CBSE 10th Board Result 2024: स्कूल में ओवरऑल पर्सनालिटी  डेवलपमेंट के लिए एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटीज कौनसी हैं?

1 minute read
CBSE 10th Board Result 2024

CBSE 10th Board 2024 के एग्जाम ख़त्म हो चुके हैं, ऐसे में छात्रों को अपनी पढ़ाई के साथ एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटीज पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटीज आपके ओवरऑल पर्सनालिटी डेवलपमेंट में मदद करती हैं। ओवरऑल पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए स्कूल में कई प्रकार की एक्टिविटीज कराई जाती है, जिनके बारे में इस ब्लॉग में नीचे बताया गया है।

वाद विवाद प्रतियोगिता

वाद-विवाद प्रतियोगिता में 2 टीम होती है, जिनको चर्चा के लिए एक टॉपिक दिया जाता है। इस प्रतियोगिता में एक टीम टॉपिक के पक्ष में बोलती है तो दूसरी टीम विपक्ष में। दोनों टीमों को अपनी चर्चा के आधार पर एक निष्कर्ष तक पहुंचना होता है। इसे करने से स्टूडेंट में तर्क शक्ति का विकास होता है।

CBSE 10th board रिजल्ट के बाद ओवरऑल पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए एक्सट्राकररिकुलर एक्टिविटीज

यह भी पढ़ें – CBSE Board : 5 साल में कैसा रहे 10वीं, 12वीं के नतीजे, यहां देखें

डांस क्लासेस

जितना डांस करने में मजा आता है उसके उतने ही फायदे भी हैं। डांस करने से आपका शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही इसमें आप अपना करियर भी बना सकते हैं। आप एक अच्छे कोरियोग्राफर बन सकते हैं।

ओवरऑल पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए एक्सट्राकररिकुलर एक्टिविटीज

स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स सिर्फ एक एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटी नहीं बल्कि यह करियर बनाने के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। साथ ही स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने से आपकी फिजिकल रूप से स्वस्थ रहते हैं। स्टूडेंट्स वॉलीबॉल, बास्केट बॉल, क्रिकेट, स्विमिंग, जिमनास्टिक, शतरंज जैसे खेलों में अपना करियर भी बना सकते हैं।

ओवरऑल पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए एक्सट्राकररिकुलर एक्टिविटीज

यह भी पढ़ें – 10वीं, 12वीं के प्राइवेट फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू, जानें कब होगी परीक्षा

मार्शल आर्ट

मार्शल आर्ट में आपको आपकी सुरक्षा करने के बारे में सिखाया जाता है। यह लड़कियों के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि अक्सर उन से छेड़खानी की घटनाएं होती रहती है।

यह भी पढ़ें – सीबीएसई, उत्तराखंड, हिमाचल सहित अन्य बोर्ड रिजल्ट की डेट यहां देखें

थियेटर

कुछ स्कूलों में थियेटर, ड्रामा एक्टिंग जैसी एक्टिविटी को भी बढ़ावा दिया जाता है। इसमें स्टूडेंट्स किसी किरदार का अभिनय करते हैं। आगे चलकर स्टूडेंट्स फिल्मों, टीवी सीरियल, डोक्युमेंट्री फिल्म में अपना करियर भी बना सकते हैं।

कुछ अन्य एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज

इन सब के अलावा कुछ अन्य एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटीज है जैसे- फोटोग्राफी, संगीत, सिंगिंग, पेंटिंग, चित्रकारी, लेखन, स्टोरी लिखना, योगा क्लासेस, बागवानी, एनसीसी, स्काउट, रेडियो जॉकी, शतरंज, स्कूल के लिए पत्रिकाएं और अखबार निकालना आदि।

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स इन हिंदी 2024 

ऐसे ही अन्य अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*