CTET Qualifying Marks For OBC 2023: CTET एग्जाम का हुआ सफल आयोजन, जानिए OBC कैटेगरी के लिए कितने चाहिए होते हैं क्वालीफाइंग मार्क्स?

1 minute read
CTET Qualifying Marks For OBC 2023

CTET 2023 की परीक्षा का बीते रविवार 20 अगस्त 2023 को सफल आयोजन हुआ, CTET एग्जाम में परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के मन में एक बड़ा सवाल यह भी उठ रहा होगा कि आख़िरकार इस एग्जाम में क्वालिफाइंग मार्क्स कितने लाना अनिवार्य है, उम्मीदवारों के मन में यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है। CTET Qualifying Marks For OBC 2023 की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस अपडेट में मिलेगी। जिसके लिए आपको इस अपडेट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्ता सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न MCQ (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन)
परीक्षा के लिए मिलने वाला कुल समय150 मिनट
परीक्षा की तिथि20 अगस्त 2023 
कुल पेपर्स 2 (पेपर 1 और पेपर 2)
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/ 

CTET Qualifying Marks For OBC 2023

CTET के सफल आयोजन के बाद से ही परीक्षा में बैठने वाले OBC कैंडिडेट्स के लिए संभावित क्वालीफाइंग मार्क्स एक कौतूहल का विषय बना हुआ है। CTET एग्जाम की पिछले साल की भी कट ऑफ लिस्ट CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक की जा सकती है। CTET Qualifying Marks For OBC 2023 के लिए OBC कैंडिडेट्स को कुल अंक 150 में से लगभग 82 अंक लाना अनिवार्य होता है। CTET की परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स को लगभग 55% अंक लाना अनिवार्य होता है, कैंडिडेट्स को न्यूनतम मार्क्स लाने अनिवार्य होते हैं, तभी उसकी पात्रता साबित होती है।

CTET एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आप प्राईमरी स्कूल के टीचर बन जाते हैं, जिसके बाद आप देश के भविष्य को उचित मार्गदर्शन देने में सक्षम बन पाते हैं। कैंडिडेट्स इससे जुड़ी अन्य जानकारी को हमारी CTET की श्रृंखला से प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*