Essay on My brother : ‘मेरे भाई’ पर ऐसे लिखें निबंध  

1 minute read
Essay on My Brother in Hindi

भाई हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। वह हमारा आदर्श और सबसे अच्छा दोस्त होता है। एक बड़ा या छोटा भाई होना एक आशीर्वाद के रूप में देखा जाता है और उसका साथ हमें सहज महसूस कराता है और उनका प्यार एक खजाने की तरह है। अगर स्टूडेंट्स को स्कूल और बोर्ड परीक्षाओं में मेरे भाई पर टाॅपिक पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है तो इस ब्लाॅग में Essay on My Brother in Hindi के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

मेरे भाई पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Essay on My Brother in Hindi इस प्रकार हैंः

मेरा भाई मेरे जीवन में मेरा बेस्ट दोस्त है। मेरे भाई का नाम करन सिंह है। वह 18 साल का है और वह आयकर विभाग में आयकर कर्मचारी के तौर पर काम करता है। मैं बहुत ही ज्यादा भाग्यशाली हूं कि वह अपनी नौकरी के साथ-साथ मेरा भी ध्यान रखता है। वह मेरी पढ़ाई में हेल्प के अलावा मेरे साथ क्रिकेट खेलता है और जीवन में हर चीज में मेरा साथ देता है। उसका समर्थन मेरे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। एक भाई ही मेरे साथ है जो बगैर किसी स्वार्थ के मेरे साथ हर समय खड़ा होता है। मेरा भाई सिर्फ़ एक बड़ा भाई ही नहीं बल्कि रोल मॉडल है।

मेरे भाई पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Essay on My Brother in Hindi इस प्रकार हैंः

मेरा नाम गौरव है और मेरा एक बड़ा भाई है। उसका नाम करन है। वह मुझसे 4 साल बड़ा है। मेरा भाई बहुत ऊर्जावान व्यक्ति है जो कभी कठोरता तो कभी-कभी मेरे साथ हंसी-ठिठोली भी करता है। मेरा भाई आयकर विभाग में आयकर कर्मचारी है और वह मेरा सबसे अच्छा मित्र है। हम दोनों हमेशा ही अपने घर में काफी होशियार माने जाते रहे हैं और इसकी वजह हम दोनों की एक-दूसरे के प्रति समझ और प्यार है।

मेरा भाई स्कूल में बहुत होशियार छात्र था और हमेशा हर विषय में अच्छे अंक लाता था। करन बहुत दयालु है और हर कोई उससे प्यार करता है। जब वह घर पे रहता था वह हमेशा अपना खाना मेरे साथ साझा करता है, भले ही वह उसका पसंदीदा खाना होता था। हम दोनों को क्रिकेट और फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है।

मैं अपने भाई से बहुत प्यार करता हूं और अगर कभी कोई बात या बहस हो जाती है तो हम हमेशा एक-दूसरे से माफी मांगते हैं। बाद में फिर से सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं। करन दुनिया में मेरा सबसे पसंदीदा व्यक्ति है, और मैं कामना करता हूं कि भगवान हमेशा उसके जीवन में खुशियां लाएं और वह हमेशा मेरे साथ रहे।

मेरे भाई पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on My Brother in Hindi इस प्रकार हैंः

प्रस्तावना

मेरा भाई मेरे जीवन में सबसे बड़ा हिस्सा है। वह एक ऐसा व्यक्ति है जिसे मैं सबसे ज्यादा सम्मान देता हूं। मेरे भाई का मेरे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है। मेरा बड़ा भाई बहुत दयालु और देखभाल करने वाला व्यक्ति है। वह हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहता है और अपने परिवार और दोस्तों का बहुत समर्थन करता है।

मेरे भाई का सामान्य परिचय

मेरा नाम किशन है और मेरे भाई का नमा रोहित है। मेरा भाई मुझसे 6 साल बड़ा है मेरे भाई ने CBSE से अपनी 12वीं तक की पढाई पूरी की थी वह अपने क्लाॅस का टाॅपर था। 12 वीं के बाद मेर भाई ने सरकारी नौकरी का तैयारी लखनऊ से की और पहले से ही कम्पटीशन पेपर के लेकर उत्साहित था। दूसरे प्रयास में ही उसने एग्जाम पास करके आयकर विभाग में जूनियर ट्रांसलेटर के रूप में नौकरी हासिल कर ली। 

अपना सपना पूरा कर भाई ने किया प्रेरित

मेरे भाई का यह पहले से ही सपना था कि हम पढ लिखकर सरकारी नौकरी करे और घर का नाम रोशन करे और यह सपना पूरा भी कर दिखाया। मेरे भाई का एक ओर सपना है कि वह अपने माता-पिता की सेवा करे और ख्याल रखे। मेरा भाई बहुत दयालु है और वह अपने परिवार के अलावा अन्य जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार होता है।

अपने स्वभाव की वजह से सफल इंसान है मेरा भाई

मेरे भाई का नेचर हर व्यक्ति से बिल्कुल अलग है और वह किसी के प्रति ईर्ष्या दोष का भावना नहीं रखता है। वह हर व्यक्ति को अच्छे नजरिए से देखता है। मेरे भाई का नेचर बहुत ही अच्छा है और यह हम इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि उसका दूसरों की सहायता करना यह दर्शाता है कि वह हमेशा ही लोगों के लिए तैयार है और इसी वजह से आज वह एक सफल इंसान है।

मेरे भाई पर निबंध में जोड़ने के लिए 5 पंक्तियां

  • मेरे भाई का नाम करन सिंहहै।
  • मेरा भाई मुझे हर माह घुमाने ले जाता है।
  • मेरा भाई मुझे सुरक्षित और आत्मविश्वासी महसूस कराता है।
  • मेरा भाई मेरे दिन को मज़ेदार चुटकुलों से रोशन कर देता है।
  • मेरा भाई एक अद्भुत फुटबॉल खिलाड़ी है।

उपसंहार

किसी भी इंसान के लिए उसका भाई काफी महत्व रखता है। भाई ही एक-दूसरे के लिए मुसीबत और सुख-दुख में खड़े होते हैं। मेरा भाई भी एक अद्भुत व्यक्ति है और वह मेरे साथ है तो इसका मतलब मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं। उन्होंने मेरे लिए जो कुछ भी किया है तो उसके लिए मैं उनका आभारी हूं और हमेशा रहूंगा।

संबंधित ब्लाॅग्स 

होली पर निबंध स्वतंत्रता दिवस पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर 10 लाइनों में निबंधलोहड़ी पर्व पर हिंदी में पैराग्राफ
पोंगल पर निबंधदशहरा पर निबंध
नवरात्रि पर निबंधरक्षा बंधन पर निबंध 

FAQs

अपने भाई पर निबंध कैसे लिखें?

अपने भाई पर निबंध लिखने के लिए आपको अपने भाई के बारे में सही से जानना होगा। मेरे भाई मुझे हर मुश्किल परिस्थिति से सुरक्षित रखता है। उसका मार्गदर्शन अमूल्य रहा है और वह हमेशा मुझे सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य के लिए प्रोत्साहित करता है। कभी-कभी मेरे भाई और मेरे बीच अनबन हो जाती है, खासकर जब हम पतंग उड़ा रहे होते हैं या त्योहारों के दौरान मिठाई खा रहे होते हैं। मैं अपने भाई से प्यार करता हूँ और हमारा रिश्ता अमूल्य है।’

ब्रदर पर कुछ पंक्तियां क्या हैं?

मेरा भाई मुझे सुरक्षित और आत्मविश्वासी महसूस कराता है।
मेरा भाई एक बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी है।
मेरा भाई पूरे स्कूल में सबसे तेज धावक है।
मेरा भाई गणित और विज्ञान में बहुत अच्छा है।

अपने भाई का अंग्रेजी में परिचय कैसे कराऊं?

अपने भाई का नाम, उम्र और पेशा लिखकर उसके बारे में सामान्य परिचय दें। उसके गुणों और उसके साथ आपकी साझा की गई यादों का वर्णन करें। अपने जीवन के सबसे अच्छे पलों और उन चीज़ों के बारे में बात करें जो आपको अपने भाई के साथ खेलना पसंद है। 

उम्मीद है कि आपको  Essay on My Brother in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*