविद्यालयों की तुलना में अधिक किफायती होती है। इससे उच्च शिक्षा छात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अधिक सुलभ हो जाती है।
  • डिस्टैंस एजूकेशन: इग्नू डिस्टेंस एजुकेशन प्रदान करता है। यह विभिन्न स्थानों के छात्रों को स्थानांतरित किया बिना गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करवाता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो पारंपरिक ऑन-कैंपस कक्षाओं में भाग नहीं ले सकते।
  • विविध पाठ्यक्रम: इग्नू एमकॉम प्रोग्राम में विविध प्रकार की विशेषज्ञता प्रदान करता है, जिससे छात्रों को अपनी रुचि और करियर लक्ष्यों के अनुसार अपनी पढ़ाई करने की अनुमति मिलती है।
  • मान्यता प्राप्त: इग्नू एक सुस्थापित संस्थान है। इग्नू से एमकॉम की डिग्री जॉब मार्केट में महत्व रखती है और करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकती है।

IGNOU एमकॉम स्टडी मैटेरियल

IGNOU एमकॉम स्टडी मैटेरियल और डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है:

IGNOU एमकॉम स्टडी मैटेरियल की लिस्ट

नए IGNOU एमकॉम स्टडी मैटेरियल की लिस्ट नीचे दी गई है:

फर्स्ट ईयर यहां देखें 
IBO-01इंटरनेशनल बिजनेस एनवायरमेंट
IBO-02इंटरनेशनल मार्केटिंग मैनेजमेंट 
IBO-03इंडिया’एस फॉरेन ट्रेड
IBO-04एक्सपोर्ट इंपोर्ट प्रोसीजर एंड डॉक्यूमेंटेशन
IBO-05इंटरनेशनल मार्केटिंग एंड लॉजिस्टिक्स 
IBO-06इंटरनेशनल बिजनेस फाइनेंस
सेकंड ईयर यहां देखें 
MCO-1ऑर्गेनाइजेशनल थिअरी एंड बिहेवियर
MCO-2रिसर्च मेथडोलॉजी एंड स्टैटिस्टिकल एनालिसिस
MCO-3बिजनेस एनवायरमेंट
MCO-4अकाउंटिंग फॉर मैनेजरियल डिसीजंस 
MCO-5मार्केटिंग मैनेजमेंट
MCO-6फाइनेंशियल मैनेजमेंट

FAQs

एमकॉम पाठ्यक्रमों के लिए इग्नू द्वारा किस प्रकार का स्टडी मटेरियल प्रदान करता है?

इग्नू एम.कॉम पाठ्यक्रमों के लिए सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल सामग्री प्रदान करता है। इसमें प्रिंटेड बुक्स, ऑडियो विजुअल कंटेंट, ऑनलाइन रिसोर्सेज और सेल्फ-लर्निंग मैटेरियल शामिल हैं। ये सामग्रियां पूरे कोर्स को कवर करती हैं और सीखने की सुविधा के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

मैं इग्नू में एम.कॉम पाठ्यक्रमों के लिए अध्ययन सामग्री कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

इग्नू अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या ई-ज्ञानकोष पोर्टल के माध्यम से अध्ययन सामग्री के डिजिटल कंटेंट प्रदान करता है।

क्या स्टडी मैटेरियल परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त है?

हां इग्नू द्वारा प्रदान किया गया स्टडी मैटेरियल पूरे कोर्स को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका अध्ययन करके और सामग्री से जुड़कर, छात्र अपनी परीक्षाओं के लिए पर्याप्त रूप से तैयारी कर सकते हैं।

क्या अध्ययन सामग्री के लिए कोई शुल्क है?

इग्नू में एमकॉम प्रोग्राम्स के लिए अध्ययन सामग्री आमतौर पर पाठ्यक्रम शुल्क में शामिल की जाती है। छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री से अधिक अतिरिक्त सामग्री या संसाधनों के लिए अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में IGNOU M Com Study Material in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*