जानिए कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

1 minute read
कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ

कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ है किसी की बात पर बिना सोचे समझे विश्वास कर लेना। इस मुहावरे में “कान” का अर्थ है “बुद्धि” या “ज्ञान”। जब किसी व्यक्ति की बुद्धि या ज्ञान कम होती है, तो वह आसानी से दूसरों की बातों में आ जाता है। ऐसे व्यक्ति को ही “कान का कच्चा” कहा जाता है।

इस मुहावरे का विपरीत अर्थ “कान का पक्का होना” है। कान का पक्का होने का अर्थ है किसी की बात पर सोच-समझकर विश्वास करना। ऐसे लोग दूसरों की बातों में आसानी से नहीं आते हैं। 

कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थकिसी की बात पर बिना सोचे समझे विश्वास कर लेना

कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ अंग्रेजी में gullible या easy to fool होता है। यह मुहावरा ऐसे लोगों के लिए प्रयोग किया जाता है जो जल्दी से किसी की बात पर विश्वास कर लेते हैं, भले ही वह बात झूठी या धोखा देने वाली हो।

कान का कच्चा होना मुहावरे पर आधारित कहानी

एक गांव में एक लड़का था जिसका नाम मोहन था। मोहन बहुत ही भोला और कान का कच्चा था। वह किसी की भी बात पर जल्दी से विश्वास कर लेता था।

एक दिन, मोहन बाजार में घूम रहा था कि उसे एक आदमी मिला। उस आदमी ने मोहन को कहा, “यह देखो, मेरे पास एक जादुई घोड़ा है। यह घोड़ा उड़ सकता है और पानी में चल सकता है।”

मोहन को बहुत आश्चर्य हुआ। उसने कभी ऐसा घोड़ा नहीं देखा था। वह आदमी से घोड़ा खरीदने के लिए राज़ी हो गया। उसने आदमी को अपना सारा पैसा दे दिया।

आदमी ने मोहन को घोड़ा दिया और चला गया। मोहन घोड़े को अपने घर ले गया। उसने घोड़े को उड़ने और पानी में चलने के लिए कहा, लेकिन घोड़े ने कुछ भी नहीं किया। मोहन को समझ आ गया कि उसे ठगा गया है। वह बहुत दुखी हुआ। उसने अपने पैसे खोने का बहुत अफसोस किया।

मोहन की कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें किसी की भी बात पर बिना सोचे समझे विश्वास नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा सावधान रहना चाहिए और किसी भी बात को सच मानने से पहले उसकी जांच करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें –  चकाचौंध होना मुहावरे का अर्थ

कान का कच्चा होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

कान का कच्चा होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग निम्नलिखित हैं:

  • मोहन बहुत कान का कच्चा है। वह किसी की भी बात पर विश्वास कर लेता है।
  • उसने एक कान का कच्चा आदमी को अपना पैसा दे दिया।
  • तुम उससे बात मत करो, वह बहुत कान का कच्चा है।
  • यह लड़की बहुत कान का कच्चा है। वह किसी की भी बात में आ जाती है।
  • वह कान का कच्चा था और उसने ठगों से अपना पैसा गंवा दिया।

उम्मीद है, कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*