Essay on Ek Bharat Shreshtha Bharat : एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबंध

1 minute read
Essay on Ek Bharat Shreshtha Bharat in Hindi

एक भारत श्रेष्ठ भारत एक ऐसा विचार है जो विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समझ को प्रोत्साहित करके भारत के भीतर एकता लाने का प्रयास करता है। देश को एक साथ लाने और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की सराहना करने के लिए यह पहल महत्वपूर्ण है। राज्यों को एक साथ काम करने और एक-दूसरे से सीखने के लिए प्रेरित करके, एक भारत श्रेष्ठ भारत का उद्देश्य एकता को मजबूत करना और अधिक सामंजस्यपूर्ण और समावेशी समाज बनाना है। छात्रों के लिए भी एक उद्देश्य समझना महत्वपूर्ण हैं इसलिए उन्हें Essay on Ek Bharat Shreshtha Bharat in Hindi लिखने के लिए दिया जाता है। इसमें आपकी मदद करने के लिए कुछ सैंपल इस ब्लॉग में दिए गए हैं।

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर 100 शब्दों में निबंध

एक भारत श्रेष्ठ भारत, भारत सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और एकता को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया जो एक विशेष कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविधता को पहचानना और इसके लोगों के बीच एकजुटता की भावना को बढ़ावा देना है।

इस पहल के माध्यम से, विभिन्न राज्यों को एक-दूसरे की संस्कृति, परंपराओं, भाषाओं और व्यंजनों को समझने और उनकी सराहना करने में मदद करने के लिए जोड़ा जाता है। इसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और लोगों को भारत के विभिन्न हिस्सों की सांस्कृतिक समृद्धि का पता लगाने और उसका आनंद लेने के अवसर प्रदान करना भी है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर 200 शब्दों में निबंध

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर 2015 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत नामक एक नई योजना की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य पूरे देश में एकता और सद्भाव को मजबूत करना है। यह भारत के विभिन्न हिस्सों के लोगों को जोड़ने पर केंद्रित है, जो देश के आदर्श वाक्य विविधता में एकता को बढ़ावा देता है। इस योजना का उद्देश्य भारत में एकता की गुणवत्ता में सुधार करना है।

अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में प्रधानमंत्री ने यह भी बताया था कि एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना का उद्देश्य भारत को एक भारत सर्वोच्च भारत बनाना है। भारत में कई रचनात्मक लोग हैं जो लोगों को जोड़ने और एक भारत श्रेष्ठ भारत के माध्यम से एकता और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए बहुमूल्य सुझाव दे सकते हैं। इस योजना की मदद से देश की एकता और सद्भाव की संस्कृति को समृद्ध करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इस योजना के द्वारा सांस्कृतिक आदान-प्रदान और एकीकरण को प्रोत्साहित करके, एक भारत श्रेष्ठ भारत का उद्देश्य भारत के लोगों के बीच एकता और मित्रता को मजबूत करना है। यह एक शांतिपूर्ण और समावेशी समाज बनाने की दिशा में एक कदम है जहाँ विभिन्न पृष्ठभूमि के लोग एक साथ आ सकते हैं और उस विविधता का जश्न मना सकते हैं जो भारत को अद्वितीय बनाती है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर 500 शब्दों में निबंध

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर 500 शब्दों में निबंध (500 Words Essay on Ek Bharat Shreshtha Bharat in Hindi) नीचे दिया गया है –

प्रस्तावना 

एक भारत श्रेष्ठ भारत, भारत सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा एक नया और प्रभावी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस अर्थात 31 अक्टूबर 2015 सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर इस पहल की घोषणा की थी। इस योजना का लक्ष्य देश के विभिन्न क्षेत्रों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देकर भारत में एकता को मजबूत करना है। इसका उद्देश्य भारत के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों के बीच आपसी संपर्क को बेहतर बनाना भी है। यह पहल लोगों को एक-दूसरे के करीब लाएगी और पूरे देश में एकता को बढ़ाएगी।

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना की शुरुआत

एक भारत श्रेष्ठ भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 31 अक्टूबर 2015 को शुरू की गई एक योजना है। इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य भारत की परंपराओं और संस्कृति को समृद्ध और संवर्धित करना है। इस पहल का उद्देश्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करना है। यह लोगों को देश के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ अधिक से अधिक बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इन सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देकर यह योजना लोगों को भारत में मौजूद विविध संस्कृतियों को और अधिक करीब से समझने और उनकी सराहना करने में मदद करती है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना क्या है?

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना में भारत का एक राज्य हर साल दूसरे राज्य के साथ मिलकर गीत और नृत्य उत्सव, खाद्य उत्सव, पुस्तक मेले, पर्यटन और शैक्षिक गतिविधियों जैसे आयोजनों के माध्यम से एक-दूसरे की समृद्ध परंपराओं को बढ़ावा देगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि अगले वर्ष, प्रत्येक राज्य समान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दो अलग-अलग राज्यों से जुड़ेगा। यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि देश भर में अधिक से अधिक लोग विभिन्न राज्यों की परंपराओं, संस्कृति और प्रथाओं के बारे में जानें। यह सांस्कृतिक आदान-प्रदान लोगों को एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने और एक-दूसरे के साथ जुड़ने में मदद करेगा, जिससे देश की एकता मजबूत होगी।

इसके अलावा योजना शुरू करने से पहले भारत सरकार ने नागरिकों से इनपुट एकत्र करने का निर्णय लिया। उन्होंने जनता की राय और विचार एकत्र करने के लिए एक भारत श्रेष्ठ भारत प्रतियोगिता शुरू की। इस तरह कार्यक्रम को विभिन्न पहलुओं में अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। सरकार ने एक पोर्टल भी बनाया है जहाँ लोग अपने विषय, उप-विषय, विचार और सुझाव प्रस्तुत कर सकते हैं। मार्गदर्शन के लिए यहाँ कुछ विषय दिए गए हैं –

  • कार्यक्रम को लागू करने में केंद्र और राज्य सरकारों की भूमिकाएँ परिभाषित करें।
  • पहचान करें कि नागरिक समाज, सार्वजनिक समूह, सरकार और निजी क्षेत्र किस तरह से योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सहयोग कर सकते हैं।
  • कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया जैसे आधुनिक संचार साधनों का उपयोग करने के तरीके सुझाएँ।
  • पता लगाएँ कि कैसे एक भारत श्रेष्ठ भारत सिर्फ़ एक सरकारी कार्यक्रम के बजाय एक जन आंदोलन बन सकता है।

उपसंहार 

एक भारत श्रेष्ठ भारत एक मूल्यवान पहल है जो पूरे भारत के लोगों को विभिन्न राज्यों की विविध संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में जानने और उनकी सराहना करने में मदद करेगी। आपसी समझ और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देकर, इस योजना का उद्देश्य लोगों को एक-दूसरे के करीब लाना है, जिससे पूरे देश में एकता और सद्भाव बढ़े। यह अवसर नागरिकों को भारत को महान बनाने वाली समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने और उसे अपनाने का अवसर प्रदान करता है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत निबंध पर 10 लाइन – 10 Lines Essay on Ek Bharat Shreshtha Bharat in Hindi

एक भारत श्रेष्ठ भारत निबंध पर 10 लाइन (10 Lines Essay on Ek Bharat Shreshtha Bharat in Hindi) नीचे दी गई हैं –

  • एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान का उद्देश्य भारत देश की एकता और अखंडता को मजबूत करना है।  
  • इस अभियान की शुरुआत 31 अक्टूबर 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर की गई थी।  
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत का लक्ष्य विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच सांस्कृतिक और सामाजिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।  
  • अभियान के तहत विभिन्न राज्यों के बीच “राज्य जोड़ीकरण” किया जाता है, जिससे लोग एक-दूसरे की संस्कृति को समझ सकें।  
  • इस योजना के तहत शिक्षा, भाषा, कला, संस्कृति, पर्यटन, खेल, और साहित्य के माध्यम से भारत की विविधता को सम्मानित किया जाता है।  
  • यह अभियान देश के लोगों को एकता के सूत्र में पिरोने के लिए प्रोत्साहित करता है।  
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत युवाओं को देश के विभिन्न हिस्सों की समृद्ध विरासत से परिचित कराता है।  
  • इस अभियान का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक विविधता के प्रति सम्मान बढ़ाना है।  
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत के माध्यम से भारतीय समाज में लोगों के बीच भाईचारे और सहयोग को बढ़ावा दिया जाता है।  
  • यह अभियान भारत के विकास और प्रगति के लिए सभी राज्यों के सहयोग को महत्वपूर्ण मानता है।  

FAQs

एक भारत श्रेष्ठ भारत क्या है?

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य/संघ राज्य क्षेत्र की जोड़ी की अवधारणा के माध्यम से विभिन्न राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के लोगों के बीच बातचीत को बढ़ाना और आपसी समझ को बढ़ावा देना है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत की शुरुआत कब हुई थी?

माननीय प्रधानमंत्री ने 31 अक्टूबर, 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल की 140वीं जयंती के अवसर पर “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की घोषणा की थी। इसके बाद वित्त मंत्री ने 2016-17 के अपने बजट भाषण में इस पहल की घोषणा की।

एक भारत श्रेष्ठ भारत की आवश्यकता क्यों है इसके उद्देश्यों पर प्रकाश डालें?

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले विविध संस्कृतियों के लोगों के बीच सक्रिय रूप से संपर्क बढ़ाना है, जिसका उद्देश्य उनके बीच आपसी समझ को बढ़ावा देना है।

संबंधित आर्टिकल

प्रकृति पर निबंधजीएसटी पर निबंध
प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंधबाल दिवस पर निबंध
संयुक्त परिवार पर निबंधजल संरक्षण पर निबंध
गरीबी पर निबंधपिकनिक पर निबंध
समय के सदुपयोग पर निबंधस्वामी विवेकानंद पर निबंध
मेरे जीवन के लक्ष्य पर निबंधपेड़ों के महत्व पर निबंध
बंकिम चंद्र चटर्जी पर निबंधरानी दुर्गावती पर निबंध
अच्छी आदतों पर निबंधदुर्गा पूजा पर निबंध
विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंधव्यायाम पर निबंध
राष्ट्रीय एकता पर निबंधबरसात के दिन पर निबंध
आपदा प्रबंधन पर निबंधमेरे भाई पर निबंध
‘स्वयं’ पर निबंधयोग पर निबंध
कबीर दास पर निबंधलाल किला पर निबंध
उत्तर प्रदेश पर निबंधक़ुतुब मीनार पर निबंध
भारतीय संस्कृति पर निबंधसुभाष चंद्र बोस पर निबंध
जलवायु परिवर्तन पर निबंधहरित ऊर्जा पर निबंध

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में Essay on Ek Bharat Shreshtha Bharat in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध लेखन पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*