G7 Summit : G7 शिखर सम्मेलन 2025 कहां होगा?

1 minute read
G7 Summit G7 शिखर सम्मेलन 2025 कहां होगा (1)

जी-7 एक मंच है जिसमें आर्थिक नीति और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वार्षिक शिखर सम्मेलन होता है। इस ग्रुप के सदस्य कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं। 2024 में G7 Summit 13 से 15 जून 2024 तक इटली के अपुलिया के फसानो शहर के बोर्गो एग्नाज़िया में आयोजित किया जा रहा है लेकिन इस ब्लाॅग में हम G7 शिखर सम्मेलन 2025 कहां होगा? के बारे में जानेंगे।

G7 शिखर सम्मेलन 2025 कहां होगा?

2024 में इटली के पुगलिया में G7 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। वहीं 2025 में इसके आयोजन स्थल को देखा जाए तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कनाडा में हो सकता है। आपको बता दें कि जी7 एक ऐसा मंच है जिसे नेताओं, मंत्रियों और नीति-निर्माताओं के बीच स्पष्ट और खुली चर्चा के लिए बनाया गया है। जी7 के सदस्य के रूप में कनाडा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अग्रणी भूमिका निभाता है और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें- 50th G7 Summit : कहां होगा 50वां G7 समिति सम्मेलन, यहां जानें इसका इतिहास

G7 शिखर सम्मेलन के बारे में

तेल संकट के जवाब में 1975 में ग्रुप ऑफ सेवन (G7) की स्थापना की गई थी और इसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। 1998 में रूस को शामिल करने के साथ समूह अस्थायी रूप से G8 बन गया। रूस द्वारा यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन के बाद G7 के राज्य और सरकार के प्रमुखों ने रूसी राष्ट्रपति पद के तहत नियोजित G8 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया। 

G7 मूल रूप से वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास से संबंधित मुद्दों से निपटता था। पिछले कुछ वर्षों में, इसने अपने एजेंडे को व्यापक बनाया है। G7 की अध्यक्षता प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में सदस्य राज्यों के बीच घूमती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको G7 Summit : G7 शिखर सम्मेलन 2025 कहां होगा? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*