अमेरिका में डुओलिंगो स्वीकृत विश्वविद्यालय कौनसे हैं?

1 minute read
अमेरिका में डुओलिंगो स्वीकृत विश्वविद्यालय

आईईएलटीएस, टीओईएफएल जैसे कॉलेज प्रवेश परीक्षाएं महामारी और परीक्षा केंद्रों के बंद होने के कारण आयोजित नहीं की गईं। डुओलिंगो परीक्षा का विकल्प लोकप्रिय हो गया क्योंकि अधिक से अधिक विश्वविद्यालयों ने इसे स्वीकार करना शुरू कर दिया। यदि आप यूएसए में अध्ययन करना चाहते हैं और अमेरिका में डुओलिंगो स्वीकृत विश्वविद्यालय को जानना चाहते हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए है! अधिक जानने के लिए पढ़ें!

डुओलिंगो टेस्ट लेने के लिए आवश्यकताएँ 

इससे पहले कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका में डुओलिंगो स्वीकृत विश्वविद्यालयों को देखें, आइए हम परीक्षा देने के लिए आवश्यकताओं का पता लगाएं। वे नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • एक वैध आईडी: ड्राइवर्स लाइसेंस, पासपोर्ट, या कोई अन्य सरकारी आईडी करेगा।
  • अच्छी रोशनी वाला कमरा: जिस कमरे में आप परीक्षा दे रहे हैं वह ठीक से प्रकाशित होना चाहिए और किसी भी तरह के शोर या व्याकुलता से मुक्त होना चाहिए। 
  • कंप्यूटर : एक ठोस इंटरनेट कनेक्शन वाला कंप्यूटर, सामने वाले कैमरे, माइक्रोफ़ोन और समर्थित ब्राउज़र (क्रोम, ओपेरा) के साथ। 

डुओलिंगो टेस्ट में क्या शामिल है?

जैसा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका में डुओलिंगो स्वीकृत विश्वविद्यालयों के इस ब्लॉग में आगे बढ़ते हैं, आइए हम उक्त परीक्षा में शामिल हर चीज पर एक नज़र डालें। डुओलिंगो पढ़ने और लिखने के लिए बहुत लंबा नहीं है, बल्कि इसमें छोटे प्रश्न हैं जो समान कौशल का मूल्यांकन और माप करते हैं। परीक्षण के तत्व हैं:

  • कसौटी
  • अनुकूली परीक्षण
  • वीडियो साक्षात्कार या लेखन परीक्षा

सेट अप 

सेटअप या परीक्षण के पहले चरण में 5 मिनट का तेज़ सेट अप शामिल है जो मदद करता है और आपको इसे खरीदने से पहले परीक्षण करने की अनुमति देता है। एक बार जब आपने परीक्षा देने का फैसला कर लिया, तो आपको अपने कंप्यूटर पर ऐप डाउनलोड करने के बारे में निर्देश दिए जाएंगे। 

इसके बाद, आपको यह जांचने की प्रक्रिया से गुजरना होगा कि आपका माइक और कैमरा ठीक से काम कर रहा है या नहीं और फिर अपनी आईडी जमा करें। 

अनुकूली परीक्षण 

परीक्षण शुरू करने के बाद, आपको एक अनुकूली परीक्षण पूरा करना होगा। यह खंड स्कोर किया गया है और परीक्षार्थी के बोलने, लिखने, सुनने और पढ़ने के कौशल का आकलन करता है। आपसे इस खंड में कुछ छोटे परीक्षण समाप्त करने की अपेक्षा की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल किए जाने वाले प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं:

  • एक तस्वीर में क्या हो रहा है लिखो
  • उन शब्दों या वाक्यांशों को टाइप करें जिन्हें आप सुनते हैं
  • एक लघु निबंध बोलें
  • उलझे हुए वाक्य
  • उत्तर लिखें
  • एक वाक्य को जोर से पढ़ें
  • एक सूची से वास्तविक अंग्रेजी शब्दों का चयन करें

वीडियो साक्षात्कार और लेखन परीक्षा 

अनुकूली परीक्षण पूरा करने के बाद, आपको एक वीडियो साक्षात्कार लेने और एक लेखन परीक्षा पूरी करने की आवश्यकता होगी। परीक्षण का यह खंड किसी भी संस्थान को भेजा जाएगा जिसे आप अपना स्कोर भेजते हैं। 

वीडियो साक्षात्कार 

आपको दो विषय दिए जाएंगे जिनमें से आपको एक टॉपिक पर दो से तीन मिनट की अवधि के लिए बोलने के लिए कहा जाएगा। आपको दिए गए दो विकल्पों में से एक विषय चुनने के बाद, दो से तीन मिनट के लिए एक टाइमर शुरू हो जाएगा। इस समय सीमा में आप जितनी देर चाहें, अपने चुने हुए विषय के बारे में बात कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा 

वीडियो इंटरव्यू पूरा करने के बाद, आपको दिए गए दो विषयों में से एक को चुनने के लिए कहा जाएगा और इसके बारे में तीन से पांच मिनट तक लिखना पड़ेगा। लेखन परीक्षा के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

  • उस समय के बारे में लिखें जब आप प्रकृति में समय बिताना पसंद करते थे। आप इस बारे में क्या सोचते हैं कि हमें बाहर अधिक समय बिताना चाहिए या नहीं।
  • उस व्यक्ति के बारे में लिखें जिसने आपको काफी हद तक प्रभावित किया है। यह भी उल्लेख करें कि आपने उन पर क्या प्रभाव डाला और कैसे।

संयुक्त राज्य अमेरिका में डुओलिंगो स्वीकृत विश्वविद्यालय 

यहां संयुक्त राज्य अमेरिका के विश्वविद्यालयों की पूरी सूची है जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों से डुओलिंगो स्कोर स्वीकार करते हैं। 

यह सब अमेरिका में डुओलिंगो स्वीकृत विश्वविद्यालय के बारे में था। हमें उम्मीद है कि अब आप डुओलिंगो परीक्षा देने के बारे में भ्रमित नहीं हैं और आईईएलटीएस या टीओईएफएल के बारे में चिंतित हैं। किसी भी प्रवेश संबंधी प्रश्न के लिए या विदेश में अपने अध्ययन के सपनों को साकार करने के लिए, Leverage Edu में हमारे विशेषज्ञों से संपर्क करें । अपने मुफ़्त सत्र के लिए आज ही साइन अप करें!   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*