29 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

29 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस इंटरनेशनल इंटरनेट डे है। यह दिन दुनिया भर में पहली बार इंटरनेट के इस्तेमाल का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को वर्ष 1969 में एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में पहला इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजे जाने के प्रतीक के रूप में भी माना जाता है। तब इंटरनेट का नाम ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) था। इस ब्लॉग में 29 अक्टूबर को मनाए जाने वाले इंटरनेशनल इंटरनेट डे के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

इंटरनेशनल इंटरनेट डे क्या है?

इंटरनेशनल इंटरनेट डे हर साल 29 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य यह है कि उस महत्वपूर्ण अवसर को याद किया जा सके जब 1969 में ARPANET सिस्टम पर पहला इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजा गया था। उसके बाद इंटरनेट का जन्म चिह्नित हुआ। यह दिन संचार, प्रौद्योगिकी और समाज पर इंटरनेट के गहन प्रभाव को उजागर करता है। इंटरनेशनल इंटरनेट डे उन तरीकों का जश्न मनाता है जिनसे इंटरनेट ने रोज़मर्रा की ज़िंदगी में क्रांति ला दी है। इंटरनेट ने दुनिया भर के लोगों को जोड़ा है, सूचनाओं तक तुरंत पहुँच को सक्षम किया है और अनगिनत क्षेत्रों में नवाचार को भी बढ़ाने का काम किया है। 

इंटरनेशनल इंटरनेट डे का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस 29 अक्टूबर 1969 इंटरनेट के शुरुआती माध्यम ARPANET के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक संदेश के पहले सफल कदम की याद दिलाता है। यह संदेश LO था जोकि लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से चार्ल्स क्लाइन द्वारा स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट को भेजा गया था। इसे LOGIN होना चाहिए था, लेकिन पहले दो अक्षरों के टाइप होने के बाद बाद सिस्टम क्रैश हो गया। इस सफल प्रसारण ने वैश्विक नेटवर्क के विकास की नींव रखी थी। उसे ही आज हम इंटरनेट के रूप में जानते हैं। इस तकनीकी प्रगति के महत्व और समाज पर इसके परिवर्तनकारी प्रभाव को पहचानने के लिए इस दिन को पहली बार वर्ष 2005 में मनाया गया था।

इंटरनेशनल इंटरनेट डे कैसे मनाया जाता है?

इंटरनेशनल इंटरनेट डे के दिन आप इंटरनेट के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ लोग यह दिवस मनाने के लिए इस बात पर विचार कर सकते हैं कि इंटरनेट ने उनके जीवन को व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से कैसे बदल दिया है। तकनीक के प्रति उत्साही लोग नए ऑनलाइन टूल खोज सकते हैं। लोग इस दिन वर्चुअल सेमिनार में भाग ले सकते हैं। वे इस बारे में कहानियाँ साझा कर सकते हैं कि इंटरनेट ने उनकी किस तरह मदद की है। स्कूल और संगठन भी इस दिन लोगों के लिए डिजिटल साक्षरता, साइबर सुरक्षा और इंटरनेट के भविष्य पर चर्चाएँ आयोजित कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स इंटरनेट के माध्यम से दूसरों से जुड़ सकते हैं जिसका जश्न मनाया जा रहा है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
25 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?26 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 29 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*