जानिए आरती लिए ढूंढना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
आरती लिए ढूंढना मुहावरे का अर्थ

आरती लिए ढूंढना मुहावरे का अर्थ है “वह वस्तु या व्यक्ति ढूंढना जो पहले से ही मिल चुकी है या मौजूद है।” इस मुहावरे का प्रयोग किसी ऐसी स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे वस्तु या व्यक्ति की खोज में लगा हो जो पहले से ही उसके पास या उसकी आँखों के सामने मौजूद है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति अपने घर में खोए हुए चाबी की तलाश में है, और वह चाबी उसके हाथ में ही है, तो उसे इस मुहावरे का प्रयोग करते हुए कहा जा सकता है कि वह “आरती लिए ढूंढ रहा है।”

इस मुहावरे का प्रयोग अक्सर व्यंग्यात्मक रूप में भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी ऐसे व्यक्ति से पूछता है कि वह क्या कर रहा है, और वह व्यक्ति जवाब देता है कि वह “आरती लिए ढूंढ रहा है,” तो इसका अर्थ यह हो सकता है कि वह व्यक्ति वास्तव में कुछ भी नहीं कर रहा है।

आरती लिए ढूंढना मुहावरे का अर्थ क्या है?

आरती लिए ढूंढना मुहावरे का अर्थ“वह वस्तु या व्यक्ति ढूंढना जो पहले से ही मिल चुकी है या मौजूद है”

आरती लिए ढूंढना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

इस मुहावरे का अंग्रेज़ी में अर्थ है “to look for something that is already found or present”. इसके अंग्रेज़ी समानार्थी मुहावरे हैं-

  • Right under your nose
  • Staring you in the face

आरती लिए ढूंढना मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक छोटा सा गाँव था। गाँव में एक बुजुर्ग व्यक्ति रहते थे। उनका नाम था बाबूलाल। बाबूलाल बहुत ही बुद्धिमान और समझदार व्यक्ति थे। वे गाँव के सभी लोगों से प्रेम करते थे।

एक दिन, बाबूलाल अपने खेत में काम कर रहे थे। तभी, उन्हें याद आया कि उन्होंने अपना मोबाइल अपने घर पर छोड़ दिया था। वे तुरंत घर लौटे और मोबाइल लेने लगे। उन्होंने घर की सारी जगह खोज ली, लेकिन मोबाइल नहीं मिला। बाबूलाल बहुत परेशान हो गए। वे सोचने लगे कि कहीं मोबाइल कहीं खो तो नहीं गया। वे मोबाइल को खोजने के लिए घर के बाहर निकल पड़े। बाबूलाल गाँव के सभी लोगों से पूछने लगे कि क्या उन्होंने उनका मोबाइल देखा है। सभी लोगों ने कहा कि उन्होंने मोबाइल नहीं देखा। बाबूलाल बहुत निराश हो गए। उन्होंने सोचा कि अब मोबाइल कभी नहीं मिलेगा। वे घर लौट आए। घर आकर, बाबूलाल अपनी पत्नी से बोले, “मैंने अपना मोबाइल खो दिया है। मैंने सारी जगह खोज ली, लेकिन नहीं मिला।”

बाबूलाल की पत्नी ने कहा, “आपने मोबाइल कहाँ छोड़ा था?” बाबूलाल ने कहा, “मैंने मोबाइल अपने घर पर छोड़ दिया था।” बाबूलाल की पत्नी ने कहा, “अच्छा, तो मोबाइल तो आपके घर में ही होगा। आपने घर की सारी जगह खोज ली है क्या?” बाबूलाल ने कहा, “हाँ, मैंने सारी जगह खोज ली है।” बाबूलाल की पत्नी ने कहा, “तो फिर मोबाइल आपके घर में ही होगा। आपने कहीं ध्यान नहीं दिया होगा।”

बाबूलाल की पत्नी की बात सुनकर, बाबूलाल को याद आया कि उन्होंने मोबाइल को सोफे पर रख दिया था। वे तुरंत सोफे पर गए और मोबाइल को उठा लिया। बाबूलाल को बहुत हँसी आई। उन्होंने सोचा कि वह तो आरती लिए ढूंढ रहे थे

बाबूलाल ने अपनी पत्नी से कहा, “तुमने सही कहा था। मोबाइल तो मेरे घर में ही था। मैं तो आरती लिए ढूंढ रहा था।” बाबूलाल की पत्नी ने कहा, “अब तो ध्यान रखना कि मोबाइल कहीं खो न जाए।” बाबूलाल ने कहा, “हाँ, अब मैं ध्यान रखूँगा।” बाबूलाल ने मोबाइल को अपनी जेब में रखा और काम पर लौट गए।

आरती लिए ढूंढना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार किया जाता है –

  • लड़का अपना मोबाइल खोज रहा था, लेकिन वह उसके हाथ में ही था। यहाँ तो आरती लिए ढूंढना हो गया।
  • पत्नी अपने पति से पूछ रही थी कि वह क्या कर रहे हैं। पति ने कहा कि वह आरती लिए ढूंढ रहे हैं। इसका मतलब था कि वह वास्तव में कुछ भी नहीं कर रहे थे।
  • सरकार ने बेरोजगारी को दूर करने के लिए कई योजनाएँ बनाई हैं, लेकिन अभी भी कई लोग बेरोजगार हैं। यहाँ तो आरती लिए ढूंढना हो गया।

मुहावरे का अर्थ क्या है?

मुहावरा एक ऐसा शब्द समूह है जिसका अर्थ उसके शाब्दिक अर्थ से भिन्न होता है। मुहावरे अक्सर किसी विशेष भाव या विचार को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। मुहावरों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है। वे भाषा को अधिक संक्षिप्त और सरल भी बनाते हैं। मुहावरों का प्रयोग हमारे भाषा कौशल को बढ़ाने में मदद करता है। वे हमें भाषा को अधिक प्रभावशाली और आकर्षक तरीके से प्रयोग करने में सक्षम बनाते हैं।

उम्मीद है, आरती लिए ढूंढना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*