UPSC 2023 : UPSC प्रीलिम्स एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए टॉपर्स के द्वारा दिए गए बेस्ट टिप्स

1 minute read
UPSC Prelims exam qualify karne ke liye toppers dwara diye gaye best tips

UPSC ने प्रीलिम्स एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।  कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर UPSC पर जाकर UPSC प्रीलिम्स एग्जाम का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।  UPSC की प्रीलिम्स की परीक्षा 28.5.2023 को आयोजित की जानी है। अब UPSC की प्रीलिम्स एग्जाम में केवल 10 दिन का ही समय बचा है।  इस कम बचे समय में अधिकतर स्टूडेंट्स यह जानने की कोशिश करते हैं कि कैसे वे प्रीलिम्स का एग्जाम बेहतर तरीके से क्वालीफाई कर सकते हैं।  यहाँ UPSC के टॉपर्स के द्वारा UPSC प्रीलिम्स एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए सुझाए गए बेस्ट टिप्स दिए जा रहे हैं।  

UPSC 2023 : UPSC प्रीलिम्स एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए टॉपर्स द्वारा सुझाए गए टॉप 10 टिप्स 

यहाँ UPSC प्रीलिम्स एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए टॉपर्स द्वारा सुझाए गए बेस्ट टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • पानी पिएँ : एग्जाम से पहले परीक्षा हॉल में बैठते ही सबसे पहले थोड़ा पानी पिएं। इससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे।  
  • पॉज़िटिव सोचें : अपनी सोच को पॉज़िटिव रखें।  ऐसा सोचें कि  आपकी तैयारी बहुत अच्छी है और आप यह एग्जाम बहुत अच्छे तरीके से क्वालीफाई कर लेंगे।  
  • प्रश्नपत्र को अच्छी तरह से पढ़ें : प्रश्नपत्र को अच्छी तरह से पढ़ें।  एक एक चीज़ को बारीकी से समझें और फिर उत्तर देना शुरू करें।  
  • जो प्रश्न आपको अच्छे से आते हैं उन्हें चिन्हित करें : जो प्रश्न आपको अच्छे से आते हैं उन्हें चिन्हित करें।  
  • अब चिन्हित किए प्रश्नों को पहले हल करें : अब चिन्हित किए गए प्रश्नों को पहले हल करें। जो प्रश्न आपको अच्छे से आते हैं अगर आप उन्हें पहले हल करेंगे तो इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आप बाकी पेपर अच्छे से कर सकेंगे।  
  • एक ही सवाल पर न अटकें रहें : अगर आपको कोई प्रश्न नहीं आ रहा है तो उसी पर पूरा समय नष्ट न कर दें।  उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं और बाकी प्रश्नों को हल करें।  
  • समय सीमा का ध्यान रखें : समय सीमा का ध्यान रखें।  कोशिश करें कि आप तय समय में ही अपना प्रश्नपत्र हल कर सकें।  
  • लक्ष्य बनाकर पेपर हल करें : आप एक लक्ष्य बनाकर पेपर हल करने का प्रयास करेंगे तो पेपर जल्दी सॉल्व होगा।  उदाहरण के लिए अगर आप एक निश्चित समय सीमा के भीतर पेपर के अलग अलग अनुभागों को हल करने का लक्ष्य लेकर चलते हैं तो आप ज़रूर तय समय पर अपना पेपर पूरा ख़त्म कर सकेंगे।  
  • अगर कोई कठिन प्रश्न नहीं आ रहा है तो घबराएं नहीं : अगर आपको किसी कठिन प्रश्न का उत्तर नहीं आ रहा है तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है।  जो आपके लिए कठिन है वह बाकियों के लिए भी कठिन ही होगा।  पूरा पेपर कोई भी हल नहीं कर पाता।  
  • अंत में पूरा पेपर अच्छे से पढ़ें : एग्जामिनेशन हॉल छोड़ने से पहले पूरा प्रश्नपत्र अच्छे से पढ़ें। देख लें कि कहीं कोई ऐसे  प्रश्न का उत्तर देना तो नहीं रह गया है जो आपको अच्छे से आता हो।  

यह भी पढ़ें : Today History in Hindi| 18 May- आज ही के दिन हुआ था पहला भूमिगत परमाणु परीक्षण, जानिये अन्य बड़ी घटनाएं

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*