CTET Exam Time Duration: जानिए क्या होगा CTET के लिए निर्धारित समय

1 minute read
CTET Exam Time Duration

CTET एक ऐसा माध्यम है, जिससे युवाओं का शिक्षक बनने का सपना पूरा हो सकता है। शिक्षक के रूप में युवाओं के सपनों को नया आयाम तक पहुंचाने के लिए हर वर्ष सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा CTET की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के निर्धारित समय के बारे में अवश्य जान लेना चाहिए। इस अपडेट के माध्यम से उम्मीदवार CTET Exam Time Duration से संबंधित संपूर्ण जानकारी के साथ-साथ CTET की संक्षिप्त में विशेष जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्तासेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा की घोषणा की तिथि3 नवंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा की तिथि21 जनवरी 2024

CTET Exam Time Duration

CTET Exam Time Duration के बारे में जानकार उम्मीदवार 21 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन “ऑफलाइन परीक्षा” के रूप में होगा, जिसमें लगभग कैंडिडेट्स को 150 मिनट दिए जाएंगे। CTET Exam 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा।

आधिकारिक सूचना के अनुसार पहले पेपर को पहली शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा, जिसका समय 9:30 AM से 12:00 PM निर्धारित किया गया है। इसी के साथ दूसरे पेपर को दूसरी शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा, जिसका समय 2:30 PM से 05:00 PM निर्धारित किया गया है।

परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को CTET Exam Tips के साथ-साथ, परीक्षा के पैटर्न और CTET सिलेबस के बारे में भी पता होना चाहिए। इन सारी जानकरियों के माध्यम से ही उम्मीदवार परीक्षा के लिए बेहतर रणनीति बना पाएंगे।

CTET Exam 2024 से संबंधित विशेष जानकारी

CTET Exam 2024 की परीक्षा के आयोजन की घोषणा CBSE द्वारा 3 नवंबर, 2023 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर की गई थी। आवेदनकर्ताओं की संख्या की बढ़ोत्तरी के बाद से आवेदन के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाया गया था। CTET का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जायेगा। यह परीक्षा एक ऑफलाइन मोड परीक्षा होगी। इस परीक्षा का निर्धारित समय 150 मिनट होता है तथा CTET को दो निर्धारित शिफ्ट में संपन्न किया जाता है।

सभी स्टेट बोर्ड 10th और 12th एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लीक करें।

CTET की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*