Hindi Diwas Pledge : जानिए क्या है हिंदी दिवस प्रतिज्ञा 

1 minute read
Hindi Diwas Pledge

Hindi Diwas Pledge, जिसे हिंदी में “हिंदी दिवस प्रतिज्ञा” के रूप में भी जाना जाता है, लोगों द्वारा हिंदी भाषा के प्रचार और संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए ली जाती है। नीचे Hindi Diwas Pledge विस्तार से बताई जा रही है। 

Hindi Diwas Pledge

“हम सभी भारतीय अपनी मातृभाषा हिन्दी के प्रति समर्पित हैं और हम इसे सबके साथ मिलकर बढ़ावा देंगे। हम हिन्दी को बढ़ावा देंगे और इसके महत्व को समझाने का प्रयास करेंगे। हम सभी इस दिन को उपहास या व्यंग्य का आदान-प्रदान नहीं करेंगे, बल्कि हम इस दिन को हमारी भाषा के महत्व को याद करने और इसके प्रमोशन के लिए समर्थन देने के रूप में मनाएं गे।”

Hindi Diwas Pledge का महत्व क्या है?

यह प्रतिज्ञा हिंदी भाषा के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देती है और लोगों के बीच इसके प्रचार और समझ को प्रोत्साहित करती है। दिन के महत्व को चिह्नित करने के लिए इसे अक्सर स्कूलों, कॉलेजों, सरकारी कार्यालयों और विभिन्न अन्य संस्थानों में हिंदी दिवस समारोह के दौरान सुनाया जाता है।

हिंदी दिवस का महत्व

हिंदी दिवस का महत्व भारत में भाषा, साहित्य, और संस्कृति के प्रति गहरी भावना और समर्पण का प्रतीक है। हिंदी दिवस को हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है, क्योंकि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इसी दिन 1949 में हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया था। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?हिंदी दिवस पर स्पीच
हिंदी दिवस पर निबंधहिंदी भाषा पर दोहे
हिंदी दिवस स्लोगनहिंदी दिवस पर पैराग्राॅफ
हिन्दी दिवस पर विशेष सुविचारहिन्दी दिवस विशेष कविताएं
हिंदी दिवस का महत्व क्या है?हिंदी दिवस क्यों मनाते हैं और क्या है इसका इतिहास

अभी हमने जाना Hindi Diwas Pledge के बारे में।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*