F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें?

1 minute read

क्या F1 रेसिंग शब्द सुनने से आपको रोमांच का अहसास होता है? क्या आप भी F1 रेसिंग की एक्शन से भरपूर दुनिया का हिस्सा बनना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि इसमें करियर कैसे बनाया जाए? तो यह ब्लॉग सिर्फ आपके लिए है। कुछ लोगों में रेसिंग की आदत होती है और गति उन्हें उत्साहित करती है। उनके लिए मोटरसाइकिल या मोटरकार की सवारी करने से ज्यादा रोमांचक क्या है यह समझना है कि वे वास्तव में कैसे काम करते हैं। एक F1 रेस इंजीनियर क्या करता है, एक F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें और साथ ही वेतन, योग्यता और नौकरी के लाभों के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें। 

F1 रेस इंजीनियर क्या करता है?

आप में से अधिकांश शायद फॉर्मूला 1 से परिचित हैं और लुईस हैमिल्टन और वाल्टेरी बोटास जैसे नाम सुने हैं, जिन्होंने तूफान से रेसिंग की दुनिया में कदम रखा है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रैक के पीछे क्या होता है? या कौन इन रेसर्स और उनकी मोटरकारों को हर बार ट्रैक पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार करता है? इस सवाल का जवाब F1 रेस इंजीनियर्स द्वारा क्रू लीड है। इस तरह के पैमाने के एक शो का आयोजन विशेष रूप से रेसिंग जैसे खेल में जिसमें जोखिम का अत्यधिक स्तर शामिल है, उच्च स्तर के समन्वय और योजना की आवश्यकता होती है और इसलिए F1 रेस इंजीनियर की भूमिका में आता है।

सबसे सरल शब्दों में कहें तो F1 रेस इंजीनियर ट्रैक के अंदर और बाहर सुरक्षा, वैधता और प्रदर्शन के कई पहलुओं को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है। वाहन मैकेनिक्स के मैनेजमेंट से लेकर दौड़ से पहले रेसर और वाहन दोनों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए पिछले दौड़ डेटा का विश्लेषण करने और दौड़ के दौरान पूरी टीम के साथ समन्वय करने तक, एक F1 रेस इंजीनियर की जिम्मेदारियां असंख्य हैं। इसलिए, यदि आप ऐसी नौकरी की तलाश में हैं, जहां आप अपने तकनीकी और सोशल स्किल्स को उसके इष्टतम स्तर तक पहुंचा सकें, तो F1 रेस इंजीनियर की स्थिति आपके लिए सबसे अच्छी हो सकती है।

नियम और जिम्मेदारियाँ

जब भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की बात आती है, तो हम कह सकते हैं कि F1 रेस इंजीनियर सभी ट्रेडों का जैक होता है। एक शब्द में कहें तो वे फॉर्मूला वन रेसिंग की रीढ़ हैं। इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि F1 रेस इंजीनियर को क्रू का सबसे महत्वपूर्ण और अनिवार्य हिस्सा क्या बनाता है तो यहां उन जिम्मेदारियों की एक लिस्ट है जो वे करते हैं-

  1. यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अपनी सर्वोत्तम स्थिति में काम कर रहा है, वाहन के मैकेनिक्स का मैनेजमेंट करना। 
  2. दौड़ के दौरान प्राप्त आंकड़ों का मूल्यांकन और रेसर की प्रतिक्रिया से एक योजना तैयार करना जो अगली दौड़ में बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा। इस जानकारी के साथ, वे यह पता लगाने के लिए डिज़ाइन और मैनेजमेंट टीम से भी संपर्क करते हैं कि कार के विकास के मामले में सुधार कहाँ किए जा सकते हैं। 
  3. इस क्षेत्र में तकनीकी त्रुटियां घातक हो सकती हैं। इसलिए, वे दौड़ के दौरान उस संभावना को खत्म करने के लिए परीक्षण और व्यावहारिक सत्र आयोजित करते हैं। 
  4. वे दौड़ के दौरान पूरे दल के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करते हैं। दौड़ के दौरान चालक दल के बीच संचार को संभव बनाने के लिए सभी सदस्यों को एक इंटरकॉम डिवाइस के माध्यम से जोड़ा जाता है। F1 रेस इंजीनियर से सभी जानकारी एकत्र करने, उन्हें फ़िल्टर करने और रेसर को महत्वपूर्ण जानकारी देने की अपेक्षा की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि रेसर अपने आगे कुछ ट्रैफिक का सामना करने जा रहा है, या यदि ट्रैक पर कुछ घातक होने की संभावना है, तो इन सभी सूचनाओं को रेस इंजीनियर द्वारा जोखिम को कम करने के लिए रेसर को बताया जाता है।
  5. योजना के अनुसार चीजें न होने पर भी रेसर के जोश को ऊंचा रखने की जिम्मेदारी उनकी भी होती है। साथ ही किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न होने पर तत्काल समाधान भी निकालें। 
  6. रेसर उपलब्ध नहीं होने या कुछ तकनीकी सवालों के जवाब देने की आवश्यकता होने पर उन्हें अक्सर “टीम के चेहरे” के रूप में कार्य करना पड़ता है।

रेस मैकेनिक और रेस इंजीनियर में क्या अंतर है?

दोनों ही रेसिंग इंजीनियरिंग से संबंधित हैं। हालांकि दोनों के कार्य पूरी तरह से अलग हैं। एक रेस मैकेनिक एक अत्यधिक कुशल व्यवसाय है जिसमें बहुत अधिक शारीरिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, एक रेस इंजीनियर का काम अत्यधिक विश्लेषणात्मक होता है। रेस इंजीनियरों को मल्टीटास्किंग की आवश्यकता होती है। रेस मैकेनिक वाहन या बाइक के एक पहलू के विशेषज्ञ होते हैं। 

स्किल्स

F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें जानने के साथ नीचे स्किल्स भी जानिए-

  • रेसिलिएंस
  • जल्दी सोच
  • रेसिंग के लिए जुनून
  • बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स
  • एक टीम में अच्छा काम करने की क्षमता
  • एडवांस्ड प्रोग्राम-सॉल्विंग स्किल्स

F1 रेस इंजीनियर बनने के लिए कोर्सेज

F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें जानने के साथ यह भी जानिए कि इसके लिए क्या-क्या कोर्स होते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • Bachelors in Mechanical engineering/Automotive engineering
  • Masters in Mechanical engineering/Automotive engineering

F1 रेस इंजीनियर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें जानने में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसके लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड क्या होती है, जो नीचे दी गई है-

  • जानें कि नौकरी में क्या शामिल है
  • तय करें कि क्या यह आपके लिए सही है
  • उचित शिक्षा और योग्यता प्राप्त करें
  • अपने स्किल्स को अपडेट करें
  • खेल आयोजनों और प्रतियोगिताओं में भाग लें
  • खेल के साथ जुड़े रहें

F1 रेस इंजीनियर बनने की योग्यता

यदि आप वास्तव में F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें यह जानना चाहते हैं, तो यहां उन सभी सामान्य योग्यताओं की सूची दी गई है जिनकी आपको आवश्यकता है-

  1. ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग के साथ-साथ रेस इंजीनियरिंग का आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपके पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।
  2. संभावित इंटर्नशिप और अप्रेंटिसशिप अनुभव वाले ग्रेजुएट्स को अधिक वरीयता दी जाएगी क्योंकि प्रशिक्षु अपने अध्ययन के दौरान बहुत अधिक व्यावहारिक ज्ञान और अनुभव प्राप्त करते हैं। 
  3. अन्य मोटरस्पोर्ट टीमों के साथ काम करने का पूर्व अनुभव अनिवार्य है। F1 रेसिंग स्पोर्ट्स पदानुक्रम के शीर्ष पर आता है और इसलिए टीम सर्वश्रेष्ठ से बनी है। 
  4. ऐसा उच्च पद अनुभव की मांग करता है। इसलिए, आपके पास एक मजबूत बायोडाटा होना चाहिए। मोटरस्पोर्ट टीमों के लिए रेस इवेंट्स या अंडरटेकिंग प्रोजेक्ट्स में स्वेच्छा से काम करने का अनुभव आपके चुने जाने की संभावना को बढ़ा सकता है।
  5. F1 रेस इंजीनियर बनना आपका लक्ष्य हो सकता है लेकिन यह कभी भी आपके करियर का शुरुआती बिंदु नहीं हो सकता। आपको अपने तरीके से काम करना होगा। इसलिए, कड़ी मेहनत और दृढ़ता कुंजी है और इसके लिए एक मजबूत जुनून की आवश्यकता होती है।

जॉब और सैलरी 

यहां F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें इसके के लिए पहले जान लीजिए वेतन विवरण और नौकरी के भत्ते जोकि दिए गए हैं-

  1. एक क्रू का हिस्सा होने के नाते जिसे इतनी बड़ी विश्वव्यापी कवरेज मिलती है, आपको बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने वाला है। लोकप्रियता एक ऐसी चीज है जो इस नौकरी के साथ आती है।
  2. यात्रा करना किसे पसंद नहीं है? F1 रेस पूरी दुनिया में होती हैं। तो, आपको काम करने के दौरान यात्रा करने और दुनिया देखने को मिलेगी। यह कितना अच्छा है!
  3. मोर्सन, यूके के अनुसार, वेतन सीमा प्रति वर्ष GBP 450,000 (लगभग INR 4.25 करोड़) से शुरू होती है और आपके अनुभव और योग्यता के आधार पर बढ़ जाती है। 

F1 गैराज में इंजीनियरिंग स्टेशन पर क्या होता है?

Credits – Mercedes-AMG Petronas Formula One Team

दुनिया के बेस्ट F1 रेस इंजीनियर

दुनिया के बेस्ट F1 रेस इंजीनियर के नाम नीचे दिए गए हैं-

  • कॉलिन चैपमैन
  • एड्रियन नेवी
  • मौरो फोर्घिएरी
  • गॉर्डन मरे
  • रोरी बर्न
  • रॉस ब्रॉन
  • जॉन कूपर
  • पैट्रिक हेड
  • एंडी कोवेल
  • एल्डो कोस्टा

उम्मीद है, F1 रेस इंजीनियर कैसे बनें इसके लिए आपको प्रॉपर गाइडेंस मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*