26 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

26 अक्टूबर को मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस विलय दिवस, ऑस्ट्रियाई राष्ट्रीय दिवस, राष्ट्रीय कद्दू दिवस और राष्ट्रीय तैनात दिवस है। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। इन दिवसों की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में आपको इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

विलय दिवस क्या है?

विलय दिवस हर साल 26 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन ऐतिहासिक घटना को दर्शाता है जब जम्मू और कश्मीर की रियासत आधिकारिक तौर पर 1947 में भारत के प्रभुत्व का हिस्सा बन गई थी। यह दिन जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन शासक महाराजा हरि सिंह द्वारा विलय के दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने की याद दिलाता है। इस दिन ने इस क्षेत्र के राजनीतिक भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वर्ष 1947 में भारत की स्वतंत्रता से पहले, भारतीय उपमहाद्वीप ब्रिटिश भारत और 500 से अधिक रियासतों में विभाजित था।

जम्मू और कश्मीर की रियासत भौगोलिक और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण थी। यह भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ सीमा साझा करती थी। राज्य के शासक महाराजा हरि सिंह शुरू में स्वतंत्र रहना चाहते थे। वे उस समय भारत और पाकिस्तान दोनों देशों से अपने-अपने पक्ष में शामिल होने के लिए दबाव का सामना कर रहे थे। अक्टूबर 1947 के अंत में, पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रांत के सशस्त्र कबायलियों ने पाकिस्तानी सेना के समर्थन से जम्मू और कश्मीर पर आक्रमण किया। वे राज्य को पाकिस्तान में विलय करने के लिए मजबूर करने के इरादे से इस क्षेत्र में घुसे थे। 26 अक्टूबर 1947 में महाराजा ने भारत के विलय पत्र पर हस्ताक्षर किए ताकि जम्मू और कश्मीर आधिकारिक रूप से भारत में शामिल हो जाए। 

ऑस्ट्रियाई राष्ट्रीय दिवस

ऑस्ट्रियाई राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 अक्टूबर को देश की तटस्थता की घोषणा और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मित्र देशों के कब्जे की समाप्ति के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह ऑस्ट्रिया की पुनः प्राप्त संप्रभुता और वैश्विक संघर्षों में स्थायी तटस्थता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ऑस्ट्रिया पर मित्र देशों की शक्तियों – संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस का कब्ज़ा हो गया था। जर्मनी की तरह, ऑस्ट्रिया को नियंत्रण के चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया था।  15 मई 1955 को वियना में ऑस्ट्रियाई राज्य संधि पर हस्ताक्षर किए गए, जिससे ऑस्ट्रिया की स्वतंत्रता और मित्र देशों की सेना की वापसी सुनिश्चित हुई।

ऑस्ट्रिया ने लोकतांत्रिक बने रहने, जर्मनी के साथ एकीकरण से बचने और अल्पसंख्यकों के अधिकारों का सम्मान करने पर सहमति जताई थी। 26 अक्टूबर 1955 को ऑस्ट्रियाई संसद ने स्थायी तटस्थता की घोषणा करते हुए एक संवैधानिक कानून पारित किया था। इसका मतलब था कि ऑस्ट्रिया सैन्य गठबंधनों में भाग नहीं लेगा या अपने क्षेत्र में विदेशी सैन्य ठिकानों की अनुमति नहीं देगा। शीत युद्ध के दौरान पश्चिमी और पूर्वी दोनों ब्लॉकों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए यह घोषणा महत्वपूर्ण थी। ऑस्ट्रियाई राष्ट्रीय दिवस देश की संप्रभुता, शांति और तटस्थता के प्रति समर्पण को दर्शाता है। 

राष्ट्रीय कद्दू दिवस क्या है?

राष्ट्रीय कद्दू दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिवर्ष 26 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन कद्दू का सम्मान करता है। यह अमेरिका में फसल, शरद ऋतु और उत्सवों का प्रतीक माना जाता है। यह त्यौहार विशेष रूप से हेलोवीन और थैंक्सगिविंग से जुड़ा हुआ है। यह दिन कद्दू के सांस्कृतिक और पाक महत्व का जश्न मनाता है। साथ ही यह दिन लोगों को कद्दू से संबंधित गतिविधियों और व्यंजनों का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी स्वदेशी लोगों द्वारा कद्दू खेती की जाती रही है। कद्दू पतझड़ के उत्सवों का अभिन्न अंग हैं।

यह हैलोवीन के लिए जैक-ओ-लालटेन में उकेरे जाने से लेकर थैंक्सगिविंग दावतों के दौरान पाई में भी प्रयोग किया जाता है। कद्दू का उपयोग सूप, पाई, ब्रेड, लट्टे और बहुत कुछ में किया जाता है। यह पारंपरिक और आधुनिक दोनों व्यंजनों में लोगों पसंदीदा है। राष्ट्रीय कद्दू दिवस फसल के मौसम की भावना का आनंद लेने और विनम्र कद्दू के सांस्कृतिक और पाक महत्व का जश्न मनाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। यह हैलोवीन और थैंक्सगिविंग तक उत्साह भी बढ़ाता है।

राष्ट्रीय तैनात दिवस क्या है?

राष्ट्रीय तैनात दिवस हर साल 26 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन विदेशों में तैनात अमेरिकी सैन्य कर्मियों को सम्मानित करता है। यह उनके और उनके परिवारों द्वारा किए गए बलिदानों को स्वीकार करता है। यह आयोजन 2006 में शुरू हुआ था जब शेल माइकल्स एबरले ने अपने चचेरे भाई डेविड होस्ना को सम्मानित करने के लिए नॉर्थ डकोटा के गवर्नर को इसका प्रस्ताव दिया था। डेविड होस्ना उस समय तैनात थे।

26 अक्टूबर को इसलिए चुना गया क्योंकि यह होस्ना का जन्मदिन था। उस समय इस पहल ने राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया था, इसके बाद साल 2011 में सीनेटर जॉन होवेन ने इसे पूरे अमेरिका में मनाने के प्रयासों का नेतृत्व किया। साल 2012 में अमेरिका के सभी 50 राज्यों ने विदेशों में सेवा करने वाले लोगों और उनके परिवारों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस दिन को मान्यता दे दी थी।

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 26 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*