c1 एडवांस्ड एग्जाम क्या है?

1 minute read
35 views
Leverage-Edu-Default-Blog

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। जहां ऐडमिशन के लिए एक अच्छी अंग्रेज़ी भाषा योग्यता का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। वैसे तो अंग्रेज़ी भाषा योग्यता के लिए IELTS को सर्वोपरि माना जाता है, लेकिन वहीं कैंब्रिज विश्वविद्यालय c1 एडवांस्ड एग्जाम नामक परीक्षा आयोजित करता है, जिसमें पूरी दुनिया से हर साल 60,000 से अधिक लोग शामिल होते हैं। c1 एडवांस्ड (पूर्व में CAE) कैम्ब्रिज इंग्लिश द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेज़ी योग्यता के लिए एक उच्च मानी जाने वाली परीक्षा है। इस ब्लॉग में हम c1 एडवांस्ड एग्जाम के बारे में सारी जानकारी जानेंगे।

परीक्षा  c1 एडवांस्ड एग्जाम 
पर्पस  इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट 
द्वारा अयोजित किया जाता है कैंब्रिज विश्वविद्यालय 
आम तौर पर स्वीकार किया जाता है यूके, यूएसए और कनाडा के विश्वविद्यालयों में 
परीक्षा का स्तर  इंटरनेशनल
एग्जाम मोड  पेपर-बेस्ड और कंप्यूटर-बेस्ड 
सेक्शन  पढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना 
अवधि  235 मिनट 
स्कोर रेंज  160 से 210
c1 एडवांस्ड एग्जाम सेंटर  दुनिया भर में 2800 केन्द्र 

c1 एडवांस्ड एग्जाम क्या है?

c1 एडवांस्ड को सर्टिफिकेट इन एडवांस्ड इंग्लिश (CAE) के रूप में भी जाना जाता है। यह परीक्षा एडवांस इंग्लिश में आपके स्तर को दर्शाती है। यह परीक्षा आमतौर पर यूके, यूएसए और कनाडा के विश्वविद्यालयों द्वारा स्वीकार की जाती है।

कैम्ब्रिज की सभी अंग्रेजी परीक्षाओं की तरह, c1 एडवांस्ड भी इंग्लिश प्रोफिशिएंसी के लिए एक प्रमुख परीक्षा है। उत्तीर्ण छात्रों को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है, जो जीवन भर आपके काम आएगा। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो इसकी समय-सीमा समाप्त नहीं होती है और आप जीवन भर इसे इंग्लिश प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह परीक्षा या तो पेपर आधारित या कंप्यूटर आधारित हो सकती है। इसकी अवधि 235 मिनट की होती है। 

c1 एडवांस्ड एग्जाम में शामिल क्यों हों? 

c1 एडवांस्ड दुनिया में सबसे लोकप्रिय अंग्रेजी परिक्षाओं में से एक है, इसे चुने जाने के कुछ महत्वपूर्ण कारणों को नीचे व्यक्त किया गया है-

  • इसे दुनिया भर के 6,000 से अधिक विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, नियोक्ताओं और सरकारी विभागों द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • इसे सर्वश्रेष्ठ एंप्लॉयर्स द्वारा मान्यता प्राप्त है, जैसे Adidas, Millennium Bank, Coca-Cola, Hewlett-Packard Poland, KPMG, Siemens SP आदि। 
  • इसे विदेश मंत्रालय द्वारा डिप्लोमेटिक रैंक प्राप्त करने के लिए आवश्यक भाषा योग्यता के रूप में मान्यता प्राप्त है।
  • इसे यूके के नेशनल मिनिस्ट्री एजुकेशन द्वारा टूर गाइड और टूर लीडर्स की भाषा योग्यता के रूप में मान्यता प्राप्त है।
  • c1 एडवांस्ड सर्टिफिकेट का उपयोग नीचे दिए विकल्पों में आवेदन करने के लिए किया जा सकता है:
  •  यूके में लगभग हर विश्वविद्यालय और कॉलेज में प्रवेश के लिए।
  • आपके यूके कॉलेज या विश्वविद्यालय के आवेदन के लिए 70 एक्स्ट्रा UCAS टैरिफ पॉइंट के लिए।
  • ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और टीएएफई संस्थानों में प्रवेश के लिए। 
  • एक ऑस्ट्रेलियाई छात्र वीजा के लिए।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए।

c1 एडवांस्ड एग्जाम पैटर्न

c1 एडवांस्ड एग्जाम सभी चार कौशलों का परीक्षण करती है: सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलना। इसका पैटर्न इस प्रकार है-

पेपर  टाइम  कंटेंट सैंपल 
पढ़ना  1 घंटे 30 मिनट  8 भाग/ 56 प्रश्न  सैंपल पेपर 
लिखना  1 घंटे 30 मिनट 2 भाग  सैंपल पेपर
सुनना 40 मिनट  4 भाग/ 30 प्रश्न  सैंपल पेपर
बोलना  कैंडिडेट्स के प्रत्येक जोड़ी के लिए 15 मिनट  4 भाग  सैंपल पेपर

भाग 1 (90 मिनट) – c1 एडवांस्ड एग्जाम का पहला खंड पढ़ने की समझ, ग्रामर और शब्दावली (vocabulary) से संबंधित है। इस भाग में कुल 56 बहुविकल्पीय, रिक्त स्थान भरने और मिलान करने वाले प्रश्न 8 उपखंडों में विभाजित हैं। c1 एडवांस्ड के इस भाग के दौरान पढ़ने के लिए कुल मिलाकर लगभग 3,500 शब्द होते हैं, सभी पाठ समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पुस्तकों, विज्ञापनों या अन्य अंग्रेजी लेखों से लिए जाते हैं।

भाग 2 (90 मिनट) – c1 एडवांस्ड एग्जाम का दूसरा भाग लेखन क्षमता का परीक्षण करता है। लिखने के लिए लगभग 250 शब्द होते हैं। आपको दिए गए किसी टॉपिक के बारे में एक निबंध लिखना होता है जो उस टॉपिक के बारे में आपकी राय बताता है। इसके लिए आप दिए गए विभिन्न टॉपिक में से एक टॉपिक चुन सकते हैं।

भाग 3 (40 मिनट) – c1 एडवांस्ड परीक्षा का तीसरा खंड सुनने की समझ पर आधारित है। इसमें आपको रेडियो, टेलीविजन, या अन्य प्रकार के अंग्रेजी भाषण सुनाए जाते हैं और आपने जो सुना है उसके बारे में सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक रिकॉर्डिंग को आप दो बार प्ले कर सकते है। इस भाग में कुल 30 प्रश्न होते हैं जो 4 उपखंडों में विभाजित होते हैं।

भाग 4 (15 मिनट) – c1 एडवांस्ड का अंतिम खंड अंग्रेजी बोलने की क्षमता का परीक्षण करता है। परीक्षा केंद्र के आधार पर, इस भाग के लिए किसी अन्य दिन परीक्षा केंद्र पर वापस आने के लिए कहा जा सकता है। बोलने की परीक्षा चार छोटे भागों में होती है: पहले दो, जो आप अपने आप और परीक्षक के साथ बोलते हैं, और दूसरे दो, जो आप दूसरे कैंडिडेट के साथ बोलते हैं। यह कम्युनिकेट करने के लिए अंग्रेजी का उपयोग करने की आपकी क्षमता की जांच करता है।

c1 एडवांस्ड एग्जाम स्कोरिंग सिस्टम

c1 एडवांस्ड एग्जाम का स्कोरिंग सिस्टम इस प्रकार है-

200-210 = ग्रेड A= C2
193-199 = ग्रेड B= c1
180-192 = ग्रेड C= c1
160–179 = स्तर B2

यदि आपने A, B, C ग्रेड प्राप्त किए हैं, तो यह पास कहलाता है और यदि आपके ग्रेड D, E या U है, तो आप फेल हैं।  कुछ बड़े विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए c1 एडवांस्ड उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है।

अंग्रेजी पढ़ने और उपयोग के सेक्शन को 40% अंकों के लिए गिना जाता है, वहीं राइटिंग, लिसनिंग और स्पीकिंग सेक्शन में से प्रत्येक में 20% अंक हैं। यदि आपका प्रदर्शन CEFR स्तर B2 और C2 के बीच है, तो आपको एक सर्टिफिकेट भी प्राप्त होगा। 

आइए इन स्तरों को नीचे दिए गए स्केल के माध्यम से समझते हैं-

पास ग्रेड:

ग्रेड A (c2), ग्रेड B (c1), ग्रेड C (c1)

अगर आपका स्कोर 160 से कम है, तो आपको सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा, लेकिन आपका इंग्लिश स्केल स्कोर आपके स्टेटमेंट ऑफ रिजल्ट्स पर दिखाया जाएगा।

c1 एडवांस्ड एग्जाम परीक्षा तिथि

नीचे दी गई तालिका में उपलब्ध तिथियों की सूची दी गई है, लेकिन कृपया अपने क्षेत्र में तिथियों की जांच के लिए अपने स्थानीय परीक्षा केंद्र से संपर्क करें।

2022 के लिए c1 एडवांस्ड एग्जाम की तिथियां

शनिवार, 8 जनवरी  शनिवार, 18 जून 
शनिवार, 5 फरवरी  शनिवार, 9 जुलाई
बुधवार, 23 फरवरी  शुक्रवार, 29 जुलाई 
शनिवार, 12 मार्च  शुक्रवार, 26 अगस्त
शनिवार, 19 मार्च  शनिवार, 10 सितम्बर 
शनिवार, 23 अप्रैल शनिवार, 22 अक्टूबर 
शनिवार, 7 मई  शनिवार, 5 नवंबर 
गुरुवार, 12 मई  शनिवार, 12 नवंबर 
शनिवार, 14 मई  बुधवार, 30 नवंबर 
शनिवार, 4 जून शनिवार, 3 दिसंबर
बुधवार, 8 जून शनिवार, 10 दिसंबर 

2023 के लिए c1 एडवांस्ड एग्जाम की तिथियां

शनिवार, 7 जनवरी  शनिवार, 17 जून 
शनिवार, 4 फरवरी  शनिवार, 8 जुलाई
बुधवार, 22 फरवरी  शुक्रवार, 28 जुलाई 
शनिवार, 11 मार्च  शुक्रवार, 25 अगस्त
शनिवार, 18 मार्च  शनिवार, 9 सितम्बर 
शनिवार, 22 अप्रैल शनिवार, 21 अक्टूबर 
शनिवार, 6 मई  शनिवार, 4 नवंबर 
गुरुवार, 11 मई  शनिवार, 18 नवंबर 
शनिवार, 20 मई  बुधवार, 29 नवंबर 
शनिवार, 3 जून शनिवार, 9 दिसंबर
बुधवार, 7 जून शनिवार, 16 दिसंबर 

c1 एडवांस्ड एग्जाम रिज़ल्ट

अपना परीक्षण पूरा करने के बाद, आप नीचे दिए गए तरीके से c1 एडवांस्ड एग्जाम रिज़ल्ट प्राप्त कर सकते हैं-

  • आपको चार कौशलों (पढ़ने, लिखने, सुनने और बोलने) और अंग्रेजी के उपयोग के लिए  अलग-अलग अंक प्राप्त होगा, जिससे आपको अपने प्रदर्शन की स्पष्ट समझ मिलेगी।
  • चार में से किसी भी परीक्षण में, एप्लीकेंट प्रोफाइल व्यक्तिगत परिणामों को दर्शाता है। यदि आपको 160 या उससे अधिक अंक प्राप्त होते हैं, तो आपके ग्रेड या CEFR रेटिंग को दर्शाने वाला एक प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।
  • आप अपना रिज़ल्ट ऑनलाइन या अपने परीक्षा केन्द्र के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। 

c1 एडवांस्ड एग्जाम के लिए योग्यताएं

c1 एडवांस्ड एग्जाम के लिए योग्यता इस प्रकार है-

  • c1 एडवांस्ड एग्जाम देने के लिए कोई निर्धारित आयु सीमा नहीं है। हालांकि 10+1 या 10+2 उत्तीर्ण छात्र यूके, यूएसए, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के कॉलेज कोर्सेज में आवेदन करने के लिए c1 एडवांस्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 
  • आप c1 एडवांस्ड एग्जाम के लिए असंख्य बार बैठ सकते हैं, लेकिन आप एक ही महीने में एक ही परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

c1 एडवांस्ड के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस

c1 एडवांस्ड एग्जाम साल में 22 बार आयोजित की जाती है, जिसमें हर महीने कम से कम एक परीक्षा तिथि होती है। भारत में, c1 एडवांस्ड टेस्ट की पेशकश करने वाले 25 केंद्र हैं। कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए एक सप्ताह के भीतर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। आप ऑफिशियल कैम्ब्रिज ESOL वेबसाइट के ज़रिए परीक्षण के समय, शुल्क और प्रारंभिक परीक्षण सामग्री की जानकारी के लिए निकटतम टेस्ट सेंटर का पता लगा सकते हैं।

c1 एडवांस्ड एग्जाम की तैयारी के कुछ तरीके

c1 एडवांस्ड एग्जाम की तैयारी के कुछ तरीकों का वर्णन नीचे किया गया है-

ग्रामर ऐप्स का इस्तेमाल करें

लिखित परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए सही स्पेलिंग ज्ञात होना बहुत महत्वपूर्ण है। इस भाग की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका व्याकरण और अंग्रेजी भाषा के ऐप्स का उपयोग करना है । जब भी आपके पास थोड़ा समय हो, उदाहरण के लिए बस या ट्रेन में, तो आप इन ऐप्स का उपयोग कर कठिन शब्दों की स्पेलिंग याद कर सकते हैं।

आप Leverage Live का उपयोग करके भी अपनी अंग्रेज़ी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

समय बर्बाद न करें

और अधिक समय बर्बाद न करें, यदि आपको लगता है कि पढ़ने के लिए समय बहुत कम है, तो पढ़ने की तैयारी करने का एक अच्छा तरीका यह है कि हर दिन अधिक से अधिक मैगज़ीन, अखबार और किताबें पढ़ना शुरू करें। 

विभिन्न उच्चारणों (pronunciations) से खुद को परिचित करें

c1 एडवांस्ड के लिसनिंग सेक्शन में आप जो रिकॉर्डिंग सुनेंगे, वह रेडियो पर इंटरव्यू, मोनोलॉग, भाषण, सामान्य बातचीत आदि हो सकती है। आपको उच्चारण की एक विस्तृत श्रृंखला सुनाई जा सकती हैं, इसलिए विभिन्न प्रकार की अंग्रेजी फिल्में और सीरिज़ देखकर, रेडियो सुनकर और YouTube देखकर आप विभिन्न उच्चारणों की तैयारी करें।

जितना हो सके अंग्रेजी में बात करें

यहां यह महत्वपूर्ण है कि आप अंग्रेजी भाषा बोलते समय सहज महसूस करते हैं या नहीं। यह बहुत अभ्यास के साथ आता है। अलग-अलग जगहों पर बहुत से अलग-अलग लोगों से बात करने की कोशिश करें या भाषा के आदान-प्रदान में भाग लें । इससे आप कई अलग-अलग विषयों पर बात करने के साथ-साथ अंग्रेजी बोलने में अच्छा महसूस करेंगे।

अपने आप को बोलते हुए रिकॉर्ड करें

आप अपने आप को बोलते हुए रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और फिर बाद में कमियों या गलतियों को खोजने के लिए इसे सुन सकते हैं। यह बहुत मददगार हो सकता है और आपको इसे करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की भी आवश्यकता नहीं है। 

FAQs

c1 एडवांस्ड एग्जाम क्या है?

c1 एडवांस्ड को सर्टिफिकेट इन एडवांस्ड इंग्लिश (CAE) के रूप में भी जाना जाता है। यह परीक्षा एडवांस इंग्लिश में आपके स्तर को दर्शाती है। यह परीक्षा आमतौर पर यूके, यूएसए और कनाडा के विश्वविद्यालयों द्वारा स्वीकार की जाती है।

c1 एडवांस्ड एग्जाम में पास होने के लिए कितने अंकों की आवश्यकता होती है?

यदि आपने 160-210 अंक प्राप्त किए हैं, तो यह पास कहलाता है और यदि आपके ग्रेड 160 से कम है, तो आप फेल हैं।  कुछ बड़े विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए c1 एडवांस्ड उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है।

c1 एडवांस्ड एग्जाम के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

c1 एडवांस्ड एग्जाम देने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। हालांकि 10+1 या 10+2 उत्तीर्ण छात्र यूके, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के कॉलेज कोर्सेज में आवेदन करने के लिए c1 एडवांस्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

विश्व भर में c1 एडवांस्ड एग्जाम के कितने केन्द्र हैं?

दुनिया भर में c1 एडवांस्ड एग्जाम के लिए 2600 से भी ज्यादा केंद्र उपलब्ध हैं।

c1 एडवांस्ड का एग्जाम पैटर्न क्या है?

c1 एडवांस्ड एग्जाम चार कौशलों का परीक्षण करती है, जो हैं सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलना।

हम आशा करते हैं कि c1 एडवांस्ड एग्जाम की सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन से लेकर वीज़ा आवेदन तक की सभी जानकारी के लिए आप 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study Abroad
Talk to an expert