29 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

29 सितंबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस विश्व हृदय दिवस है। प्रत्येक वर्ष, 20.5 मिलियन से अधिक लोगों की मृत्यु हृदय से संबंधित रोगों के कारण होती है। अधिकांश मौतें हृदय गति रुकने, स्ट्रोक और दिल की विफलता के कारण होती हैं। इन हृदय संबंधी समस्याओं को देखते हुए हृदय सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन इस बारे में जागरूकता फैलाने और विशेष जोर देने के लिए हर साल 29 सितंबर के दिन विश्व हृदय दिवस मनाता है। इस ब्लॉग में विश्व हृदय दिवस के बारे में जानकारी दी गई है। इस बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।  

विश्व हृदय दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हृदय रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। विश्व हृदय दिवस हृदय रोग के जोखिम कारकों के बारे में शिक्षित करता है। यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता आदि बीमारियों के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है। यह लोगों को इन जोखिम कारकों को कम करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह स्वस्थ आहार लेने, नियमित रूप से व्यायाम करने और धूम्रपान छोड़ने के लिए भी प्रेरित करता है। वर्तमान समय में लोगों में दिल की बीमारियाँ बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। अनियमित खान-पान, व्यायाम की कमी, तनाव, धूम्रपान और शराब का सेवन दिल की बीमारियों के प्रमुख कारण हैं। लोगों में कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि लोग अपनी दिल की सेहत का विशेष रूप ध्यान रखें। 

विश्व हृदय दिवस का इतिहास 

विश्व हृदय दिवस को वर्ष 1999 में शुरू किया गया था। इसे वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मिलकर स्थापित किया था। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन एक गैर-सरकारी संगठन है। यह हृदय रोग और स्ट्रोक के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करता है। विश्व हृदय दिवस सबसे पहली बार 24 सितंबर 2000 को मनाया गया था। 2011 में इसे 29 सितंबर को स्थायी रूप से मनाने का निर्णय लिया गया था। तब से यह हर साल मनाया जा रहा है। 

विश्व हृदय दिवस कैसे मनाया जाता है?

विश्व हृदय दिवस के दौरान सरकारें, स्वास्थ्य सेवा संगठन और गैर सरकारी संगठन हृदय रोगों, जोखिम कारकों और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चलाते हैं। कई अस्पताल और क्लीनिक लोगों को अपने हृदय स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और हृदय गति जांच सहित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच प्रदान करते हैं। कई समुदाय एक साथ मिलकर  हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक प्रमुख तत्व के रूप में शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए पैदल चलना, दौड़ना और मैराथन जैसे फिटनेस कार्यक्रम आयोजित करते हैं। विशेषज्ञ हृदय रोग की रोकथाम, स्वस्थ खाने की आदतों और धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन के खतरों पर शैक्षिक कार्यशालाएँ, वेबिनार और वार्ता आयोजित करते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
25 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?26 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
27 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?28 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 29 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*