आपके सवाल: 12 पास करने के बाद हम क्या करें?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, यश। 

12 वीं के बाद आगे की पढ़ाई आपके 12वीं के विषय पर निर्भर करती है। इसके लिए आप अपनी आगे की पढ़ाई विदेश से भी कर सकते हैं। विदेश में पढ़ाई करके आप दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं। विदेश की यूनिवर्सिटीज बेहतरीन शिक्षा पर फोकस करती हैं। इसके अलावा आप इस बात को समझ पाएंगे की वहां की पढ़ाई और भारतीय पढ़ाई में क्या अंतर है। 

अगर हम बात करें कि विदेश में पढ़ाई करने के लिए विषय चयन करने कि, तो यह आपकी 12वीं के विषय पर निर्भर करता हैं। अगर आपके पास साइंस के साथ मैथ है, तो आप आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स जैसे विषय चुन सकते सकते हैं। अगर आपके पास साइंस के साथ बायोलॉजी विषय है, तो आप नर्सिंग या MBBS की पढ़ाई कर सकते हैं। वहीँ अगर आपके पास आर्ट्स विषय है तो आप जर्नलिज्म, लॉ, डिजाइनिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। आपने देखा भी होगा की कितने ही स्टूडेंट्स MBBS, LAW, Designing, MBA जैसे विषयों की पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं।   

अब आपको लग रहा होगा की विदेश में पढ़ना तो बहुत महंगा होता होगा। लेकिन ऐसा नहीं है आज कल विदेश में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत साडी स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं या बहुत सारे बैंक विदेश पढ़ाई करने वाले छात्रों को लोन उपलब्ध करवाते हैं। इनकी मदद से आप बहुत ही काम खर्च में विदेश में पढ़ाई कर सकते हैं।

एक विकल्प आपके पास विदेश में पढ़ाई करने के साथ जॉब करने का भी है। इससे आप पढ़ाई के साथ-साथ वर्क एक्सपीरियंस भी प्राप्त कर सकते हैं और विदेश में अपना खर्च भी बचा सकते हैं।

अब आप यह भी जानना चाहेंगे कि आप विदेश में कम से कम खर्च में कैसे पढ़ाई कर सकते हैं, तो इसके लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे।

ऐसे ही अन्य सवाल के जवाब पाने के लिए हमे कमेंट सेक्शन में बताएं!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*