4 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

4 अगस्त को मनाया जाना वाला प्रमुख दिवस यूएस कोस्ट गार्ड (U.S. Coast Guard Day) है। यह दिवस यूएस कोस्ट गार्ड की सैन्य संगठन की वीरता और अनुशासन को याद करने का अवसर है। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। यूएस कोस्ट गार्ड की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

यूएस कोस्ट गार्ड डे कब और क्यों मनाया जाता है?

यूएस कोस्ट गार्ड की स्थापना और इसके महत्व को मान्यता देने के लिए हर साल 4 अगस्त को यूएस कोस्ट गार्ड डे मनाया जाता है। आपको बता दें कि यूएस कोस्ट गार्ड (United States Coast Guard) अमेरिकी सशस्त्र बलों की एक शाखा है जो मुख्य रूप से समुद्री कानूनों को लागू करने, समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा यह दिन इसे उन बहादुर कोस्ट गार्ड को सम्मानित करने के लिए समर्पित है जो अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरों की जान बचाते हैं। साथ ही कोस्ट गार्ड समुद्र में होने वाले अवैध गतिविधियों जैसे तस्करी, अवैध मछली पकड़ने और प्रदूषण को रोकने के लिए काम करता है। यह समुद्री परिवहन को सुरक्षित बनाने के लिए नियमों को लागू करता है। 

यूएस कोस्ट गार्ड डे का इतिहास 

आज से 177 साल पहले यानी 4 अगस्त, 1790 में अमेरिकी तटरक्षक बल (यूएस कोस्ट गार्ड) की स्थापना हुई। यह अमेरिका की सबसे पुरानी रक्षा सेना में से एक है। शुरुआत से ही यह अमेरिका की समुद्री सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग रहा है। समय के साथ साथ यह और विकसित होता गया और आज यह एक बहुमुखी बल है जो कई महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम देता है।

यूएस कोस्ट गार्ड डे का महत्व  

यूएस कोस्ट गार्ड डे के महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिन हमें इस बात की याद दिलाता है कि यूएस कोस्ट गार्ड की क्या भूमिका है। 
  • यह दिन उन बहादुर कोस्ट गार्ड को सम्मानित करने का अवसर देता है जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। 
  • यह दिवस 1790 में यूएस कोस्ट गार्ड की स्थापना की वर्षगांठ को चिन्हित करता है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 4 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*