Ctet.nic.in ने जारी की CTET Exam 2023 की डेट एंड टाइम

1 minute read
Ctet.nic.in ne jaari ki CTET exam 2023 ki date and time

सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET) की परीक्षा कैंडिडेट्स को प्राईमरी टीचर्स बनने का अवसर प्रदान करती है। यदि आप पहली बार इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की श्रेणी में आते हैं तो आपको यह जान लेना अनिवार्य है कि आपको इस एग्जाम में कितना समय मिलता है, जो जानकारी आपका मार्गदर्शन करेगी।

गौरतलब है कि CTET Exam 2023 की डेट एंड टाइम की घोषणा की जा चुकी है, जिसके बाद उम्मीदवार ctet.nic.in पर CTET Exam 2023 से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष CTET परीक्षा का आयोजन अगस्त के माह में होने जा रहा है, जिसमें पास होने वाले उम्मीदवार सरकारी स्कूल्स में प्राइमरी टीचर्स बन सकते हैं।

इस एग्जाम अपडेट में आपको CTET की ऑफलाइन परीक्षा की डेट और टाइम से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में जानने को मिलेगा, यह जानकारी आपको परीक्षा के लिए रणनीति बनाने का अवसर देगी। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको इस एग्जाम अपडेट को अंत तक पढ़ना होगा।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्ता सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा के लिए मिलने वाला कुल समय150 मिनट
परीक्षा की तिथि20 अगस्त 2023 
कुल पेपर्स 2 (पेपर 1 और पेपर 2)
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/ 

कब होगी CTET Exam 2023 की परीक्षा?

CTET Exam 2023 को इस वर्ष 20 अगस्त 2023 में CBSE द्वारा आयोजित किया जायेगा, यह परीक्षा ऑफलाइन परीक्षा होगी, जिसमें कैंडिडेट्स को लगभग 150 मिनट दिए जाएंगे। CTET Exam 2023 के लिए पहला पेपर पहली शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा, जिसका समय 9:30 AM से 12:00 PM निर्धारित किया गया है। तो वहीं CTET के दूसरे पेपर को दूसरी शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा, जिसका समय 2:30 PM से 05:00 PM निर्धारित किया गया है।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*