10 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

10 अगस्त को मनाए जाने वाले प्रमुख दिवस विश्व शेर दिवस (World Lion Day) और विश्व जैव ईंधन दिवस (World Biofuel Day) हैं। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। विश्व शेर दिवस और विश्व जैव ईंधन दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

विश्व शेर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 10 अगस्त को दुनिया भर में विश्व शेर दिवस मनाया जाता है। यह दिन शेरों के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनके प्राकृतिक आवास को सुरक्षित रखने के लिए समर्पित है। साथ ही इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य शेरों की बढ़ती संख्या में कमी और और उनके सामने आने वाले खतरों पर ध्यान केंद्रित करना है। इस दिवस की स्थापना 2013 में बिग कैट रेस्क्यू द्वारा की गई थी। आपको बता दें कि बिग कैट रेस्क्यू शेरों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मान्यता प्राप्त अभयारण्य है। इस दिवस के दौरान विभिन्न संगठन और संस्थान जागरूकता अभियान और कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं ताकि लोगों को शेरों की स्थिति और उनकी सुरक्षा के महत्व के बारे में बताया जा सके। 

विश्व जैव ईंधन दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

विश्व जैव ईंधन दिवस  (World Biofuel Day) हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य जैव ईंधन के महत्व को बढ़ावा देना और इसके उपयोग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। जैव ईंधन ऐसे ईंधन होते हैं जो पौधों या जानवरों से प्राप्त होते हैं। ये ईंधन प्राकृतिक संसाधनों पर आधारित होते हैं। विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर कई देशों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उन आयोजनों में जैव ईंधन के फायदों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है, लोगों को इसके उपयोग के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है और इसके विकास को प्रोत्साहित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाते हैं। बता दें कि भारत में विश्व जैव ईंधन दिवस की शुरुआत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा 2015 से की गई थी। मंत्रालय का उद्देश्य इस दिन के माध्यम से जैव ईंधन के लाभों और इसके उपयोगों के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 10 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*