Aditya L1 Launch Vehicle : आदित्य एल- 1 लॉन्च व्हीकल की क्षमताएँ क्या हैं?

1 minute read
Aditya L1 Launch Vehicle

Aditya L1 Launch Vehicle का नाम पीएसएलवी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए अपना सोलर मिशन आदित्य-एल1 (Aditya L1) सफलता से लॉन्च कर दिया है। पहला सौर्य मिशन 2 सितंबर यानी आज सुबह 11.50 बजे श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया गया। आइये जानें Aditya L1 Launch Vehicle के बारे में। 

Aditya L1 Launch Vehicle

Aditya L1 Launch Vehicle यानि पीएसएलवी भारत का थर्ड जनरेशन लॉन्च व्हीकल है। यह पहला भारतीय लॉन्च व्हीकल है जो तरल चरणों से सुसज्जित है। अक्टूबर 1994 में अपने पहले सफल लॉन्च के बाद, पीएसएलवी भारत के एक विश्वसनीय और बहुमुखी लॉन्च वाहन के रूप में उभरा। वाहन ने कई भारतीय और विदेशी ग्राहक उपग्रह लॉन्च किए हैं। इसके अलावा, वाहन ने दो अंतरिक्ष यान “2008 में चंद्रयान-1 और 2013 में मार्स ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट” सफलतापूर्वक लॉन्च किए, जिन्होंने बाद में क्रमशः चंद्रमा और मंगल की यात्रा की। चंद्रयान-1 और एमओएम पीएसएलवी की सफलता में पंख थे। PSLV-C48 का प्रक्षेपण PSLV का 50वां लॉन्च है। इसके अलावा, वाहन ने दो अंतरिक्ष यान “2008 में चंद्रयान -1 और 2013 में मार्स ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान” सफलतापूर्वक लॉन्च किए, जिन्होंने बाद में क्रमशः चंद्रमा और मंगल की यात्रा की।

इसरो का वर्कहॉर्स

पीएसएलवी ने विभिन्न उपग्रहों, विशेष रूप से आईआरएस श्रृंखला के उपग्रहों को लगातार पृथ्वी की निचली कक्षाओं में पहुंचाने के माध्यम से ‘इसरो का वर्कहॉर्स‘ का खिताब अर्जित किया।

अपनी बेजोड़ विश्वसनीयता के कारण, पीएसएलवी का उपयोग आईआरएनएसएस तारामंडल के उपग्रहों की तरह विभिन्न उपग्रहों को जियोसिंक्रोनस और जियोस्टेशनरी कक्षाओं में लॉन्च करने के लिए भी किया गया है।

Aditya L1 Launch Vehicle की क्षमताएं

पीएसएलवी कई पेलोड को कक्षा में रखने में सक्षम है, इस प्रकार पेलोड फेयरिंग में मल्टी-पेलोड एडेप्टर का उपयोग किया जाता है। वाहन का पेलोड प्रदर्शन और मिशन लचीलापन उन चुनौतीपूर्ण मिशनों से स्पष्ट होता है जहां बहु-कक्षा और बहु-उपग्रह मिशन पूरे किए जाते हैं। लगातार सफलताओं की लंबी श्रृंखला और बहु-उपग्रह प्रक्षेपण क्षमता ने वैश्विक बाजार में एक विश्वसनीय, बहुमुखी और किफायती लांचर के रूप में पीएसएलवी की स्थिति को मजबूत किया है।

अभी हमने जाना Aditya L1 Launch Vehicle के बारे में। इसी तरह के आदित्य- एल 1 से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*