आपके सवाल: क्या 12th biology से करने के बाद diploma (polytechnic) कर के B.Tech कर सकते है?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो गगन,

अगर आपने बायोलॉजी से 12वीं किया है तो आपके सामने करियर के रूप में एक और विकल्प जुड़ गया है। अब डॉक्टर के अलावा आप इंजीनियर भी बन सकते हैं। बीते वर्षों में पीईटी (PET) में बायोलॉजी के छात्रों ने भी आवेदन किया था। अभी तक इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रवेश के लिए मैथ और फिजिक्स अनिवार्य था, लेकिन अब यह नियम खत्म कर दिया गया है। 

इजीनियरिंग के लिए 14 विषयों में से तीन ही जरूरी रह गए हैं। जिनमें फिजिक्स, गणित, केमिस्ट्री, आईटी, बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंफोमैटिक प्रैक्टिस, बायोटेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर, ग्राफिक्स, बिजनेस स्टडीज में से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले इंजीनियरिंग में प्रवेश लें सकेंगे।

बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग कोर्स उनके लिए अच्छा कोर्स है, जिनका रुझान बायोलाॅजी के साथ-साथ इंजीनियरिंग की ओर है।

जो छात्र बायोलाॅजी में कोर्स करना चाहते हैं, लेकिन MBBS और MD के लिए पांच साल और दो साल देने से इंकार करते हैं, वह बायोटेक्नोलॉजी में डिप्लोमा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का विकल्प चुन सकते हैं।

12th बायोलॉजी से पॉलिटेक्निक करने के बाद Btech कर सकते हैं। B.tech के लिए टाॅप भारतीय काॅलेज-यूनिवर्सिटीज की लिस्ट मैं आपको दे रहा हूँ जिससे आपको एडमिशन लेने में मदद मिलेगी: 

  • IIT, दिल्ली 
  • IIT, रुड़की 
  • IIT, खड़गपुर 
  • IIT, राउरकेला 
  • NIT, कालीकट
  • NIT, वारंगल 

आप इन कोर्सेज की पढ़ाई करने के लिए विदेश भी जा सकते हैं। इन कोर्सेज के लिए विदेश में एडमिशन कौनसी यूनिवर्सिटी में ले या कैसे लें? विदेश में पढ़ाई के लिए कौन से टेस्ट जरूरी हैं? विदेश जाने के लिए वीजा के लिए कैसे अप्लाई करें? इन प्रश्नों के उत्तर के लिए Leverage Edu पर जाएं और सपनों को उड़ान दें। 

विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से बात सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*