CBSE Board Result 2023: नहीं कर पाए अच्छा स्कोर तो जानिए आगे क्या करें?

1 minute read
CBSE Board Result 2023

CBSE Result 2023 जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में हर स्टूडेंट एक अच्छा स्कोर प्राप्त करने की आकांक्षा रखता है। अगर आपके मार्क्स आपकी अपेक्षा से कम आते हैं तो निराश न हों। जिन परिस्थितियों को आप बदल नहीं सकते, उनके कारण उदास होना समाधान नहीं है। ज़िन्दगी हमेशा वैसे नहीं मोड़ लेती जैसा हम सोचते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अपने तमाम उतार-चढ़ावों के बीच भी जीवन रुकता नहीं है।आईये जानें कि CBSE Result 2023 में अपेक्षित स्कोर न आने पर आप क्या कर सकते हैं। 

CBSE Board Result 2023

गहरी सांस लें और CBSE Board Result 2023 के बाद अपने ऑप्शन्स का मूल्यांकन करें 

स्ट्रेस न लें और प्रैक्टिकल तरीके से सोचें। अपने खराब स्कोर के पीछे के कारण का मूल्यांकन करें, चाहे वह तैयारी की खराब स्ट्रेटेजी हो, मोटिवेशन की कमी हो या अप्रत्याशित परिस्थितियां हों। एक बार जब आप जान जाते हैं कि वास्तव में चीजें कहां गलत हुईं, तो आप अपनी स्थिति से निपटने और अपने विकल्पों को आगे बढ़ाने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।

CBSE Board Result 2023 के बाद एंट्रेंस एग्जाम बेस्ड कोर्सेज के लिए ट्राई/ एप्लाई करें 

प्रवेश परीक्षाओं का एक बड़ा फायदा यह है कि वे अधिक योग्यता-आधारित होती हैं, और आम तौर पर व्यक्तिपरक ज्ञान का परीक्षण नहीं करती हैं। इसलिए, यदि बोर्ड परीक्षा में सब्जेक्टिव-ज्ञान आपकी प्रमुख कमी रही है, तो यह एक अच्छा तरीका है।

CBSE Board Result 2023 के बाद टियर 2 कॉलेजेस को भी मौका दें 

दिल्ली विश्वविद्यालय और मुंबई विश्वविद्यालय अपने आप में आकर्षक ब्रांड नाम हैं। लेकिन क्या वे एक सफल करियर का एकमात्र साधन हैं? बेशक नहीं।

टियर 2 कॉलेजेस को कंसीडर करें। इनमें अधिक लोकप्रिय कॉलेजेस से कम कट -ऑफ रहती है  भारत में कई विश्वविद्यालयों के लिए कट-ऑफ दिल्ली विश्वविद्यालय की ऊंची ऊंचाइयों को नहीं छूते हैं, और रीयलिस्टिक, प्राप्त करने योग्य कटऑफ रेंज में आते हैं।

CBSE Board Result 2023 के बाद अगले साल इम्प्रूवमेंट एग्जाम देना कंसीडर करें 

अगर आपको लगता है की आपको एक और मौका चाहिए और इस बार आप बेहतर परफॉर्म कर सकेंगे, तो आप अगले साल इम्प्रूवमेंट एग्जाम देना कंसीडर करें। यदि आप अपने अध्ययन में सुधार करेंगे तो आप अपने नंबरों को सुधार सकते हैं। अपने नोट्स को ध्यान से पढ़ें, अधिक से अधिक अभ्यास करें और विषय के प्रति अधिक संवेदनशील हों।अधिक जानकारी के लिए, सुधार परीक्षाओं के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देश देखें ।

CBSE Board Result 2023

CBSE Board Result 2023 के बाद स्किल बेस्ड करियर के बारे में सीखें 

आप अपनी वर्तमान स्थिति को दो तरीकों से देख सकते हैं – 1. जीवन ने आपको एक झटका दिया है और आपको अपने आप को सबसे अच्छे तरीके से बचाना है। 2. जीवन ने आपको पहले से अनुपयोगी आधारों का पता लगाने का सही मौका दिया है। यह नए युग या स्किल- बेस्ड करियर का पता लगाने का एक मौका है, जिनके लिए वास्तव में औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है और ये अधिक टैलेंट- बेस्ड होते हैं। करियर जैसे ग्राफिक डिजाइन, एथिकल हैकिंग, फैशन स्टाइलिंग/इमेज कंसल्टिंग, कंटेंट राइटिंग, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, ऐप डेवलपमेंट, फिल्म-मेकिंग, आदि अत्यधिक आकर्षक, आगामी करियर हैं जो इस बात पर ध्यान नहीं देते कि आपने 12 वीं कक्षा में कितने अंक प्राप्त किए हैं ।

CBSE Board Result 2023 के बाद प्राइवेट कॉलेज कंसीडर करें 

अगर आपके बाकी रास्ते काम नहीं करते हैं और आप इस साल ही किसी कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, चाहे कुछ भी हो, एक साल ड्राप भी नहीं करना चाहते तो आप प्राइवेट कॉलेज/ यूनिवर्सिटी को भी कंसीडर कर सकते हैं।

CBSE Board Result 2023 के बाद रीचेकिंग और रीवैलुएशन के लिए एप्लाई करें 

अगर आपको लगता है की आपके प्राप्त अंकों से आपका एग्जाम वाकई में बेहतर हुआ था, तो आप रीचेकिंग और रीवैल्यूएशन के लिए एप्लाई करें। अगर आप सही साबित हुए, तो यह आपका भविष्य बदल देगा।  इतनी मेहनत करें कि आप अपने पोस्ट-ग्रेजुएशन के लिए एक शानदार कॉलेज का एंट्रेंस क्लियर कर लें। एक बार जब आप कर लेते हैं, तो आपका अंडर-ग्रेजुएशन बहुत मायने नहीं रखता है। इसके बाद, आपके पोस्ट-ग्रेजुएशन टैग के सितारे आपके सीवी को चमकदार बनाने के लिए पर्याप्त होंगे। 

CBSE Board Result 2023 के बाद सकारात्मक सोच रखें 

परिस्थिति चाहें कितनी भी निराशा भरी क्यों न लग रही हो, खुद पर भरोसा रखें। यदि आप बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर नहीं लाते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप निष्क्रिय हों। आपको अपने उद्यम को बनाए रखना और अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ना होगा। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। कम मार्क्स आपका भविष्य निर्धारित नहीं करते, जीवन अनगिनत मौकों से भरा हुआ है। ऐसे समय में आप खुद की खामियों से ज़्यादा खुद की ताकतों पर फोकस करें। 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहे Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*