8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 8 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 8 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

दुनियाभर में हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day ) मनाया जाता है। यह दिवस और उससे जुड़े विषयों जैसे खाद्य सुरक्षा, जैव विविधता और पारिस्थितिक तंत्र के संतुलन की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन महासागरों के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार के अभियान और कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

विश्व महासागर दिवस का इतिहास

वैश्विक स्तर पर इस दिन को मनाने की शुरुआत 1992 में कनाडा सरकार द्वारा ब्राजील के रियो डी जनेरियो में आयोजित एक वैश्विक शिखर सम्मेलन में हुई थी। इसके बाद 8 जून को महासागरों के संरक्षण के लिए विश्व महासागर दिवस के रूप में मनाए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके बाद से हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस मनाया जाने लगा।

विश्व महासागर दिवस का महत्व

विश्व महासागर दिवस के महत्व के बारे में नीचे बिंदुवार तरीके से बताया गया है-

  • विश्व महासागर दिवस को महासागरीय तंत्र के संरक्षण, स्थाई मत्स्य पालन को अपनाने और महासागरों के प्रदूषण को कम करने के संबध में लोगों को सोचने के लिए प्रेरित करता है।
  • यह दिवस लोगों को महासागरों की रक्षा करने और उनके महत्व को समझने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह लोगों को महासागरीय संसाधनों और जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूक बनाने का काम करता है।

8 जून को मनाया जाता है यह दिवस

विश्व महासागर दिवस के अलावा दुनिया भर में हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है। यह एक वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम है जो ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरुकता बढ़ाने और इस चुनौतीपूर्ण स्थिति से निपटने में मदद करता है। यह दिन इस बीमारी से प्रभावित लोगों का ध्यान रखने और उनके प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे को मनाने की शुरुआत 2000 से हुई थी, जब जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन ने ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए एक अभियान शुरू किया था। इसका उद्देश्य रोगियों और उनके परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में आम लोगों को सूचित करना था। समय के साथ, इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त हुई और 2010 में, इंटरनेशनल ब्रेन ट्यूमर एलायंस (IBTA) ने 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*