2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 2 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 2 जुलाई को मनाये जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 2 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

2 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 2 जुलाई को विश्व यूएफओ दिवस मनाया जाता है। यूएफओ (UFO) से तात्पर्य है Unidentified Flying Object. वर्ल्ड यूएफओ आर्गेनाइज़ेशन (World UFO Organization) द्वारा 2001 में विश्व यूएफओ दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी। यह दिन UFO के प्रति उत्साही लोगों को एक साथ लाने का काम करती है। कई लोग यूएफओ के अस्तित्व पर विश्वास नहीं रखते। ऐसे में यूएफओ को मान्यता देने के लिए यूएफओ दिवस मनाया जाने लगा। यह दिवस इससे पहले 24 जून को मनाया जाता था लेकिन बाद में यह 1 जुलाई को मनाया जाने लगा।

2 जुलाई को मनाया जाता है यह दिवस

हर साल दुनियाभर में 2 जुलाई को विश्व खेल पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है दुनियाभर में खेल को बढ़ावा और खेल पत्रकारों के समर्पण और योगदान का सम्मान करना। स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म हर मीडिया ऑर्गेनाइजेशन का एक महत्वपूर्ण भाग है। ऐसे में विश्व खेल पत्रकारिता दिवस के अवसर पर खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने, खिलाड़ियों को प्रेरित करने और खेलों के इतिहास को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। 

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे का इतिहास

इस दिवस का इतिहास इस प्रकार है : 

  • 1800s: खेल पत्रकारिता की शुरुआत साल 1800 में शुरू हो गई थी।
  • 1900s: खेल पत्रकारिता एक पेशे के रूप में विकसित होने लगा।
  • 1924: 2 जुलाई 1924 में पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान पहली बार स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे मनाया गया था।
  • 1948: AIPS की स्थापना हुई। AIPS, दुनिया भर के खेल पत्रकारों का एक संगठन  है।
  • 1994: विश्व खेल पत्रकार दिवस की शुरुआत AIPS की 70वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हुई।

संबंधित आर्टिकल

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 2 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*