CBSE Board Result 2023: 10वीं के बाद अपने बच्चे को पढ़ाई के लिए कैसे मोटीवेट करें?

1 minute read
CBSE Board Result 2023

बच्चों को बेहतर एकेडेमिक परफॉरमेंस के लिए अपने माता- पिता या गर्जियन से उचित मोटिवेशन मिलना बहुत ज़रूरी है। बच्चों को CBSE Board 10th के रिजल्ट के बाद आगे की पढ़ाई के लिए मोटीवेट करने के कुछ उपाय हैं जो आप अपना सकते हैं:

  1. उन्हें समय-समय पर प्रशंसा करें: बच्चों को अपनी सफलता के लिए प्रशंसा करना मोटिवेट करता है। प्रशंसा करने से किसी का भी उत्साह और मनोबल बढ़ता है, जब आप अपने बच्चे को प्रशंसा करते हैं तो वह महसूस करते हैं कि उनकी मेहनत का सम्मान किया जा रहा है और वह आपको खुश करना चाहते हैं।
  1. उन्हें अपने हितों के लिए बताएं: बच्चों को यह बताना जरूरी है कि पढ़ने से कैसे उन्हें फायदा होगा। आप उन्हें अपने उद्देश्यों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बता सकते हैं जिन्हें पढ़ाई से प्राप्त किया जा सकता है।
  1. रोचक विषयों को चुनें: अक्सर बच्चों को उनके पसंद के विषयों के लिए पढ़ना पसंद आता है। आप उन्हें उनकी पसंद के विषयों पर लेख पढ़ने को प्रेरित कर सकते हैं जो उन्हें रोचक लगते हों।
  1. उन्हें सहायता दें: अगर आपके बच्चे को किसी विषय में समझ नहीं आ रही है, तो आप उन्हें सहायता कर सकते हैं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा हो, तो उन्हें उस विषय के बारे में और अधिक जानने के लिए सहायता देने के लिए आप उन्हें संसाधनों का संग्रह कर सकते हैं। आप उन्हें पुस्तकों, विडियो ट्यूटोरियल, इंटरनेट से डाउनलोड किए गए नोट्स आदि उपलब्ध करा सकते हैं।
  1. उनके साथ पढ़ाई करें: अगर आप अपने बच्चे के साथ पढ़ाई करते हैं, तो यह उन्हें मोटिवेट करने में मदद कर सकता है। उन्हें अक्सर समझ नहीं आता है कि वे अकेले नहीं हैं और उनके साथ उनकी मदद के लिए कोई हो।
  1. उन्हें अधिक से अधिक विकसित करें: बच्चों को आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करने के लिए आप उन्हें अधिक से अधिक विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। उन्हें अनुभव, ज्ञान और आत्मविश्वास विकसित करने में मदद मिल सकती है जो उन्हें पढ़ाई में सफल होने में मदद कर सकती है।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चे को 10वीं के बाद की पढ़ाई के लिए मोटिवेट कर सकते हैं।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहे Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*