राजदीप सरदेसाई का सफर

1 minute read

राजदीप सरदेसाई भारत में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त टेलीविजन हस्तियों में से एक हैं। यह भी कहा जाता है कि आप उनसे नफरत कर सकते हैं या आप उनसे प्यार कर सकते हैं, लेकिन आप मिस्टर राजदीप सरदेसाई को नजरअंदाज नहीं कर सकते। इस सफल और बुद्धिमान व्यक्ति की कहानी काफी रोचक है। इस ब्लॉग के माध्यम से, हम आपको भारतीय मीडिया के प्रमुख चेहरों में से एक राजदीप सरदेसाई के बारे में विस्तार से बताएंगे। तो आइए विस्तार से जानते हैं राजदीप सरदेसाई के बारे में।

नामराजदीप सरदेसाई
जन्म24 मई 1965 को अहमदाबाद
शिक्षाकैंपियन स्कूल, सेंट जेवियर्स, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
वर्तमान निवासमुम्बई
किसके लिए जाना जाता हैभारतीय समाचार एंकर, रिपोर्टर, पत्रकार और लेखक आदि
जीवनसाथीसागरिका घोष 
बच्चे2
माता – पितानंदिनी सरदेसाई(माता), दिलीप सरदेसाई (पिता)
पुरस्कारपद्म श्रीआईटीए पुरस्कार, इंडियन टेली अवार्ड्स, स्टार गिल्ड अवार्ड

कौन है राजदीप सरदेसाई?

राजदीप सरदेसाई
Source: Pinterest

राजदीप सरदेसाई एक प्रसिद्ध भारतीय समाचार एंकर, रिपोर्टर, पत्रकार और लेखक हैं। उन्होंने इंडिया टुडे टेलीविज़न में एक परामर्श संपादक और एक एंकर के रूप में काम किया।  सरदेसाई ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज (GBN) के प्रधान संपादक थे, जिसमें CNN-IBN, IBN7 और IBN – लोकमत शामिल थे। उन्होंने पद्म श्री पुरस्कार, अंतरराष्ट्रीय प्रसारणकर्ता पुरस्कार और आजीवन उपलब्धि पुरस्कार भी जीता।

राजदीप सरदेसाई का प्रारंभिक जीवन 

राजदीप सरदेसाई का जन्म 24 मई 1965 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था। उनके पिता का नाम दिलीप सरदेसाई है वह एक पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर थे और उनकी माँ का नाम नंदिनी है, वह सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में समाजशास्त्र विभाग के पूर्व प्रमुख हैं। उन्होंने पत्रकार और लेखक सागरिका घोष से शादी की है।  राजदीप और सागरिका के दो बच्चे हैं, बेटा ईशान और बेटी तारिणी।

यह भी पढ़ें: डिप्लोमा इन जर्नलिज्म 

राजदीप सरदेसाई की शिक्षा 

राजदीप सरदेसाई ने मुंबई के कैंपियन स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा की शुरुआत की, और द कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई से स्कूल की शिक्षा पूरी की। और सेंट जेवियर्स कॉलेज से अर्थशास्त्र में बैचलर की डिग्री हासिल की। इसके बाद वे ऑक्सफोर्ड कॉलेज गये जहां उन्होंने मास्टर ऑफ आर्ट्स और बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की।

अपने पिता स्वर्गीय दिलीप सरदेसाई के रूप में एक खेल पृष्ठभूमि से होने के कारण, एक प्रसिद्ध टेस्ट क्रिकेटर थे, उन्होंने ऑक्सफोर्ड में भी साबित कर दिया कि कई भारतीयों की तरह, उन्हें भी क्रिकेट का शौक है और विश्वविद्यालय में उन्होंने ऑक्सफोर्ड के लिए 6 प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रदर्शन किया और एक संयुक्त ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज पक्ष के लिए  उन्हें क्रिकेट ब्लू से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें: टीवी एंकर कैसे बने?

राजदीप सरदेसाई का करियर 

  • राजदीप सरदेसाई 1988 में टाइम्स ऑफ इंडिया में शामिल हो गये, फिर छह साल तक उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ काम किया और जिसके बाद उन्हें मुंबई संस्करण के शहर संपादक बना दिया गया।
  • उन्होंने 1994 में NDTV के राजनीतिक संपादक के रूप में टेलीविजन पत्रकारिता में प्रवेश किया। वह NDTV 24X7 और NDTV इंडिया दोनों के प्रबंध संपादक थे और दोनों के लिए समाचार नीति की देखरेख करते थे। उन्होंने NDTV पर द बिग फाइट जैसे लोकप्रिय शो की मेजबानी की।
  • उन्होंने 17 अप्रैल 2005 को अमेरिकी कंपनी सीएनएन के सहयोग से अपनी खुद की कंपनी, ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज शुरू करने के लिए एनडीटीवी छोड़ दिया। बाद में सीएनबीसी के भारतीय संस्करण को सीएनबीसी-टीवी18, हिंदी उपभोक्ता चैनल, सीएनबीसी आवाज और एक अंतरराष्ट्रीय चैनल, एसएडब्ल्यू कहा जाता है। यह 17 दिसंबर 2005 को ऑन एयर हुआ।
  • 1 जुलाई 2014 को, सीएनएन आईबीएन के प्रधान संपादक राजदीप ने पूरी संस्थापक टीम – संपादकीय और प्रबंधकीय – के साथ नेटवर्क 18 समूह से इस्तीफा दे दिया। और अब राजदीप सरदेसाई आज तक के सह चैनल इंडिया टुडे मे प्रधान संपादक और एंकर के तौर पर कार्यरत है।

यह भी पढ़ें: फोटो जर्नलिज्म में करियर

राजदीप सरदेसाई की नेट वर्थ 

राजदीप सरदेसाई की कुल संपत्ति लगभग 4 मिलियन डॉलर आँकी गई है, जो भारतीय रूपये मे 29 करोड़ के बराबर होती है। यह भी देखा गया है कि श्री राजदीप की कुल संपत्ति में वृद्धि के मामले में हमेशा सकारात्मक रुझान देखा गया है।  साथ ही, उनका न्यूज चैनल भारत के अन्य न्यूज चैनलों की तुलना में टीआरपी में सबसे ज्यादा है।  

  • मकान: राजदीप सरदेसाई के पास पंचशील पार्क, दिल्ली में एक घर है, जिसकी कीमत करीब 5 करोड़ है।
  • कारें: राजदीप के पास कारों का अच्छा कलेक्शन है, उनके कार कलेक्शन में ऑडी, महिंद्रा जैसी ब्रांड की कारें हैं।

राजदीप को प्राप्त पुरस्कार और सम्मान  

यहां उन पुरस्कारों और सम्मानों की सूची दी गई है, जिससे राजदीप सरदेसाई को सम्मानित किया गया है –

  1. 2008 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया।
  2. 2006 मे सर्वश्रेष्ठ टीवी होस्ट के लिए आईटीए पुरस्कार दिया गया।
  3. सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर के लिए इन्हे 2002, 2004, 2006 मे इंडियन टेली अवार्ड्स दिया गया।
  4. 2004 मे सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर के लिए स्टार गिल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया।

राजदीप से जुड़े अनसुने तथ्य  

राजदीप के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने और रोचक तथ्य यहां बताए गए हैं –

  • सोहराबुद्दीन की हत्या मामले में झूठी रिपोर्टिंग के लिए IPS अधिकारी राजीव त्रिवेदी से राजदीप को बिना शर्त माफी मांगनी पड़ी थी।
  • ऑक्सफोर्ड में रहते हुए उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिए छह प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले थे। और उन्हें 1987 मे पाकिस्तान की टीम के खिलाफ अभ्यास मैच खेलने का मौका मिला था।

यह भी पढ़ें: न्यूज रिपोर्टर कैसे बने

FAQs

राजदीप सरदेसाई कौन हैं?

राजदीप सरदेसाई एक प्रसिद्ध भारतीय समाचार एंकर, रिपोर्टर, पत्रकार और लेखक हैं। उन्होंने इंडिया टुडे टेलीविज़न में एक परामर्श संपादक और एक एंकर के रूप में काम किया।  सरदेसाई ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज (GBN) के प्रधान संपादक थे, जिसमें CNN-IBN, IBN7 और IBN – लोकमत शामिल थे। उन्होंने पद्म श्री पुरस्कार, अंतरराष्ट्रीय प्रसारणकर्ता पुरस्कार और आजीवन उपलब्धि पुरस्कार भी जीता।  

राजदीप सरदेसाई की पत्नी का नाम क्या है?

राजदीप सरदेसाई की पत्नी का नाम सागरिका घोष है।

राजदीप सरदेसाई के दो प्रमुख पुरस्कार कौन से है ?

राजदीप सरदेसाई के दो प्रमुख पुरस्कार नीचे दिए गए हैं-
2008 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया।
2006 मे सर्वश्रेष्ठ टीवी होस्ट के लिए आईटीए पुरस्कार दिया गया।

राजदीप सरदेसाई ने NDTV पर किस लोकप्रिय शो की मेजबानी की है?

राजदीप सरदेसाई ने NDTV पर द बिग फाइट जैसे लोकप्रिय शो की मेजबानी की थी।

आशा है, राजदीप सरदेसाई के बारे में जानना आपके लिए दिलचस्प रहा होगा। यदि आपको भी यह ब्लॉग पसन्द आया और प्रख्यात हस्तियों पर इसी तरह के ब्लॉग आप आगे पढ़ना चाहते हैं तो, Leverage Edu के साथ बने रहें। और यदि आप भी इन्ही हस्तियों की तरह अध्ययन संबंधित तथा ड्रीम यूनिवर्सिटी चुनने के लिए विदेश जाना चाहते तो 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*