FICCI Full Form : FICCI का फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
FICCI Full Form in Hindi

शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करने से हम अपना समय बचाने के साथ-साथ, कठिन शब्दों के उच्चारण को अधिक सरल बना सकते हैं। शॉर्ट फॉर्म की सही जानकारी पता होने से आपके सामान्य ज्ञान में भी बढ़ोत्तरी होती है। कई बार हमें इन शार्ट फॉर्म का फुल फॉर्म नहीं पता होता, जिन्हें हम इंटरनेट पर खोजने का प्रयास करते हैं। साथ ही विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में भी शॉर्ट फॉर्म से संबंधित फुल फॉर्म के बारे में पूछा जाता हैं। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म FICCI Full Form in Hindi भी है, जिसके बारे में यहां बताया गया है।

FICCI Full Form in Hindi – एफआईसीसीआई का फुल फॉर्म

FICCI Full Form in Hindiभारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल महासंघ (Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry)

FICCI क्या है?

FICCI का फुलफॉर्म भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल महासंघ (Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry) है। FICCI भारत का सबसे पुराना और बड़ा व्यापारिक संगठन है, जिसकी स्थापना वर्ष 1927 में हुई थी। FICCI ही एक ऐसा संगठन होता है जो व्यापार, उद्योग और सेवा क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ, देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने में मुख्य भूमिका निभाता है।

FICCI का उद्देश्य

FICCI का उद्देश्य भारत में व्यापार और उद्योग से जुड़े मुद्दों को सुलझाना, नई नीतियों का सुझाव देना और व्यापारिक समुदाय के हितों की रक्षा करना होता है। FICCI सही मायनों में सरकार और उद्योगों के बीच एक सेतू का काम करता है, साथ ही इसका उद्देश्य भारतीय और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के विकास के लिए विभिन्न मंचों पर नीतिगत सुधारों की वकालत करना होता है।

FICCI के प्रमुख कार्य

FICCI के प्रमुख कार्य को सरलता से समझने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को जरूर पढ़ना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • विनिर्माण, कृषि, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, शिक्षा, वित्त और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में उद्योगों की समस्याओं को हल करने में मदद करना FICCI का मुख्य कार्य है।
  • FICCI अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देना है और इसके लिए यह अन्य देशों के व्यापार संगठनों के साथ सहयोग करता है।
  • FICCI नई आर्थिक नीतियों के निर्माण में सरकार के साथ मिलकर भी काम करता है।
  • FICCI का एक प्रमुख कार्य देश की आर्थिक व्यवस्था को बढ़ावा देना भी है।
  • FICCI एक ऐसा संगठन है जिसका मुख्य कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन और सामाजिक सुधारों में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देना है।

संबंधित आर्टिकल

AH फुल फाॅर्मBHMS फुल फाॅर्म
GNM फुल फॉर्मAM फुल फाॅर्म
LCM फुल फाॅर्मIQ फुल फाॅर्म
ETC फुल फाॅर्मARO फुल फाॅर्म
DEO फुल फाॅर्मFDI फुल फाॅर्म
GPF फुल फाॅर्मDA फुल फाॅर्म
CRM फुल फाॅर्मKTM फुल फाॅर्म
IPD फुल फाॅर्मFICCI फुल फाॅर्म
CSP फुल फाॅर्मCHEF फुल फाॅर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको FICCI Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*