जानिए सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का अर्थ

सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का अर्थ है किसी व्यक्ति या चीज़ को अत्यधिक महत्व देना। यह मुहावरा अक्सर किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जो अयोग्य या अवांछित हो, लेकिन जिसे फिर भी बहुत अधिक महत्व दिया जाता है।

प्रेम में अक्सर लोग अपने प्रेमी या प्रेमिका को सिर चढ़ा लेते हैं। वे उनकी हर बात मानने लगते हैं, भले ही वह गलत हो।

सिर माथे चढ़ाने की आदत से कई बार नुकसान भी हो सकता है। इसलिए, किसी भी व्यक्ति या चीज़ को अत्यधिक महत्व देने से पहले सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए।

सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का अर्थकिसी व्यक्ति या चीज़ को अत्यधिक महत्व देना

सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

इस मुहावरे का अंग्रेज़ी में अर्थ है to let something go to your head. इसका अंग्रेज़ी समानार्थी head over heels है। 

सिर माथे चढ़ाना मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक गांव में एक नौजवान रहता था जिसका नाम रमेश था। रमेश बहुत ही मेहनती और बुद्धिमान था। उसने गांव के ही स्कूल से पढ़ाई पूरी की और फिर शहर में जाकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करने के बाद रमेश को एक अच्छी कंपनी में नौकरी मिल गई।

रमेश ने अपनी नौकरी में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। वह जल्द ही कंपनी में एक वरिष्ठ अधिकारी बन गया। रमेश की सफलता से उसके पिताजी बहुत खुश थे। वे रमेश को बहुत महत्व देते थे। वे रमेश को हमेशा कहते थे कि वह बहुत योग्य है और वह बहुत बड़ी सफलता हासिल करेगा।

रमेश के पिताजी के शब्दों का रमेश पर बहुत प्रभाव पड़ा। वह अपने आप को बहुत बड़ा समझने लगा। वह अपनी सफलता का श्रेय केवल अपने आप को देता था। वह अपने साथ काम करने वाले लोगों की उपेक्षा करने लगा। वह अपने वरिष्ठ अधिकारियों की बात भी नहीं मानता था।

एक दिन रमेश को एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट सौंपा गया। रमेश ने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत की। लेकिन वह प्रोजेक्ट पूरा नहीं कर पाया। प्रोजेक्ट में बहुत बड़ी गलतियां थीं। इससे कंपनी को बहुत नुकसान हुआ।

रमेश की गलतियों की वजह से कंपनी के अधिकारी बहुत नाराज हुए। उन्होंने रमेश को नौकरी से निकाल दिया। रमेश को अपनी गलती का एहसास हुआ। वह अपने पिताजी से माफी मांगने गया।

रमेश के पिताजी ने उसे समझाया कि किसी भी व्यक्ति को अपनी सफलता का श्रेय केवल अपने आप को नहीं देना चाहिए और अपनी उपलब्धियों को सिर माथे पर नहीं चढ़ाना चाहिए। 

सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार किया जाता है –

  • रमेश के पिताजी का रमेश को सिर माथे चढ़ाना कुछ ज्यादा ही महँगा पड़ गया। शराब पीकर गाड़ी चलाते पुलिस ने पकड़ा और जेल में डाल दिया। बहुत ही बदनामी हुई।
  • राजनीति में पैसा सिर चढ़ जाता है। कई नेता ऐसे हैं जो योग्य नहीं होते, लेकिन उनके पास पैसा होता है, इसलिए उन्हें टिकट मिल जाता है।
  • प्रेम में अक्सर लोग अपने प्रेमी या प्रेमिका को सिर चढ़ा लेते हैं। वे उनकी हर बात मानने लगते हैं, भले ही वह गलत हो।
  • उसका धन उसे सिर चढ़ गया है। वह अब बहुत घमंडी हो गया है।
  • उसकी सफलता ने उसे सिर चढ़ा दिया है। वह अब किसी की बात नहीं सुनता है।
  • उसने अपनी शक्ति को सिर चढ़ा लिया है। वह अब अन्य लोगों के साथ दुर्व्यवहार करता है।

मुहावरे का अर्थ क्या है?

मुहावरा एक ऐसा शब्द समूह है जिसका अर्थ उसके शाब्दिक अर्थ से भिन्न होता है। मुहावरे अक्सर किसी विशेष भाव या विचार को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। मुहावरों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है। वे भाषा को अधिक संक्षिप्त और सरल भी बनाते हैं। मुहावरों का प्रयोग हमारे भाषा कौशल को बढ़ाने में मदद करता है। वे हमें भाषा को अधिक प्रभावशाली और आकर्षक तरीके से प्रयोग करने में सक्षम बनाते हैं।

उम्मीद है, सिर माथे चढ़ाना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*