22 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

हर साल 22 जुलाई को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाये जाते हैं जिनमें शामिल है विश्व मस्तिष्क दिवस (World Brain Day), राष्ट्रीय ध्वज दिवस (National Flag Day), राष्ट्रीय आम दिवस (National Mango Day) और पाई अप्प्रोक्सिमेशन दिवस (Pi Approximation Day)। इन दिवस का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए किया जाता है। इन दिवसों के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। 

विश्व मस्तिष्क दिवस के बारे में 

हर साल 22 जुलाई को दुनियाभर में विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है मस्तिष्क स्वास्थ्य और रोकथाम को बढ़ावा देना, मस्तिष्क संबंधी बीमारियों और स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, रोकथाम के उपायों के बारे में लोगों को शिक्षित करना और रोगियों और उनके परिवारों के लिए सहायता और समर्थन प्रदान करना है। 

विश्व मस्तिष्क दिवस की शुरुआत 22 सितंबर 2013 को विश्व मस्तिष्क महासंघ (WFN) की अवेयरनेस एंड एडवोकेसी कमेटी द्वारा हुई थी। आपको बता दें कि यह समिति मस्तिष्क संबंधी बीमारियों और विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोकथाम के उपायों को शिक्षित करने के लिए काम करती है। इस समिति ने “विश्व मस्तिष्क दिवस” मनाने का प्रस्ताव रखा, जिसे WFN द्वारा स्वीकार कर लिया गया। इसके बाद 22 जुलाई 2014 को पहला विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया गया था। तब से, यह दिन हर साल दुनिया भर में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय ध्वज दिवस के बारे में 

भारत में हर साल 22 जुलाई को राष्ट्रीय ध्वज दिवस मनाया जाता है। यह हमें तिरंगे के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। यह वह ऐतिहासिक दिन है जब संविधान सभा ने तिरंगे को आधिकारिक तौर पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज घोषित किया था। ऐसे में इस खास मौके पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें ध्वजारोहण समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम और भाषण शामिल होते हैं।

राष्ट्रीय आम दिवस के बारे में 

राष्ट्रीय आम दिवस हर साल 22 जुलाई को भारत में मनाया जाता है। यह दिन आम के महत्व और उसके उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। वहीं विश्व स्तर पर इसके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल राष्ट्रीय आम दिवस मनाया जाता है। 2013 में, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने राष्ट्रीय आम दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद 2014 में, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और 22 जुलाई को राष्ट्रीय आम दिवस के रूप में घोषित किया। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
19 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?20 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 22 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*