रिलीविंग लेटर का फॉर्मेट क्या है?

2 minute read
156 views

 एक रिलीविंग लेटर एक ऐसा दस्तावेज है जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। जब आप एक कम्पनी से दूसरी कंपनी में जाते हैं या विदेशी शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं, उस समय आपको रिलीविंग लेटर की आवश्यकता होती है। इस ब्लॉग के माध्यम से, हम रिलीविंग लेटर का फॉर्मेट और इसमें क्या विवरण होना चाहिए के बारे में विस्तार से जानेंगे । 

रिलीविंग लेटर क्या है?

जब कोई कर्मचारी संगठन छोड़ रहा है और नोटिस की अवधि पूरी कर चुका है, तो उन्हें एक आधिकारिक दस्तावेज जारी किया जाता है जिसमें लिखा होता है कि कर्मचारी को सभी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया है और इसे रिलीविंग लेटर के रूप में जाना जाता है। इस रिलीविंग लेटर में सभी आवश्यक रोजगार विवरण, जॉइनिंग डेट, वार्षिक सीटीसी, पोस्ट, अंतिम कार्य विवरण आदि के बारे में बताया जाता है। अक्सर इसे एक अनुभव पत्र के रूप में भी देखा जाता है , यह सबसे आवश्यक दस्तावेजों में से एक है ।

रिलीविंग लेटर का फॉर्मेट 

रिलीविंग लेटर में आवश्यक विवरण

एक राहत पत्र कैसा दिखता है या उसमें क्या होना चाहिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है। 

  • पत्र जारी करने की तिथि: रिलीविंग लेटर के फॉर्मेट में सबसे पहले पत्र जारी करने की तारीख शामिल होनी चाहिए ताकि किसी भी विवाद से बचा जा सके।
  • कर्मचारी का विवरण: इस्तीफा देने वाले कर्मचारी के व्यक्तिगत विवरण जिसमें उनका पूरा नाम, कर्मचारी आईडी, पोस्ट, विभाग और संगठन का नाम शामिल है का उल्लेख करना होगा। 
  • संदर्भ या विषय: यह भाग केवल एक पंक्ति में संक्षेप में लिखा जायेगा कि पत्र किस विषय में है। नहीं तो सब्जेक्ट लाइन में आप सिर्फ ‘रिलीविंग लेटर’ लिख सकते हैं।
  • कर्मचारी का इस्तीफा विवरण: रिलीविंग लेटर के फॉर्मेट के इस हिस्से में मोटे तौर पर पोस्ट और वह तारीख शामिल है जब से कर्मचारी को उनके कर्तव्यों से मुक्त किया जाएगा। 
  • प्रशंसा: रिलीविंग लेटर के फॉर्मेट के इस हिस्से में कर्मचारी द्वारा संगठन में किए गए योगदान के लिए प्रशंसा के एक बयान का उल्लेख किया जाना चाहिए और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दी जानी चाहिए।
  • हस्ताक्षर: मुख्य निकाय को पूरा करने के बाद, रिलीविंग लेटर के फॉर्मेट का अंत नियोक्ता के नाम, पोस्ट और जारी करने की तारीख के साथ पत्र पर हस्ताक्षर से होना चाहिए ।

रिलीविंग लेटर का महत्व

रिलीविंग लेटर एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी आपको एक पेशेवर के रूप में आवश्यकता है। नीचे कुछ पॉइंट दिए गए हैं जो आपको इसका महत्व समझने में मदद करेंगे:

  • आपके द्वारा जॉइन की जाने वाली नई कंपनी को यह जानने में मदद मिलेगी की आपने अपना पिछला संगठन छोड़ दिया है। 
  • यह एक सबूत है कि आपने अपनी पिछली कंपनी से सभी बकाया राशि का भुगतान कर दिया है। 
  • यह एक सबूत है कि आपके पास कोई कंपनी डेटा या आंतरिक संपत्ति नहीं है। 

एक रिलीविंग लेटर कैसे लिखें?

कर्मचारी से रिलीविंग लेटर के सैंपल 

यहां कुछ सैंपल दिए गए हैं जो आपको यह बता सकते हैं कि रिलीविंग लेटर कैसा होता है: 

सैंपल 1

दिनांक: xx/xx/xxxxडेविड विलियम्सकर्मचारी आईडी: _______वरिष्ठ विपणन कार्यकारी [कंपनी का नाम और पता] विषय: राहत पत्रप्रिय डेविड,यह आपके द्वारा दिनांक ______ को प्रस्तुत त्याग पत्र के संदर्भ में है। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि हमारे प्रबंधन ने आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और आपको ________ से अपने कर्तव्यों से मुक्त कर दिया जाएगा।कृपया अपने दस्तावेज़ों को सत्यापित करने के लिए भवन के ए विंग में निकासी विभाग पर जाएँ ताकि आपको 30 से 45 दिनों के भीतर अपना पूर्ण और अंतिम निपटान प्राप्त हो सके। हम संगठन के पक्ष में आपके द्वारा किए गए सभी योगदानों की बहुत सराहना करते हैं और हम आपके भविष्य के प्रयासों में आपके अच्छे भाग्य की कामना करते हैं।सादर,मानव संसाधन प्रबंधक का नाम[हस्ताक्षर]

सैंपल 2

सेवा में,

नाम,

मानव संसाधन विभाग

दिनांक:__/__/____

विषय: राहत पत्र जारी करने के लिए अनुरोध

सर/मैडम,

मैंने, _________ ने [दिनांक] को [कंपनी का नाम] से इस्तीफा दे दिया और सभी औपचारिकताओं और लंबित कार्यों को पूरा कर लिया है। इसके अलावा, मैंने 2 महीने की नोटिस अवधि की सेवा की है और मेरा अंतिम कार्य दिवस [तारीख] को था। 

मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप जल्द से जल्द एक राहत पत्र जारी करें क्योंकि मुझे इसे उस नए संगठन को जमा करना है जिससे मैं जुड़ा हूं। यदि आप इस मामले पर विचार करते हैं और जल्द से जल्द पत्र जारी करते हैं तो मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।

सादर,

[आपका नाम]

स्कूल शिक्षकों के लिए राहत पत्र

स्कूल के शिक्षकों के लिए राहत पत्र के नमूने की तलाश है? यहाँ स्कूली शिक्षकों के लिए राहत पत्र का प्रारूप है:

राहत पत्र का सैंपल

दिनांक: _______

नाम

______ शिक्षक/व्याख्याता

स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय का

नाम पता

विषय: राहत पत्र

प्रिय ______,

यह _______ स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय में ________ शिक्षक/व्याख्याता के पद से आपके इस्तीफे के संदर्भ में है। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि हमने इस पद से आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और आप _______ से अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएंगे।

कृपया अपने दस्तावेज़ों को सत्यापित करने और __ दिनों की अवधि के भीतर अपना पूर्ण और अंतिम निपटान प्राप्त करने के लिए स्कूल भवन के ब्लॉक बी में प्रिंसिपल/डीन के कार्यालय में जाएँ। हम स्कूल में आपके योगदान और सलाह की सराहना करते हैं। हम आपके सफल भविष्य की कामना करते हैं।

सादर,

प्राचार्य/डीन के

हस्ताक्षर

विचार करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

रिलीविंग लेटर यह बताता है कि आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है और सभी कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है। हालाँकि, यदि आप यह पत्र लिख रहे हैं, तो कुछ बिंदु हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

  • इसे लेटरहेड पर जारी किया जाना चाहिए।
  • इस्तीफे की स्वीकृति का उल्लेख करने के अलावा, आपको कर्मचारी की पोस्ट भी लिखनी चाहिए।
  • शामिल होने और इस्तीफे की तारीखों का उल्लेख करें।
  • कर्मचारी द्वारा किए गए कार्य को स्वीकार करें।
  • औपचारिक और सरल भाषा में होना चाहिए।

इस्तीफे के बाद रिलीविंग लेटर के लिए आवेदन कैसे करें?

इस्तीफे के बाद रिलीविंग लेटर के लिए एचआर मैनेजर को एक ईमेल करना होगा। यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं जो इस्तीफे के बाद रिलीविंग लेटर लेने में आपकी मदद कर सकते हैं:

  • एचआर मैनेजर को अपने ई-मेल में अपने कार्यकाल और रिपोर्टिंग मैनेजर का उल्लेख करें ।
  • यदि कोई आधिकारिक फॉर्मेलिटी रह गई हो तो उसे पूरा करें। 
  • यदि आपको ईमेल का कोई जवाब नहीं मिलता है, तो कॉल के माध्यम से HR से संपर्क करें।
  • अपनी सैलरी स्लिप और अन्य दस्तावेजों हमेशा सुरक्षित रखें जिन्हें आपको अपने रिलीविंग लेटर के साथ उस संभावित कंपनी को प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।

इस्तीफा स्वीकृति पत्र

DateName of the OrganisationAddressName of the EmployeeDesignationDepartmentDear ____ (Employee Name),This letter/email is to confirm and accept your letter of resignation dated _____ for the ______ (position) at ______ (name of the company/organisation), effective ______ (date).Please return the company properties at the earliest, before or on the last working day in the organisation and we have attached the documents regarding employee benefits, final wages, benefit coverage, amongst others for exiting employees. Please free to reach out to the Human Resources department via ____ (email) and _____ (contact number) for queries related to the same.Thank you for working with us at ______. We wish you success in your future endeavours.Sincerely,HR Manager’s NameSignature

इस्तीफा स्वीकृति पत्र सैंपल

9th January 2021

Skills Tech Ltd.

Lajpat Nagar, New Delhi

Ritvik Ahuja

Senior Content Associate

Content Marketing

Dear Ritvik,

Your resignation from the position of Senior Content Associate has been acknowledged and accepted as of January 9th, 2021. We are sad to see you go but we know that you’ll be successful in whichever endeavor you take with the utmost professionals and skills you possess.

Please return the Skills Tech properties at the earliest, before or on the last working day in the organization and we have attached the documents regarding employee benefits, final wages, benefit coverage, amongst others for exiting employees. Please free to reach out to the Human Resources department via hr@skillstech.com and +919750431122 for queries related to the same.

It has been truly a pleasure working with you and having you become a part of Skills Tech. We wish you success in your future endeavors.

Sincerely,

Ashwathy Sharma

Signature

एक्सपीरियंस लेटर और रिलीफ लेटर के बीच अंतर

FAQs 

रिलीविंग लेटर कैसे लिखते हैं?

एक रिलीविंग लेटर लिखने के लिए, आप बस यह कहकर शुरू कर सकते हैं कि एक नियोक्ता के रूप में, आप कर्मचारी के इस्तीफे को स्वीकार करते हैं और कर्मचारी की उनके काम और स्थिति में योगदान के लिए सराहना करते हैं। 

क्या रिलीविंग लेटर अनिवार्य है?

एक रिलीविंग लेटर अनिवार्य रूप से आवश्यक नहीं है, लेकिन मुख्य रूप से यह कंपनी और कर्मचारी के बीच एक मजबूत संबंध दिखाता है और कर्मचारी के लिए उपयोगी होता है जब वे किसी अन्य कंपनी में जॉइन करते हैं।

क्या कोई कंपनी रिलीविंग लेटर से इनकार कर सकता है?

ऐसी स्थिति में कंपनी रिलीविंग लेटर के लिए मना कर सकती है यदि कर्मचारी का कार्य और व्यव्हार कंपनी के प्रति अनुकूल न हो। 

उम्मीद है आपको रिलीविंग लेटर का फॉर्मेट का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Certificates and Other Documents
Talk to an expert