सत्या नडेला कैसे बनें माइक्रोसॉफ्ट के एक सफल सीईओ?

1 minute read
सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को ऊंचाइयों पर ले जाने का श्रेय जिस भारतीय को जाता है, उन्हें कौन नहीं जानता। आज टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में सबसे महान व्यक्तित्वों में से एक, वे कई युवाओं के लिए एक जीवित प्रेरणा है। हम बात कर रहे हैं, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला की, जो आज माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की बागडोर अपने कंधों पर लेकर चल रहे हैं। उन्होंने यह सिद्ध किया है कि वे माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ कहलाने के काबिल हैं। आइए उनकी शिक्षा, उनके शानदार करियर और इनके परिश्रम पर का नजर डालें और देखें कि उन्हें किस चीज ने सफल बनाया।

नामसत्य नारायण नडेला
जन्म19 अगस्त 1967 (उम्र 53 वर्ष)
जन्म स्थानहैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय, अमेरिकी
शिक्षामणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान (बी.इं.), विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय (एमएस), शिकागो विश्वविद्यालय (एमबीए )
पेशामाइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ
पुस्तकेंहिट रिफ्रेश: द क्वेस्ट टू रिडिस्कवर माइक्रोसॉफ्ट सोल एंड इमेजिन ए बेटर फ्यूचर फॉर एवरीवन
माता – पिताश्री बुक्कापुरम नडेला (पिता), प्रभावती (माता)
पुरस्कारपद्म भूषण 2022, ग्लोबल इंडियन बिजनेस आइकन 2020, फाइनेंशियल टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर और फॉर्च्यून पत्रिका बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर।

कौन हैं सत्या नडेला?

सत्य नारायण नडेला माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, जो पर्सनल कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सिस्टम और एप्लिकेशन के अग्रणी डेवलपर हैं। उन्हें फरवरी 2014 में सीईओ नियुक्त किया गया था और तब से ही उन्होंने क्लाउड कंप्यूटिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कंपनी-व्यापी परिवर्तन का नेतृत्व किया है। Microsoft के पास Google की तुलना में अधिक क्लाउड कंप्यूटिंग राजस्व, नेटफ्लिक्स की तुलना में अधिक ग्राहक और लगभग ट्रिलियन-डॉलर का बाजार पूंजीकरण (जुलाई 2018 तक) है।

सत्या नडेला
Source ; Wikipedia

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

नडेला का जन्म 19 अगस्त 1967 को एक पढ़े-लिखे तेलुगु परिवार में हुआ था। उनके पिता, बुक्कापुरम नडेला एक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे, जबकि उनकी माँ, प्रभावती संस्कृत भाषा की व्याख्याता थीं। सत्या ने अक्सर उल्लेख किया है कि कैसे उनके पिता के मूल्य और सिद्धांत अभी भी उनके रोजमर्रा के कार्यों और शब्दों में जीवित हैं। ये गहरे विद्वतापूर्ण मूल्य सत्य नडेला की शिक्षा का एक हिस्सा थे और उनके प्रदर्शन में अच्छी तरह से प्रदर्शित होते थे। उन्होंने हैदराबाद पब्लिक स्कूल, बेगमपेट में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। 

नडेला अपने पहले प्रयास में IIT प्रवेश परीक्षाओं को क्रैक नहीं कर सके और उन्हें बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (BITS) मेसरा और मैंगलोर यूनिवर्सिटी (अब मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के बीच चयन करना पड़ा। उन्होंने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को चुनकर वर्ष 1988 में इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीएससी पूरा किया।

अपनी बैचलर्स की पढ़ाई के बाद, सत्या ने विदेश में शैक्षिक अवसरों की तलाश की और अंत में विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय, मिल्वौकी में प्रवेश लिया। 1990 में कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स पूरा करने के कुछ समय बाद उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में अपना बड़ा ब्रेक पाने से पहले सन माइक्रोसिस्टम्स में टेक टीम के सदस्य के रूप में काम किया। 

1992 में, नडेला ने अपने पिता के आईएएस बैचमेट की बेटी अनुपमा से शादी की। वह मणिपाल में उनकी जूनियर थीं और आर्किटेक्चर फैकल्टी में बी.आर्क कर रही थीं। दंपति के तीन बच्चे हैं, एक बेटा और दो बेटियां, और क्लाइड हिल और बेलेव्यू, वाशिंगटन में रहते हैं। उनका बेटा ज़ैन सेरेब्रल पाल्सी के साथ पैदा हुआ था और अपंग था। इसी बीमारी के चलते ज़ैन का फरवरी 2022 में 26 वर्ष की आयु में निधन हो गया। नडेला अमेरिकी और भारतीय कविता के उत्साही पाठक हैं। उन्हें क्रिकेट से भी काफ़ी अधिक लगाव है। नडेला और उनकी पत्नी अनुपमा एक मेजर लीग सॉकर क्लब सिएटल साउंडर्स एफसी के स्वामित्व समूह का हिस्सा हैं।

सत्या नडेला
Source : Pinterest

करियर

1992 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने से पहले नडेला ने सन माइक्रोसिस्टम्स में इसके तकनीकी स्टाफ के सदस्य के रूप में काम किया था। वर्ष 1992 सत्या के लिए असाधारण रूप से अच्छा रहा, क्योंकि उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में इंजीनियरिंग की नौकरी हासिल की। माइक्रोसॉफ्ट में उनकी कुछ शुरुआती परियोजनाओं में विंडोज एनटी ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल था, जो क्रांतिकारी 32-बिट सिस्टम में लाया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट में काम करते हुए, नडेला ने शिकागो विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए करने का फैसला किया, जिसे उन्होंने 1996 में पूरा किया। यह डिग्री सत्या नडेला की शिक्षा में एक मील का पत्थर थी क्योंकि ग्रेजुएट होने के बाद, सत्या को 2001 में माइक्रोसॉफ्ट बीसेंट्रल के उपाध्यक्ष के रूप में अपनी पहली कार्यकारी स्थिति से सम्मानित किया गया था। इस विभाग ने कई छोटे व्यवसायों के लिए वेबसाइट होस्टिंग को संभाला। कई अधिग्रहणों और संगठनात्मक परिवर्तनों ने उन्हें एक ही वर्ष के भीतर Microsoft Business Solutions का उपाध्यक्ष बना दिया।

समय बीतने के साथ, सत्य को जल्द ही पूरे संगठन में एक व्यावहारिक और दूरदर्शी नेता के रूप में पहचाना जाने लगा, जिसने काफी दूरदर्शिता के साथ निर्णायक कार्रवाई की। उनके कौशल ने उन्हें 2007 में Microsoft ऑनलाइन सेवाओं के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया, बिंग और एक्सबॉक्स लाइव जैसे महत्वपूर्ण विभागों को संभाला। 2011 में, उन्होंने सर्वर और टूल्स डिवीजन की अध्यक्षता की, जो विंडोज और एसक्यूएल सर्वर डेटाबेस जैसे सॉफ्टवेयर को संभालता है। उनकी प्रमुख क्षमता ऐसी थी कि उनके कार्यभार संभालने के दो वर्षों के भीतर विभाजन में राजस्व में 4 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई। नडेला के पिछले पदों में शामिल हैं-

  • सर्वर और टूल्स डिवीजन के अध्यक्ष (9 फरवरी 2011 – फरवरी 2014)
  • ऑनलाइन सेवा प्रभाग के लिए अनुसंधान और विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (मार्च 2007 – फरवरी 2011) [28]
  • व्यापार प्रभाग के उपाध्यक्ष
  • बिजनेस सॉल्यूशंस और सर्च एंड एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म ग्रुप के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष
  • क्लाउड एंड एंटरप्राइज समूह के कार्यकारी उपाध्यक्ष 

सीईओ ऑफ माइक्रोसॉफ्ट: सत्या नाडेला

माइक्रोसॉफ्ट में, नडेला ने प्रमुख परियोजनाओं का नेतृत्व किया है जिसमें क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए कंपनी का कदम और दुनिया के सबसे बड़े क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर में से एक का विकास शामिल है। 4 फरवरी 2014 को, नडेला को माइक्रोसॉफ्ट के नए सीईओ के रूप में घोषित किया गया था, जो बिल गेट्स और स्टीव बाल्मर के बाद कंपनी के इतिहास में तीसरे सीईओ थे।

नडेला ने 2014 में सैन फ्रांसिस्को में माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड रणनीति पर लाइव चर्चा की। माइक्रोसॉफ्ट में नडेला के कार्यकाल ने उन कंपनियों और प्रौद्योगिकियों के साथ काम करने पर जोर दिया है, जिनके साथ माइक्रोसॉफ्ट भी प्रतिस्पर्धा करता है, जिसमें ऐप्पल इंक, सेल्सफोर्स, आईबीएम और ड्रॉपबॉक्स शामिल हैं। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के खिलाफ पिछले माइक्रोसॉफ्ट अभियानों के विपरीत, नडेला ने घोषणा की कि “Microsoft loves Linux” और  माइक्रोसॉफ्ट, 2016 में प्लेटिनम सदस्य के रूप में लिनक्स फाउंडेशन में शामिल हुए। 

उन्होंने सहानुभूति, सहयोग और ‘विकास मानसिकता’ पर जोर देकर माइक्रोसॉफ्ट में एक सांस्कृतिक बदलाव की योजना बनाई। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की कॉर्पोरेट संस्कृति को एक ऐसी संस्कृति में बदल दिया है जो निरंतर सीखने और विकास पर जोर देती है।

2014 में, माइक्रोसॉफ्ट के साथ नडेला का पहला अधिग्रहण Mojang का था, जो एक स्वीडिश गेम कंपनी थी, जिसे कंप्यूटर गेम Minecraft के लिए $2.5 बिलियन में जाना जाता था। उसके बाद उन्होंने एक अज्ञात राशि में ज़ामरीन को खरीदा। उन्होंने 2016 में 26.2 बिलियन डॉलर (26.20 अरब INR) में पेशेवर नेटवर्क लिंक्डइन की खरीद का निरीक्षण किया। 26 अक्टूबर 2018 को, माइक्रोसॉफ्ट ने 7.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (750 करोड़) में गिटहब का अधिग्रहण किया। नडेला के सीईओ बनने के बाद से, Microsoft स्टॉक सितंबर 2018 तक 27% वार्षिक विकास दर के साथ तीन गुना हो गया था। 

एक मामूली इंजीनियर से माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बनने तक का संघर्ष

वर्तमान में, सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के शीर्ष पर बने हुए हैं और तकनीकी उद्योग में हो रहे बड़े बदलावों के माध्यम से कंपनी को अपने तेज कौशल के साथ सफलतापूर्वक मार्गदर्शन कर रहे हैं। एक कंपनी जो, क्लाउड कंप्यूटिंग के युग में अपने उत्पादकता उपकरणों के साथ पुरानी समझी जाती हैं, सत्य नडेला के सक्षम नेतृत्व की बदौलत आज सफलतापूर्वक बाजार में अपनी पकड़ बना रही है। 

सत्य नडेला की कहानी एक निचली सीढ़ी से शुरू करते हुए सफ़लता की ऊंचाइयों को छूने का एक आदर्श उदाहरण है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में एंट्री-लेवल इंजीनियरिंग की नौकरी की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जैसे-जैसे वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ अपने काम में आगे बढ़ाते गए, वैसे-वैसे वे स्वयं भी बढ़ते और सीखते रहे। जब उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए नेतृत्व योग्यता की आवश्यकता महसूस हुई, तो उन्होंने अपनी नौकरी के साथ-साथ एमबीए की डिग्री भी हासिल की। इसने उन्हें पारंपरिक इंजीनियरिंग से एक आउटलेट दिया, जिससे उन्हें कंपनी के एक विभाग में उपाध्यक्ष के पद पर एक ब्रेक मिला। यहां तक कि अपनी कार्यकारी नौकरी में भी, वह अथक परिश्रम करने के लिए जाने जाते हैं। अपने परिश्रम के बल पर ही उन्होंने एक इंजीनियर से माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बनने तक का सफर तय किया है।

सत्या नाडेला से सीखें जीवन का सबक

सत्या आज उन कुछ लोगों में से एक हैं जिन्होंने उदाहरण के तौर पर अपने जीवन के साथ-साथ अपनी कंपनी का नेतृत्व किया है। ऐसी सैकड़ों चीजें हैं जो एक नवोदित छात्र सत्य नडेला के करियर और शिक्षा से सीख सकता है, जिनमें से कुछ हैं: 

टीम वर्क सर्वोपरि है

क्रिकेट के शौकीन सत्या ने बचपन में स्कूल स्तर पर खेल खेला है। कई अवसरों पर, उन्होंने एक कार्यात्मक और प्रभावी संगठन के लिए अच्छी टीम वर्क और नेतृत्व मूल्यों के महत्व को बताया है। उन्होंने एक बार एक बयान दिया था कि “नए गेंदबाज ने विरोधी बल्लेबाज को गेंद को आसमान की ओर गलत तरीके से मारने के लिए उकसाया, जो अब मिड-ऑफ पर हमारे कट्टर टीम के साथी के लिए एक आसान कैच है। एक कैच पकड़ा गया और वह उस समय के स्टार बन गए। इससे यह संदेश जाता है कि एक व्यक्ति की गैर-जिम्मेदारी पूरे समूह के प्रदर्शन में बाधा डाल सकती है।

हमेशा दिमाग में एक विजन रखें

संकट के समय भी सत्या ने साहसिक निर्णय लिए। ये सभी निर्णय एक सुपरिभाषित संगठनात्मक उद्देश्य की स्पष्ट समझ पर आधारित थे। उन्होंने अल्पकालिक राजस्व या पूर्व निर्धारित कार्य लाइनों पर ध्यान केंद्रित नहीं किया, इसके बजाय, उन्होंने नए डोमेन में संसाधनों का निवेश करके बाजार में जोखिम उठाया, जो पहले माइक्रोसॉफ्ट से अछूते थे जैसे लैपटॉप और माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक जैसे मोबाइल एप्लिकेशन का उत्पादन करना। नवप्रवर्तन के साथ, इन उपक्रमों ने Microsoft को बाज़ार में एक ऐसी जगह विकसित करने में मदद की जहाँ वह अपनी पकड़ खो रहा था।

मेहनत की कोई सीमा नहीं होती

जैसा कि हमने ऊपर बताया, सत्या नडेला ने अपने करियर की शुरुआत एक इंजीनियर के रूप में की थी और अपनी मेहनत, बुद्धि और गुणों के दम पर ही वे माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ की पोजीशन हासिल कर पाए।

उन्होंने कई उतार चढ़ाव का सामना किया, पर मेहनत कभी नहीं छोड़ी। उनमें जो सीखने की चाह थी, उसने ही माइक्रोसॉफ्ट को शिखर पर पहुंचाया है। सत्या का कहना है कि जो लोग उन्हें क़रीब से जानते हैं, वो मानते हैं कि मैं नई चीज़ें सीखने का भूखा हूं।

वो कहते हैं, “मैं जितनी किताब पढ़ पाता हूं, उससे अधिक ख़रीदता हूं। जितने ऑनलाइन कोर्स कर पाता हूं, उससे कही अधिक के लिए बुकिंग कर लेता हूं। मेरा विश्वास है कि अगर हम नई चीज़े नहीं सीखेंगे तो हम नया काम भी नहीं कर पाएंगे।”

सहानुभूति रखें

एक इंटरव्यू में, सत्या ने माइक्रोसॉफ्ट में अपने नौकरी के इंटरव्यू से एक विशिष्ट प्रश्न को याद किया, जहां इंटरव्यूअर ने पूछा, ‘यदि आप एक चौराहे पर खड़े हैं और आप एक बच्चे को गिरते हुए देखते हैं, तो आप क्या करेंगे?’ एक आईटी नौकरी में इस तरह के प्रश्न के लिए तैयार न होने पर, नडेला ने उत्तर दिया कि वह निकटतम फोन बूथ पर दौड़ेंगे और 911 पर कॉल करेंगे। इंटरव्यूअर उठ गया, नडेला से कहा कि इंटरव्यू समाप्त हो गया है। नडेला दंग रह गए और उनसे पूछा कि क्या हुआ। इंटरव्यूअर ने कहा, ‘आपको सहानुभूति विकसित करने की आवश्यकता है क्योंकि जब कोई बच्चा रो रहा होता है, तो आप उसे उठाकर गले लगाते हैं।’ हालाँकि तब नडेला को नौकरी के लिए रख लिया गया था, लेकिन उन्हें अपने जीवन में बाद में और अधिक व्यक्तिगत स्तर पर सहानुभूति सीखने को मिली जब उन्होंने अपने खुद के बच्चे को विकलांगों सा पीड़ित देखा। 

पब्लिकेशन

नडेला ने हिट रिफ्रेश नामक एक पुस्तक लिखी है, जो उनके जीवन, माइक्रोसॉफ्ट में उनके करियर और उनका मानना ​​है कि प्रौद्योगिकी भविष्य को आकार देगी। उन्होंने घोषणा की कि पुस्तक से होने वाला लाभ Microsoft परोपकार और उसके माध्यम से गैर-लाभकारी संगठनों को जाएगा।

पुरस्कार और सम्मान

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला दुनिया के सबसे प्रभावशाली और सम्मानित बिजनेस लीडर्स में से एक हैं। उन्हें न केवल Microsoft को बदलने का श्रेय दिया जाता है, बल्कि इसे एक अधिक समावेशी कंपनी बनाने का भी श्रेय दिया जाता है, जो समावेश और विविधता को महत्व देती है।

नडेला ने अपने शानदार करियर के दौरान कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं। यहाँ कुछ शीर्ष हैं:

  • 2019 में, नडेला को फाइनेंशियल टाइम्स (FT) पर्सन ऑफ द ईयर और फॉर्च्यून पत्रिका बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर में नामित किया गया था। साल दर साल, नडेला बैरन की दुनिया की 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ सूची में अपना नाम पाते हैं। बैरोन की पत्रिका द्वारा हर साल प्रकाशित की जाने वाली सूची में सीईओ को शेयरधारक मूल्य और मुनाफे को बढ़ाने और कर्मचारियों के लिए एक वातावरण बनाने में सक्षम होने के आधार पर रैंक किया जाता है। 
  • 2020 में, नडेला को मुंबई में CNBC-TV18 के इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड्स में ग्लोबल इंडियन बिजनेस आइकन के रूप में मान्यता दी गई थी । 
  • 2022 में, अपने 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, भारत ने नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और टाटा समूह के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन को पद्म भूषण से सम्मानित किया। 

नेट वर्थ

सत्या नडेला एक भारतीय-अमेरिकी प्रौद्योगिकी कार्यकारी हैं, जिनकी कुल संपत्ति $350 (35 करोड़ रुपए) मिलियन है।

2013 में, सत्या ने $669,000 (5.13 करोड़ INR) का मूल वेतन अर्जित किया और स्टॉक विकल्प और बोनस के रूप में अतिरिक्त $17.6 मिलियन का मुआवजा पैकेज प्राप्त किया। 2014 में, उनका कुल मुआवजा बढ़कर लगभग $40 मिलियन हो गया। 2015 और 2017 के बीच, नडेला ने अकेले वेतन और बोनस के माध्यम से प्रति वर्ष 20 मिलियन डॉलर कमाए। 2019 में, उन्होंने कुल $42 मिलियन की कमाई की। यह आधार वेतन, स्टॉक विकल्प और अन्य प्रदर्शन-आधारित प्रोत्साहनों के मिश्रण का प्रतिनिधित्व करता है। 2019 के लिए उनके मुआवजे के पैकेज का कम से कम $10.8 मिलियन एक नकद बोनस से आया था, और उस वर्ष के लिए उनका मूल वेतन $2,333,333 था।

सत्या नडेला के सुविचार

आइए अब नडेला के इनोवेटिव सुविचारों के बारे में जानते हैं –

  • “जिस तरह से मैं अपने जीवन को मापता हूं वह है – क्या मैं पिछले साल की तुलना में बेहतर हूं?”
  • “जोशीले और साहसी बनें। हमेशा सीखते रहो।यदि आप नहीं सीखते हैं तो आप उपयोगी चीजें करना बंद कर देते हैं।”
  • “हमारा उद्योग परंपरा का सम्मान नहीं करता है, यह केवल नवाचार का सम्मान करता है।”
  • “मैंने पाया कि बुद्ध ने विश्व धर्म की स्थापना नहीं की थी। वह यह समझने के लिए निकल पड़ा कि कोई क्यों पीड़ित है। मैंने सीखा है कि जीवन के उतार-चढ़ाव को जीकर ही आप सहानुभूति विकसित कर सकते हैं; कि न भोगने के लिए, या कम से कम इतना कष्ट न सहने के लिए, व्यक्ति को अनित्यता के साथ सहज हो जाना चाहिए।”
  • “संस्कृति नाश्ते के लिए रणनीति खाती है।”
  • “आपको हमेशा अपने प्रतिस्पर्धियों का सम्मान करना चाहिए, लेकिन विस्मय में न हों।”
  • “हमें अपने ग्राहकों और उनकी अस्पष्ट और अधूरी जरूरतों के लिए गहरी सहानुभूति पैदा करने की जरूरत है। यह रिफ्रेश हिट करने का समय था।”
  • “प्रत्येक व्यक्ति, संगठन, और यहां तक कि समाज एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाता है, जहां वे खुद को तरोताजा करने के लिए – अपने उद्देश्य को फिर से सक्रिय करने, नवीनीकृत करने, फिर से तैयार करने और पुनर्विचार करने के लिए खुद पर निर्भर करते हैं।”
  • “मुझे पता था कि प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने के लिए मुझे कुछ चीजों को अपने दिमाग में लाने की जरूरत है- और अंत में, माइक्रोसॉफ्ट में काम करने वाले सभी लोगों के दिमाग में। माइक्रोसॉफ्ट क्यों मौजूद है? और मैं इस नई भूमिका में क्यों मौजूद हूं? ये ऐसे सवाल हैं जो हर संगठन में सभी को खुद से पूछने चाहिए। मुझे इस बात की चिंता थी कि इन सवालों को पूछने में नाकाम रहने, और सही मायने में उनका जवाब देने में, पहले की गलतियों को कायम रखने का जोखिम है और इससे भी बदतर, ईमानदार नहीं होना।”
  • “यदि आप नश्वरता को गहराई से समझ सकते हैं, तो आप अधिक समभाव विकसित करेंगे। आप जीवन के उतार-चढ़ाव को लेकर भी ज्यादा उत्साहित नहीं होंगे।”
  • “सफलता लोगों को उन आदतों को भूलने का कारण बन सकती है जिन्होंने उन्हें पहली जगह में सफल बनाया।”
  • “अगली बार जब आप किसी मीटिंग में हों, तो सबसे शांत व्यक्ति से पूछें कि वे क्या सोचते हैं। बातचीत में सभी को आमंत्रित करें। यदि आप किसी कॉन्फ़्रेंस कॉल पर हैं, तो फ़ोन पर लोगों से पहले अपने विचार साझा करने के लिए कहें।”

सत्या नडेला के जीवन से जुड़े अनसुने तथ्य

यूं तो सत्या नडेला काफी फेमस हैं, लेकिन उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य हैं, जो शायद कुछ ही लोग जानते हैं –

  • सत्या नडेला एक भारतीय-अमेरिकी बिजनेस एक्जीक्यूटिव हैं। वह वर्तमान में मुख्य कार्यकारी अधिकारी और माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक हैं।
  • नडेला का जन्म हैदराबाद, भारत में एक तेलुगु भाषी परिवार में हुआ था। उनके पिता, बुक्कापुरम नडेला युगंधर, और उनकी मां, प्रभा पार्थसारथी युगंधर आंध्र प्रदेश के मूल निवासी हैं।
  • नडेला ने अपनी स्कूली शिक्षा बेगमपेट के हैदराबाद पब्लिक स्कूल (HPS) में की। बाद में वे बैचलर्स की पढ़ाई के लिए मणिपाल टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में शामिल हो गए और बाद में विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय से अपनी मास्टर डिग्री और विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय से एमसीए किया।
  • सीईओ का पद हासिल करने से पहले वे 22 साल से ‘माइक्रोसॉफ्ट’ के साथ काम कर रहे थे। उन्होंने 1993 में ‘माइक्रोसॉफ्ट’ में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में शुरुआत की, लेकिन अनुसंधान और विकास में लौटने से पहले कुछ समय के लिए बिक्री विभाग में चले गए।
  • वह एक उत्साही पाठक है और जब वह छात्र थे, तब से वे कई पुस्तक क्लबों का हिस्सा रहे हैं।
  • सत्या नडेला ने अपनी बचपन की दोस्त अनुपमा से शादी की है।
  • सत्या नडेला एक खेल के रूप में क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।
  • सत्य नडेला को व्यक्तिगत रूप से बिल गेट्स ने सलाह दी थी।
  • अक्टूबर 2014 में, नडेला ने कंप्यूटिंग में महिलाओं पर एक कार्यक्रम में भाग लिया और विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने एक बयान दिया कि महिलाओं को वृद्धि के लिए नहीं पूछना चाहिए और सिस्टम पर भरोसा करना चाहिए। इस बयान के लिए नडेला की आलोचना की गई और बाद में उन्होंने ट्विटर पर माफी मांगी। फिर उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों को एक ईमेल भेजकर स्वीकार किया कि वह “पूरी तरह से गलत” थे। 
  • सत्या नडेला ने ‘हिट रिफ्रेश’ नाम की किताब लिखी है, जो उनके जीवन और करियर के बारे में बात करती है। पुस्तक माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में उनके अनुभव के बारे में भी बताती है। पुस्तक 25 अक्टूबर, 2017 को जारी की गई थी।
  • नडेला को महिला कर्मचारियों को बढ़ावा देने और उन्हें समान वेतन प्रदान करने जैसी विभिन्न सामाजिक पहलों में भाग लेने के लिए जाना जाता है।
  • हाल ही में सत्या नडेला के बेटे जैन नडेला का निधन सेरेब्रल पाल्सी नामक घातक बीमारी के चलते हो गया है।

FAQs

सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट से कब जुड़े?

सत्या नडेला 1992 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए।

सत्य नडेला की माइक्रोसॉफ्ट में पहली नौकरी क्या थी?

सत्या नडेला ने अपने करियर की शुरुआत सन माइक्रोसिस्टम्स के तकनीकी स्टाफ के सदस्य के रूप में की थी। 1992 में, वह माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हो गए। प्रारंभ में उन्होंने विंडोज एनटी के विकास पर काम किया। बाद में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में क्लाउड कंप्यूटिंग से संबंधित प्रमुख परियोजनाओं का नेतृत्व किया।

सत्या नडेला का मासिक वेतन क्या है?

Microsoft निवेशकों ने CEO सत्या नडेला के लिए $84 मिलियन वेतन बंडल को मंजूरी दी। इस राशि में $918,917 का मूल मुआवजा, एक $3.6 मिलियन का इनाम शामिल है। भारतीय रुपये में उनकी कुल संपत्ति 3084 करोड़ रुपये है।

क्या सत्या नडेला भारत से हैं?

जी हां! सत्या भारत से हैं। उनका जन्म 19 अगस्त 1967 को हैदराबाद, भारत में हुआ था।

क्या सत्या नडेला ने IIT से की पढ़ाई?

वह आईआईटीयन नहीं है। वह विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान में बैचलर्स स्टडी करने गए थे।

सत्य नडेला की योग्यता क्या है?

उन्होंने मैंगलोर विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल डिजाइनिंग में चार साल की कॉलेज शिक्षा प्राप्त की, विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय – मिल्वौकी से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री और शिकागो विश्वविद्यालय से व्यावसायिक संगठन में एमबीए की डिग्री प्राप्त की है।

क्या सत्या नडेला एक अच्छे सीईओ हैं?

सत्या नडेला के सीईओ बनने के बाद शेयर में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। जैसे, माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान मूल्य का लगभग 90% नडेला के अधिकार के तहत ही उत्पादित किया गया है।

सत्या नडेला के बेटे की मृत्यु कब और किस कारण से हुई?

फरवरी 2022 में, सत्या नडेला के बेटे जैन नडेला का निधन सेरेब्रल पाल्सी नामक घातक बीमारी के चलते हो गया है।

सत्या नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को एक नया ऊर्जावान भविष्य दिया है और वे आज भी भविष्य की प्रगति की तैयारी के लिए उत्कृष्ट गति के साथ काम कर रहे हैं। उनके पिछले रिकॉर्ड से, यह स्पष्ट है कि माइक्रोसॉफ्ट के भविष्य के लिए उनके पास एक महान दृष्टिकोण है। हमें यकीन है कि वह उस रिकॉर्ड को बनाए रखेंगे और माइक्रोसॉफ्ट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करेंगे। महान हस्तियों के बारे में ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*