यूके में मात्र 15 दिनों में ट्रैक होगी प्रोसेस वीज़ा एप्लीकेशन

1 minute read
मात्र 15 दिनों में ट्रैक होगी यूके में प्रोसेस वीज़ा एप्लीकेशन

18 अक्टूबर 2022 को भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर, एलेक्स एलिस ने कहा कि 15 दिनों के हमारे स्टैंडर्ड के भीतर भारत से यूके वीज़ा आवेदनों को प्रोसेसिंग करने के ट्रैक पर हैं।

महामारी के बाद यात्रा की मांग में भारी वृद्धि के साथ, ब्रिटेन, कई अन्य देशों की तरह, इमीग्रेशन बैकलॉग से जूझ रहा है। ऐसे में इमीग्रेशन बैकलॉग के चलते हजारों छात्रों, श्रमिकों और पर्यटकों को अपनी यात्रा को रीस्केड्यूल करने के लिए मजबूर हुए हैं।

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट किया, “हम अपने 15 दिनों के स्टैंडर्ड के भीतर ग्रेट ब्रिटेन #visa आवेदनों को प्रोसेसिंग करने के लिए भारत वापस आने की राह पर हैं।

एलेक्स एलिस ने आगे लिखा कि “अच्छी खबर यह है कि हम अब ट्रैक पर वापस आ रहे हैं। हम छात्र वीज़ा की मांग में भारी वृद्धि देख रहे हैं, जो पिछले साल से 89 प्रतिशत ज्यादा है। हम कुशल वर्कर वीज़ा को बहुत तेजी से क्लोज कर रहे हैं और अब हम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं विजिटर वीज़ा पर, उन्हें 15 दिनों के भीतर वापस पाने के लिए।

एलिस ने कहा कि पिछले साल की तुलना में भारतीय छात्रों की संख्या में 89 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और स्किल्ड वर्कर्स के वीज़ा की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है, जिसमें विजिटर वीज़ा प्रोसेसिंग समय में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

अगस्त में प्रकाशित नए यूके इमिग्रेशन स्टैटिस्टिक्स से पता चलता है कि जून 2022 को समाप्त होने वाले वर्ष में लगभग 118,000 भारतीय छात्रों को छात्र वीज़ा प्राप्त हुआ – पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 89 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

ब्रिटेन में स्पॉन्सर्ड स्टडी वीज़ा जारी किए जा रहे सबसे बड़े राष्ट्रीयता के रूप में भारत अब चीन से आगे निकल गया है।

एलिस ने आगे कहा कि “हम दिल्ली, यूके और पूरी दुनिया में अपनी टीमों के सामूहिक प्रयास के माध्यम से ऐसा कर रहे हैं। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है, मुझे लगता है कि हम अब ट्रैक पर हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि यूके के पास वीज़ा आवेदन केंद्रों में अच्छी उपलब्धता है और उन्होंने आवेदकों से पहले वीज़ा के लिए आवेदन करने का आग्रह किया। उन्होंने आवेदकों को अनुरोध के अनुसार जानकारी प्रदान करने की भी सलाह दी।

एलिस ने यह भी कहा कि “सुनिश्चित करें कि आप मांगी गई जानकारी प्रदान करते हैं, न कि केवल वह जानकारी जो आप देना चाहते हैं। और साथ में, मुझे लगता है कि हम इस वर्ष के अंत तक 15-दिवसीय वर्क सर्विस स्टैंडर्ड तक पहुंच सकते हैं। यही मेरा उद्देश्य है। इसलिए, अच्छी खबर है, हम ट्रैक पर हैं और मुझे लगता है कि हम अगले कुछ हफ्तों में ठीक हो सकते हैं।

यूके भारतीय छुट्टियों के लिए भी एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन बना हुआ है। भारतीय नागरिकों को दिए गए विज़िटर वीज़ा के उच्चतम प्रोपोरशन (28 प्रतिशत) के लिए जिम्मेदार है।

जून 2022 के अंत में 258,000 से अधिक भारतीय नागरिकों को विज़िट वीज़ा प्राप्त हुआ। पिछले वर्ष की तुलना में 630 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है (जब COVID -19 महामारी के कारण यात्रा प्रतिबंध अभी भी लागू थे)।

जून 2022 के अंत में भारतीय नागरिकों को भी लगभग 103,000 वर्क वीज़ा (जिसमें स्किल्ड और सीजनल वर्कर्स शामिल हैं) प्राप्त हुए। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 148 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। भारतीय नागरिक शीर्ष राष्ट्रीयता वाले स्किल्ड वर्कर वीज़ा बने हुए हैं, जो वैश्विक स्तर पर दिए गए सभी स्किल्ड  वर्क वीज़ा का 46 प्रतिशत है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*