बिजनेस, एजुकेशन और स्पोर्ट्स में सहयोग बढ़ाएंगे भारत और न्यूजीलैंड, बाइलेटरल रिलेशन पर हुई चर्चा

1 minute read
News

प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी ने 22 मई 2023 को न्यूजीलैंड के प्राइम मिनिस्टर क्रिस हिपकिन्स से पहली बार मुलाकात की। दोनों लीडर्स ने बाइलेटरल रिलेशन की पूरी सीरीज पर चर्चा की और बिजनेस, एजुकेशन और स्पोर्ट्स आदि फील्ड में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। पीएम मोदी ने India-Pacific Islands Cooperation (FIPIC) शिखर सम्मेलन से पहले हिपकिन्स से मुलाकात की है।

प्राइम मिनिस्टर मोदी द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत और प्रशांत क्षेत्र के 14 द्वीपीय (insular) देशों के बीच महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए पापुआ न्यू गिनी की अपनी पहली यात्रा पर पहुंचे हैं। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिन्स के साथ शानदार बैठक हुई और भारत-न्यूजीलैंड संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की। इस बारे में बात की कि हमारे देशों के बीच बिजनेस और सांस्कृतिक संबंधों को कैसे बेहतर बनाया जाए।

भारत और न्यूजीलैंड के रिलेशन को नई गति दी जा रही है

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया है कि भारत और न्यूजीलैंड के रिलेशन को नई गति दी जा रही है। प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी ने पोर्ट मोरेस्बी में न्यूजीलैंड के प्राइम मिनिस्टर क्रिस हिपकिन्स से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने बातचीत में बिजनेस, एजुकेशन, कल्चर और स्पोर्ट्स आदि पर सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। 

‘थिरुक्कुरल जारी करने का मिला सम्मान’ 

प्राइम मिनिसटर मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पापुआ न्यू गिनी में प्राइम मिनिस्टर जेम्स मारापे और मुझे टोक पिसिन लैंग्वेज में थिरुक्कुरल जारी करने का सम्मान मिला। तिरुक्कुरल एक महत्वपूर्ण कृति है जो कई सब्जेक्ट्स पर अच्छी अंतर्दृष्टि देती है। तिरुक्कुरल को कवि थिरुवल्लुवर ने लिखा था और पीएम मोदी इससे पहले अपनी मातृभाषा गुजराती में इस पुस्तक का अनुवाद कर चुके हैं।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*