15 Facts About Hindi Language in Hindi : हिंदी भाषा से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे 

1 minute read
Facts About Hindi Language in Hindi

संस्कृत भाषा से पालि, पालि से प्राकृत, प्राकृत से अपभ्रंश, अपभ्रंश से अवहट्ट, अवहट्ट से पुरानी हिंदी और पुरानी हिंदी से आधुनिक हिंदी का विकास हुआ है जिसे आज हम बोलते है। हालांकि इसे लेकर मतभेद है कि अपभ्रंश से हिंदी का विकास हुआ है या पुरानी हिंदी से। मगर वर्तमान भाषाविज्ञानी इसे अपभ्रंश से ही विकसित हुआ मानते है। इस ब्लॉग में हिंदी भाषा के बारे में कुछ रोचक Facts About Hindi Language in Hindi जानिए। 

  1. हिंदी भाषा का नाम फारसी शब्द “हिंद” से आया है, जिसका अर्थ है “सिंधु नदी की भूमि”।
  2. हिंदी दुनिया की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।
  3. हिंदी भारत की राजभाषा है और इसे 22 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है।
  4. हिंदी नेपाल, फिजी, मॉरीशस, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो में भी आधिकारिक भाषा है।
  5. दुनिया भर में लगभग 600 मिलियन लोग हिंदी बोलते हैं।
  6. हिंदी एक बहुत ही समृद्ध और प्राचीन भाषा है। इसकी उत्पत्ति संस्कृत से हुई है और इसमें कई अन्य भाषाओं, जैसे फारसी, अरबी, तुर्की और अंग्रेजी के शब्द शामिल हैं।
  7. हिंदी भाषा में एक बहुत ही विशाल साहित्यिक परंपरा है, जिसमें तुलसीदास, रवींद्रनाथ टैगोर, प्रेमचंद और निर्मल वर्मा जैसे महान लेखकों की कृतियाँ शामिल हैं।
  8. हिंदी भाषा आज के आधुनिक युग में भी बहुत ही प्रासंगिक है। इसका उपयोग विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और अन्य सभी क्षेत्रों में किया जाता है।
  9. हिंदी भाषा भारत की एकता और अखंडता की प्रतीक है। यह हमें एक राष्ट्र के रूप में एकजुट करती है और हमें हमारी समृद्ध संस्कृति और विरासत से जोड़ती है।
  10. हर साल 14 सितंबर से हिंदी दिवस मनाया जाता है ताकि लोग हिंदी भाषा के महत्व को समझ सकें और इसे प्रोत्साहित करें।
  11. 14 सितंबर 1949 को भारत सरकार ने हिंदी भाषा को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया। 
  12. 1913 में, दादा साहब फाल्के द्वारा पहली हिंदी फिल्म, राजा हरिश्चंद्र रिलीज़ की गई थी।
  13. भारतीय संविधान का भाग XVII राजभाषा के बारे में बात करता है। अनुच्छेद 343 के तहत, संघ की आधिकारिक भाषा को मंजूरी दी गई है, जिसमें देवनागरी लिपि में हिंदी और अंग्रेजी शामिल है।
  14. आधुनिक देवनागरी लिपि 11वीं शताब्दी में अस्तित्व में आई।
  15. आधार, डब्बा, हड़ताल, शादी जैसे 26 अंग्रेजी शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जोड़े गए। जनवरी 2021 में लॉन्च हुए ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के 10वें संस्करण में 384 भारतीय अंग्रेजी शब्द हैं।

यह भी पढ़ें – हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

सम्बंधित आर्टिकल्स  

Facts About Snake in HindiMahatma Gandhi Facts in Hindi 
Facts in Hindi About SpaceFacts About Cricket in Hindi 
Facts About Taj Mahal in HindiAnimal Facts in Hindi
Kailash Parvat Facts in HindiFacts About Israel in Hindi 
Facts About Rajasthan in HindiFacts About Gujarat in Hindi

FAQs

हिंदी भाषा की उत्पत्ति कब हुई?

हिंदी भाषा की उत्पत्ति संस्कृत से हुई है, जो एक प्राचीन भारतीय भाषा है। माना जाता है कि संस्कृत का विकास लगभग 1200 ईसा पूर्व हुआ था। समय के साथ, संस्कृत की विभिन्न बोलियां विकसित हुईं, जिनमें आधुनिक हिंदी भी एक है।

हिंदी भाषा की लिपि क्या है?

हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है। देवनागरी एक अक्षर-व्युत्पन्न लिपि है, जिसमें प्रत्येक वर्ण एक विशिष्ट ध्वनि का प्रतिनिधित्व करता है।

हिंदी भाषा का साहित्य कैसा है?

हिंदी भाषा का साहित्य बहुत समृद्ध और विविध है। इसमें कविता, कहानी, उपन्यास, नाटक, और अन्य कई प्रकार की साहित्यिक रचनाएँ शामिल हैं। हिंदी भाषा में कई महान लेखक हुए हैं, जिनमें तुलसीदास, रवींद्रनाथ टैगोर, प्रेमचंद, और निर्मल वर्मा जैसे नाम शामिल हैं।

हिंदी भाषा का उपयोग कहाँ किया जाता है?

हिंदी भाषा भारत की राजभाषा है और इसे 22 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है। हिंदी नेपाल, फिजी, मॉरीशस, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो में भी आधिकारिक भाषा है। दुनिया भर में लगभग 600 मिलियन लोग हिंदी बोलते हैं।

उम्मीद है आपको Facts About Hindi Language in Hindi का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*