कौनसा प्रोफेशनल कोर्स B.Sc के बाद बढ़िया होगा?

1 minute read
कौनसा प्रोफेशनल कोर्स B.Sc के बाद बढ़िया होगा?

बीएससी की पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र इसी असमंजस में रहते हैं कि अब आगे क्या किया जाए जॉब की जाए या कोई प्रोफेशनल कोर्स किया जाए तो आपके इस सवाल का जवाब हमारे पास है। आप बीएससी के बाद कई प्रकार के प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं:

मास्टर ऑफ साइंस

बीएससी के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रिय कोर्स MSc है। इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है। मेडिसिन, इंजीनियरिंग, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, बायोलॉजी और संबंधित कोर्सेज में बैचलर्स कोर्स की पढ़ाई करने वाले छात्र MSc से अपनी मास्टर्स पूरी करते हैं। छात्र MSc के अंतर्गत अपने अपने चुने हुए स्पेशलाइजेशन के अनुसार थ्योरेटिकल और प्रैक्टिस नॉलेज प्राप्त करेंगे। 

मास्टर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA)

बीएससी के बाद मास्टर्स के लिए MCA एक अच्छा विकल्प है। Master of Computer Application (MCA) एक पोस्टग्रेजुएट कोर्स है जिसकी अवधि 2 साल होती है। इस कोर्स के अंदर छात्रों को कंप्यूटर प्रोग्राम, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर आर्किटेक्चर, ऑपरेटिंग सिस्टम आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। MCA कोर्स प्रोग्रामिंग भाषाएं, आईटी कौशल और ऐसे ही अन्य कॉन्सेप्ट्स की बारीकी से नॉलेज प्रदान करता है। 

मास्टर्स इन इनफार्मेशन मैनेजमेंट (MIM)

बीएससी के बाद Master in Information Management (MIM)भी एक अच्छा विकल्प है।MIM कोर्स में IT मैनेजमेंट से सम्बन्धित टेक्निकल विषयों की पढ़ाई शामिल है। बिजनेस एनालिटिक्स, डेटा वेयरहाउसिंग, साइबर सुरक्षा प्रबंधन आदि जैसे विषय MIM के टेक्निकल कोर हैं। MIM के बाद IT सेक्टर में करियर के कई विकल्प हैं।

मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)

Master of Business Administration (MBA) एक 2 वर्षीय पोस्टग्रेजुएटकोर्स है। यह कोर्स सबसे ज्यादा लोकप्रिय मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम है। इसके अंतर्गत एकाउंटिंग, मैक्रो और माइक्रो इकोनॉमिक्स, संगठनात्मक व्यवहार, बिज़नेस लॉ के सिद्धांत आदि जैसे विषयों के कोर कोर्स के साथ-साथ इलेक्टिव कोर्स जिनमें वित्त, विपणन, HR, IT और कई अन्य विषय शामिल हैं। MBA IT और मैनेजमेंट इंडस्ट्री में टॉप मैनेजरियल पोजीशन के लिए छात्रों को तैयार करता है।

BEd

Bachelor of Education (BEd) काफी लोकप्रिय कोर्स हैं। जो छात्र भविष्य में शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए BEd एक अच्छा विकल्प हैं। इसकी अवधि 3–4 साल होती है। यह कोर्स ग्रेजुएट्स को अलग-अलग और अनोखी शिक्षण तकनीक में प्रशिक्षित करता है जिसका लक्ष्य शिक्षण कौशल में सुधार करना है। 

बैचलर ऑफ लॉ (LLB)

Bachelor of Law (LLB) 3 साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है, जो छह अलग-अलग प्रकार के कानूनों की स्वतंत्र रूप से समझ और उसकी शिक्षा प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को कॉर्पोरेट, विधायी, व्यापार और अन्य विभिन्न प्रकार के कानूनों की दुनिया से परिचित कराता है। LLB एस्पिरेंट्स के लिए लॉ फर्मों और अन्य प्राइवेट और सरकारी सेक्टर की कंपनियों में जॉब के काफ़ी विकल्प उपलब्ध हैं।

उम्मीद है आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*