Essay on Tree Our Friend : स्टूडेंट्स के लिए पेड़ हमारे मित्र पर निबंध

1 minute read
Essay on Tree Our Friend in Hindi (1)

हरियाली के बिना पृथ्वी का अस्तित्व नहीं है और हरियाली बगैर पेड़ों के संभव नहीं है। पेड़ पारिस्थितिकी और हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पेड़ हर प्रकार से मनुष्यों के लिए लाभदायक हैं। पेड़ हमें खाने के लिए फल और भोजन व सांस लेने के लिए ऑक्सीजन देते हैं, इसीलिए पेड़ हमारे मित्र हैं। स्कूल या काॅलेजों की परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को पेड़ हमारे मित्र पर निबंध लिखने के लिए दिया जाए तो इस ब्लाॅग Essay on Tree Our Friend in Hindi को अंत तक पढ़ें। 

पेड़ हमारे मित्र पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Essay on Tree Our Friend in Hindi इस प्रकार हैः

पृथ्वी पर पेड़ ही हमारे सबसे अच्छे मित्र होते हैं। वे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और हमारे जीवन में कई प्रकार से लाभ पहुचांते है। पेड़ दुनिया के लोगों को अनगिनत लाभ प्रदान करते हैं। उन्हें हमारी मदद की ज़रूरत है क्योंकि पेड़ जलवायु परिवर्तन और बढ़ते प्रदूषण से निपटने में ज़रूरी हैं। जैसे हम अपने मित्र के साथ रहते हैं वैसे ही हमें पेड़ों को लेकर सोचना होगा और हमें पेड़ों की रक्षा करनी होगी। बता दें कि पेड़ों की रक्षा कई प्रकार से की जा सकती है, जैसे- पेड़ों की देखभाल, पेड़ों का सरक्षंण करना आदि तरीके हैं। 

पेड़ हमारे मित्र पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Essay on Tree Our Friend in Hindi इस प्रकार हैः

यह सत्य कहा जाता है कि पेड़ हमारे सबसे अच्छे मित्र हैं। पेड़ लगाना जीवन लगाने के समान माना जाता है क्योंकि वे हमें हवा और आश्रय प्रदान करते हैं। वे हवा को शुद्ध करते हैं और छाया प्रदान करते हैं। पेड़ हमारे आस-पास की सुंदरता को बढ़ाते हैं। वे पृथ्वी के फेफड़ों के रूप में कार्य करते हैं, जिससे हमें सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा मिलती है। 

पेड़ हमें भरपूर मात्रा में संसाधन प्रदान करते हैं, जैसे-फल, मेवे और लकड़ी, जिससे हमारी पोषण और भौतिक जरूरतें पूरी होती हैं। इसके अलावा पेड़- पक्षियों, कीड़ों और जानवरों की अनगिनत प्रजातियों के लिए रहने के आवासों में काम आते है जैव विविधता और पारिस्थितिक संतुलन को संरक्षित करते हैं। पेड़ पृथ्वी पर मनुष्यों के अस्तित्व में आने से बहुत पहले से मौजूद थे और आज हम मनुष्य उनके अस्तित्व के लिए संरक्षक के रूप में हैं। 

आज पृथ्वी की लगभग 31 प्रतिशत भूमि पेड़ों से ढकी हुई है जो काफी चिंताजनक है। हमें पृथ्वी के कम से कम 40 प्रतिशत क्षेत्र को वन आवरण के अंतर्गत रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। उनका अस्तित्व केवल हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए नहीं है, बल्कि पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने के लिए भी है।

पेड़ हमारे मित्र पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on Tree Our Friend in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

पेड़ों को प्रकृति के फेफड़े के रूप में जाना जाता है क्योंकि पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने में पेड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका है। पेड़ न केवल हमारे पर्यावरण का हिस्सा हैं वे हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं जो चुपचाप हमें ऑक्सीजन, स्वच्छ हवा और अनगिनत अन्य लाभ प्रदान करते हैं।

पेड़ों का महत्व

हमारे दोस्तों की तरह ही पेड़ भी कई तरीके से हमारे काम आते हैं। हम आमतौर पर अपने दोस्तों के साथ सब कुछ साझा करते हैं। इसी तरह, पेड़ भी ऐसा ही करते हैं। वे हमें अपने फल, बीज, फूल, जड़ी-बूटियां और बहुत कुछ देते हैं। पेड़ों के बिना पृथ्वी पर मानव जीवन असंभव है क्योंकि वे पृथ्वी पर ऑक्सीजन के प्रमुख स्रोतों की श्रेणी में आते हैं।

पेड़ हमें ठंडी-ठंडी हवा के साथ साथ छाया भी देते है, इसके अलावा वे सूखे और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं को रोकने में भी मदद करते हैं। पेड़ मनुष्यों के लिए उपयोगी होने के अलावा, पेड़ कई पक्षियों और जानवरों के लिए भी घर हैं।

पेड़ों की घटती संख्या

पेड़ों की घटती संख्या हम सभी के लिए खतरनाक होगी। अगर पेड़ों का दोहन ऐसे ही चलता रहा तो पृथ्वी और मानव जीवन दोनों के लिए बेहद विनाशकारी साबित हो सकता है। पेड़ों के लिए हम कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं कि उन्हें कटने से बचा सकते हैं। पेड़ों की घटती संख्या रोकने के लिए हमें वन दोहन रोकना होगा। हमें पेड़ों की संख्या बढ़ाने के लिए पौधारोपण करना होगा।

मानव और पार्यावरण के लिए पेड़ों के लाभ

पेड़ इंसानों और पर्यावरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे कई तरह के लाभ प्रदान करते हैंः

सामाजिक लाभ : पेड़ पक्षियों के लिए एक सामाजिक घर के रूप में काम करते हैं क्योंकि पक्षी आम तौर पर पेड़ों पर अपना घोसला बनाते हैं और वहां अंडे भी देते हैं। पक्षियों के अलावा पेड़ या जंगल कई अन्य जानवरों का घर भी कहा जाता है। 

पर्यावरणीय लाभ : पेड़ पर्यावरण के संरक्षक की तरह काम करते हैं क्योंकि वे वातावरण के तापमान को नियंत्रित करते हैं और नमी और सूखे के बीच संतुलन बनाए रखते हैं और ग्रीनहाउस गैसों के प्रभाव को भी कम करते हैं

आर्थिक लाभ : पेड़ हमें कुछ आर्थिक लाभ भी प्रदान करते हैं क्योंकि पेड़ों द्वारा उत्पादित भोजन को अन्य उत्पादों में परिवर्तित किया जाता है। पेड़ों से प्राप्त लकड़ी का उपयोग भी बहुतायात में देखा गया है।

उपसंहार

पेड़ हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं जो हमें ऑक्सीजन, जीविका, आश्रय और पर्यावरणीय स्थिरता प्रदान करते हैं। पृथ्वी के जिम्मेदार संरक्षक के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम पेड़ों की रक्षा करें। पेड़ों को बचाने के अलावा हमें पौधारोपण पर भी ध्यान देना होगा ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक हरियाली भरा और अधिक टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित हो सके।

संबंधित ब्लाॅग्स 

होली पर निबंध स्वतंत्रता दिवस पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर 10 लाइनों में निबंधलोहड़ी पर्व पर हिंदी में पैराग्राफ
पोंगल पर निबंधदशहरा पर निबंध
नवरात्रि पर निबंधरक्षा बंधन पर निबंध 

FAQs

पेड़ क्यों महत्वपूर्ण हैं?

पेड़ पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे जैव विविधता को बनाए रखने, हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, हवा और पानी को शुद्ध करने, रोजगार के अवसर प्रदान करने और बहुत कुछ करने में मदद करते हैं।

आप पेड़ों को अपना ‘सबसे अच्छा दोस्त’ कैसे कह सकते हैं?

एक सबसे अच्छे दोस्त और पेड़ों के बीच कई समानताएं हैं। जब हमें उनकी ज़रूरत होती है तो वे हमेशा हमारे साथ होते हैं। पेड़ हमारे दोस्तों की तरह ही हर चीज़ से हमारी रक्षा करते हैं। वे हमें कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं और अपनी मौजूदगी से हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं, ठीक वैसे ही जैसे सबसे अच्छे दोस्त होते हैं।

पेड़ पर्यावरण संरक्षण में किस प्रकार योगदान देते हैं?

पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके, हवा को शुद्ध करके, वन्य जीवन के लिए आवास प्रदान करके, तथा मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए उसे स्थिर करके पर्यावरण संरक्षण में योगदान देते हैं।

उम्मीद है कि आपको Essay on Tree Our Friend in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*