16 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

16 सितंबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) है। यह दिन ओजोन परत की सुरक्षा और उसके संरक्षण के महत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। विश्व ओज़ोन दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व ओज़ोन दिवस?

हर साल दुनियाभर में 16 सितंबर को ओज़ोन परत के क्षय को रोकने के लिए और इससे निपटने के लिए किये जाने वाले वैश्विक प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘विश्व ओजोन दिवस’ मनाया जाता है। ओजोन परत पृथ्वी के वायुमंडल में एक सुरक्षात्मक परत है, जो सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों (UV rays) को पृथ्वी की सतह तक पहुंचने से रोकती है। अगर ओजोन परत क्षतिग्रस्त होती है, तो यह त्वचा कैंसर, मोतियाबिंद और पौधों और समुद्री जीवन पर प्रभाव डाल सकती है। आपको बता दें कि ओजोन परत पृथ्वी के वायुमंडल के समतापमंडल (Stratosphere) में पाया जाता है। यह परत पृथ्वी की सतह से लगभग 15 से 35 किलोमीटर (9 से 22 मील) की ऊँचाई पर होती है। 

विश्व ओज़ोन दिवस का इतिहास

विश्व ओज़ोन दिवस का इतिहास, ओजोन परत की सुरक्षा और इसके संरक्षण के लिए किये गए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों से जुड़ा है। आपको बता दें कि इस दिन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1994 में की गई थी, जब 16 सितंबर 1987 को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे। मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल एक वैश्विक समझौता जिसमें ओजोन की संरक्षण के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए थे। वहीं यह दिवस पहली बार 16 सितंबर, 1995 को मनाया गया था। तब से यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है।

विश्व ओज़ोन दिवस का महत्व

विश्व ओज़ोन दिवस का महत्व यहाँ बताया गया है : 

  • यह दिवस हमें ओज़ोन परत के महत्व को समझने और इसके संरक्षण के लिए जागरूक होने का अवसर प्रदान करता है। 
  • यह दिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा ओज़ोन परत की सुरक्षा के लिए किए गए  प्रयासों को याद करने और सराहने का अवसर देता है।
  • यह दिवस पर्यावरण संरक्षण के प्रति वैश्विक स्तर पर जागरूकता बढ़ाने का एक माध्यम है। 
  • इस दिवस का उद्देश्य न केवल वर्तमान पीढ़ी को, बल्कि भविष्य की पीढ़ियों के लिए सुरक्षित पर्यावरण प्रदान करना है।  

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 16 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*