12 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

12 अगस्त को मनाए जाने वाले प्रमुख दिवस अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) और विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) हैं। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस और विश्व हाथी दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 12 अगस्त को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। यह दिन युवाओं को सशक्त बनाने, उनके अधिकारों को सुनिश्चित करने और समाज में उनकी भूमिका और योगदान को पहचानने के लिए समर्पित है। किसी भी देश के विकास में युवाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन विकसित और विकासशील दोनों देशों में, युवाओं को मानसिक और सामाजिक जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, युवाओं को इन चुनौतियों के बारे में जागरूक करने, देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर उनकी भागीदारी बढ़ाने और उनकी क्षमता का सम्मान करने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें कि 17 दिसंबर 1999 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाये जाने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद 12 अगस्त 2000 को पहली बार यह दिवस मनाया गया था। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।

विश्व हाथी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है। विश्व हाथी दिवस एक वैश्विक पहल है जिसके तहत लोगों को हाथियों के संरक्ष्ण के लिए प्रेरित किया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य हाथियों के प्रति बढ़ते खतरों के बारे में जागरूकता फैलाना है और उनके संरक्षण के लिए ठोस कदम उठाना है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 2012 में कनाडा की फिल्म निर्माता पेट्रीसिया सिम्स और थाईलैंड की ‘एलिफेंट रीइंट्रोडक्शन फाउंडेशन’ ने मिलकर की थी। तब से हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। इस विशेष अवसर पर दुनियाभर में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। सोशल मीडिया पर हाथियों के संरक्षण के लिए अभियान चलाए जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

संबंधित आर्टिकल्स

1 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 12 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*