फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम कैसा है?

1 minute read
62 views
Leverage-Edu-Default-Blog

Study.eu की एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार फिनलैंड में 20 हज़ार से ज्यादा छात्र हर साल पढ़ने जाते हैं। फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और एडवांस्ड शिक्षा से उनके आगे के भविष्य के लिए तैयार करता है। फिनलैंड दुनिया का सबसे बेहतरीन और एडवांस्ड एजुकेशन सिस्टम है। इस ब्लॉग के माध्यम से, आइए जानें कि फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम को क्या विशिष्ट बनाता है और साथ ही इसे कैसे डिज़ाइन किया गया है। 

देश फिनलैंड
प्राथमिक भाषाएं फिनिश, स्वीडिश और अंग्रेजी
शिक्षा मंत्री जूसी सरमो
विज्ञान और संस्कृति मंत्री अन्निका सारिक्को
राष्ट्रीय शिक्षा बजट (2018) € 11.9 बिलियन
जनसंख्या (2018)     1.02 करोड़ (सोर्स – Worldometers)
साक्षरता दर      99%
प्राथमिक नामांकन    99.7%
माध्यमिक नामांकन     66.2%
फिनलैंड में  शीर्ष रैंकिंग विश्वविद्यालय     हेलसिंक विश्वविद्यालय

फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम रैंकिंग

फ़िनलैंड अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है। आइए देखते हैं फ़िनलैंड को मिली कुछ रैंकिंग्स के बारे में-

  • फिनलैंड दुनिया का 8वां सबसे ज्यादा शिक्षित देश है। 
  • हाई स्कूल कंप्लीशन रेट में फ़िनलैंड की रैंकिंग सर्वोच्च है। 
  • वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम्स ग्लोबल कंप्टीटिवएनेस स्टडी ने फिनलैंड को दुनिया में सबसे अच्छी तरह से विकसित शिक्षा के रूप में स्थान दिया है।

फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम सर्वश्रेष्ठ क्यों हैं? 

फिनलैंड दुनिया का सबसे बढ़िया एजुकेशन सिस्टम क्यों है, इसके शीर्ष 10 कारण यहां दिए गए हैं-

  1. फ़िनिश नागरिकों के साथ-साथ यूरोपीय संघ/EEA देशों से आने वालों के लिए मुफ्त शिक्षा (पूर्व-प्राथमिक से उच्च तक) मिलती है क्योंकि शिक्षा को सभी के लिए समान अधिकार माना जाता है।
  2. यहां कोई स्टैंडर्डाइज्ड ट्रेनिंग सिस्टम नहीं है क्योंकि छात्रों को उनके शिक्षक द्वारा बनाई गई ग्रेडिंग सिस्टम के साथ व्यक्तिगत रूप से क्लासिफाइड किया जाता है। साथ ही, विभिन्न श्रेणियों के स्कूलों के समूहों के सैंपल लेकर शिक्षा मंत्रालय द्वारा समग्र प्रगति की मैपिंग की जाती है।
  3. फिनिश बच्चे अपनी शैक्षणिक यात्रा बड़ी उम्र में शुरू करते हैं, यानी जब वे सात साल के हो जाते हैं तो वे अपनी स्कूली शिक्षा शुरू करते हैं और उससे पहले सीखने को फ्री-फ्लोइंग किया जाता है।
  4. केवल मास्टर डिग्री होल्डर (विशेष शिक्षण विद्यालयों से) शिक्षण पदों का विकल्प चुन सकते हैं और फिर भी प्रत्येक शिक्षक को उनकी प्रगति पर नजर रखने के लिए एक व्यक्तिगत प्रिंसिपल दिया जाता है।
  5. फिनलैंड छात्रों में टीम वर्क, सहयोग और टीम भावना के कौशल को विकसित करके स्कूलों में कम्पटीशन पर सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान देता है।
  6. फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम में केवल 9 वर्ष की अनिवार्य शिक्षा है और उसके बाद छात्रों को प्रोत्साहित किया जाता है कि उनके लिए अकादमिक और करियर के अनुसार सबसे अच्छा क्या है। 

फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य  

फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य नीचे दिए गए हैं- 

  1. फ़िनलैंड में प्रारंभिक शिक्षा शुरू करने की न्यूनतम आयु 7 वर्ष है, इसलिए फ़िनिश बच्चों को अपने बचपन का आनंद लेने और स्कूलों में अत्यधिक समय बिताने के बजाय अपने परिवार के साथ सीखने की शुरुआत करने का मौका मिलता है।
  2. फिनिश शिक्षक कक्षा परीक्षाओं और स्टैंडर्डाइज्ड ट्रेनिंग पर निर्भर होने के बजाय छात्रों के लिए अपनी खुद की ग्रेडिंग सिस्टम तैयार करते हैं।
  3. 16 वर्ष की आयु में फ़िनिश छात्र अनिवार्य परीक्षा देते हैं।
  4. फ़िनिश शिक्षक हर दिन केवल 4 घंटे कक्षा में पढाते हैं जबकि वे प्रोफेशनल विकास के लिए हर सप्ताह 2 घंटे समर्पित करते हैं।
  5. फ़िनलैंड में स्कूल सिस्टम पूरी तरह से 100% स्टेट- फंडेड है।
  6. टॉप 10 पर्सेंटाइल से ग्रेजुएट केवल फ़िनलैंड में शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  7. फ़िनलैंड में प्रत्येक शिक्षक मास्टर डिग्री होल्डर है जिसे देश की सरकार द्वारा पूरी तरह से सब्सिडी दी जाती है।
  8. औसतन, फ़िनलैंड में एक शिक्षक का शुरुआती वेतन लगभग $29,000 (INR 22.71 लाख) है।
  9. फिनलैंड में शिक्षकों को डॉक्टरों और वकीलों के बराबर माना जाता है।
  10. 2018 में, फिनलैंड में साक्षरता दर 99.0% थी। फिनिश छात्र सप्ताह में केवल 20 घंटे ही स्कूल में बिताते हैं।
  11. फ़िनलैंड का प्रत्येक छात्र 2-3 भाषाएँ बोल सकता है ।
  12. छात्रों को स्कूलों में बैंकिंग और इंडस्ट्रियल कार्यों से लेकर संगीत और कविता तक नई चीजें सीखने को मिलती हैं ।
  13. स्कूलों में प्रत्येक छात्र को 45 मिनट सीखने के लिए,15 मिनट खेलने या अवकाश गतिविधियों के लिए खर्च करने को मिलता है।

फिनलैंड एजुकेशन पॉलिसी 

फिनलैंड एजुकेशन पॉलिसी की महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • फ़िनलैंड एजुकेशन पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक नागरिक को समान शैक्षिक अवसर प्राप्त हों।
  • शिक्षा नीति का सबसे महत्वपूर्ण फोकस क्वालिटी, एफिशिएंसी और इंटरनेशनलाइजेशन पर है।
  • फिनलैंड एजुकेशन पॉलिसी ‘आजीवन सीखने’ और ‘मुफ्त शिक्षा’ के सिद्धांतों पर स्थापित है।
  • फ़िनिश शिक्षकों को उनकी ज़रूरत की ऑटोनॉमी प्रदान की जाती है, लेकिन उन्हें पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है और केवल उच्च योग्यता के साथ शॉर्टलिस्ट किया जाता है जो आमतौर पर मास्टर डिग्री होती है।
  • शिक्षक भी छात्रों के लिए सर्वोत्तम कोर्स के साथ-साथ सीखने की योजना बनाने में भी गहन रूप से शामिल हैं।
  • फ़िनलैंड एजुकेशन सिस्टम शिक्षकों के साथ-साथ समुदाय के बीच विश्वास के माहौल को बढ़ावा देता है।
  • छात्रों को विशेष रूप से इंटरडिसिप्लिनरी प्रोजेक्ट्स और स्पेशलाइजेशन के माध्यम से कोलेबोरेटिव प्रोजेक्ट्स पर काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम

फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम में नौ साल की अनिवार्य बेसिक एजुकेशन, एलीमेंट्री एजुकेशन और देखभाल, प्री – प्राइमरी एजुकेशन, हायर सेकेंडरी एजुकेशन, हायर एजुकेशन और अंत में कंटीन्यूविंग एजुकेशन शामिल है। इन सभी का विवरण नीचे दिया गया है-

  1. अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन एंड केयर (अनिवार्य शिक्षा की शुरुआत से पहले छात्रों को प्रदान की जाती है) 
  2. प्री-प्राइमरी एजुकेशन (6 वर्ष के बच्चों के लिए 1 वर्ष की अवधि)
  3. बेसिक एजुकेशन (7-16 आयु वर्ग के बच्चों के लिए अनिवार्य 9 वर्षीय शिक्षा)
  4. उच्च माध्यमिक शिक्षा (वोकोएशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग/जनरल हायर सेकेंडरी एजुकेशन)
  5. उच्च शिक्षा (एप्लाइड साइंसेज के विश्वविद्यालयों/विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली शिक्षा)
  6. एडल्ट एजुकेशन

अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन एंड केयर (ECEC)

इसका उद्देश्य एक बच्चे के विकास, सीखने और उनके भविष्य के लिए अवसर प्रदान करना है। स्थानीय अधिकारियों और नगर पालिकाओं को बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा और देखभाल के तंत्र रेगुलेटेड करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। फ़िनलैंड शिक्षा प्रणाली के इस स्तर पर, केवल नगरपालिका डेकेयर कवर का शुल्क लिया जाता है जो मुख्य रूप से पारिवारिक आय के साथ-साथ बच्चों की संख्या पर निर्भर करता है। शिक्षा के लिए फिनिश राष्ट्रीय एजेंसी की स्वीकृति लेते हुए, नेशनल करिकुलम गाइडलाइंस (NCG) को ECEC स्तर के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह बच्चों और उनके परिवारों के लिए नगर पालिकाओं द्वारा ऑपरेटेड अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन एक्टिविटीज का भी गठन करता है।

प्री प्राइमरी एजुकेशन

इस चरण का उद्देश्य बच्चों के सीखने और विकास के अवसरों को बढ़ाना है। देश में बच्चों के लिए, 2015 से प्री प्राइमरी एजुकेशन अनिवार्य कर दी गई है।

बेसिक एजुकेशन

फ़िनलैंड एजुकेशन शिक्षा में, कॉम्प्रिहेंसिव स्कूलिंग और बेसिक एजुकेशन 7 से 16 वर्ष की आयु के सभी बच्चों के लिए यह अनिवार्य शिक्षा शुरू होती है। यह समाज के नैतिक रूप से जिम्मेदार सदस्य बनने के साथ-साथ उन्हें प्रदान करने की दिशा में छात्र के विकास का समर्थन करने का प्रयास करता है। इसके अलावा, बेसिक एजुकेशन प्रदान करने वाले सभी स्कूल एक नेशनल ओरिजिन एजुकेशन का पालन करते हैं जो विभिन्न विषयों के उद्देश्यों और  बेसिक फंडामेंटल्स का गठन करता है और लोकल अथॉरिटी जैसे कि नगरपालिका और अन्य शिक्षा प्रदान करने वाले कॉम्प्रिहेंसिव स्कूलों को बनाए रखते हैं और अक्सर अपने स्वयं के कोर्स का निर्माण करते हैं।

उच्च माध्यमिक शिक्षा

फ़िनलैंड एजुकेशन सिस्टम के शुरूआती शिक्षा चरण के पूरा होने पर, छात्रों को सामान्य और वोकेशनल शिक्षा प्राप्त करने के बीच विकल्प दिया जाता है। सामान्य शिक्षा को पूरा होने में आमतौर पर तीन साल लगते हैं। सामान्य उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, छात्रों को ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए विभिन्न शैक्षिक विश्वविद्यालयों या एप्लाइड साइंसेज की यूनिवर्सिटीज के लिए योग्य होने के लिए फिनिश मैट्रिक परीक्षा देनी होती है। 

दूसरा मार्ग जिसे फ़िनलैंड के छात्र चुन सकते हैं, वह है वोकेशनल हायर सेकेंडरी एजुकेशन और ट्रेनिंग जिसमें छात्रों को उनके चुने हुए क्षेत्र में आवश्यक मूल स्किल्स प्रदान की जाती है, उन्हें एक अप्रेंटिसशिप अग्रीमेंट या एक ट्रेनिंग एग्रीमेंट के माध्यम से वर्कप्लेसेस पर असाइन किया जाता है।

उच्च शिक्षा

फ़िनलैंड एजुकेशन सिस्टम उच्च ग्रेजुएशन के तहत, शैक्षणिक संस्थानों को रेगुलर विश्वविद्यालयों और अप्लाइड साइंसेज विश्वविद्यालयों में बांटा जाता है। रेगुलर विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने की समय अवधि 3 वर्ष है और मास्टर कार्यक्रम 2 वर्ष का है। जबकि, फिनलैंड में एप्लाइड साइंसेज के विश्वविद्यालयों में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को यूएएस ग्रेजुएट और यूएएस मास्टर डिग्री से सम्मानित किया जाता है। फ़िनलैंड एजुकेशन सिस्टम में, अप्लाइड साइंसेज विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली डिग्री को पूरा होने में आमतौर पर 3.5 से 4.5 वर्ष लगते हैं। वे छात्र जो इन विश्वविद्यालयों में यूएएस मास्टर कार्यक्रम करना चाहते हैं, उन्हें अपने क्षेत्र में 3 साल के रेलेवेंट कार्य अनुभव के साथ डिग्री या कोई अन्य उपयुक्त डिग्री पूरी करनी चाहिए।

एडल्ट एजुकेशन 

फ़िनलैंड एजुकेशन सिस्टम में एडल्ट एजुकेशन और ट्रेनिंग को शिक्षा प्रदान करने के लिए जोड़ा जाता है। एडल्ट एजुकेशन शिक्षण संस्थानों द्वारा मुख्य रूप से कामकाजी पेशेवरों, निजी कंपनियों और वर्कप्लेसेस के लिए प्रदान की जाती है।

फ़िनलैंड में लोकप्रिय विश्वविद्यालयों की सूची

वर्ष 2022 के लिए संबंधित क्यूएस रैंकिंग के साथ फिनलैंड में विश्वविद्यालयों की सूची यहां दी गई है-

फ़िनलैंड में विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022
हेलसिंक विश्वविद्यालय 104
आल्टो विश्वविद्यालय =112
यूनीवर्सिटी ऑफ तुर्कू =295
यूनीवर्सिटी ऑफ जैवस्काइल =348
यूनिवर्सिटी ऑफ औलूस 317
टाम्परे विश्वविद्यालय =414
लप्पीनांराता यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी =414
यूनीवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फ़िनलैंड 521-530
बो अकादमी विश्वविद्यालय 601-650

फिनलैंड में मुफ्त शिक्षा

फिनलैंड न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का दावा करता है बल्कि कई छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा भी प्रदान करता है। फ़िनलैंड में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को अप्लाइड साइंस के लिए रेगुलर विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों में बांटा गया है। इन विश्वविद्यालयों में यूरोपीय संघ/EEA देशों और स्विट्ज़रलैंड से आने वाले छात्रों के लिए कोई शिक्षण शुल्क नहीं है। हालांकि गैर-EU/EEA देश के छात्रों को ट्यूशन फीस का भुगतान करना पड़ता है, फ़िनिश या स्वीडिश में पढ़ाए जाने वाले कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए भी निःशुल्क हैं।

फ़िनलैंड में अध्ययन की लागत

फ़िनलैंड के सार्वजनिक संस्थानों ने 2017 तक ट्यूशन फीस नहीं ली थी। हालाँकि, 1990 के दशक से सरकार के स्तर पर यूरोपीय संघ/EEA के बाहर के छात्रों पर ट्यूशन फीस लगाने का प्रयास किया गया है। ऐसा होने पर स्टूडेंट ग्रुप्स ने विरोध किया। यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (EEA) के बाहर के छात्रों को 2017 के विंटर सेमेस्टर के बाद से फिनलैंड में अध्ययन करने के लिए कम से कम 1,500 EURO का भुगतान करना पड़ा है, जबकि EEAके छात्र मुफ्त में अध्ययन करना जारी रखते हैं। गैर-यूरोपीय छात्रों की ट्यूशन फीस आमतौर पर विश्वविद्यालय और कार्यक्रम के आधार पर लगभग EUR 6,000 से EUR 18,000 (INR 5.19 लाख- INR 15.5 लाख) प्रति वर्ष होती है।

FAQs

क्या फिनलैंड में दुनिया की सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली है?

2021 में देशों द्वारा शिक्षा रैंकिंग में फिनलैंड 1.631K के कुल स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है। फ़िनलैंड में दुनिया में हाई स्कूल पूरा होने की दर सबसे अधिक है। ग्लोबल कंप्टीटिवेनस ऑफ़ वर्ल्ड इकोनॉमिक फॉर्म रिपोर्ट के अनुसार, फिनलैंड दुनिया में सबसे अच्छी तरह से विकसित शिक्षा प्रणाली है।

क्या शिक्षा के लिए फिनलैंड नंबर 1 है?

फ़िनलैंड को दुनिया के सबसे खुशहाल और सबसे समृद्ध देशों में से एक का नाम दिया गया है, और द इकोनॉमिस्ट ने इसे उच्च शिक्षा के लिए दुनिया का सबसे अच्छा देश बताया है।

फ़िनलैंड के छात्र दिन में कितने घंटे स्कूल जाते हैं?

फ़िनलैंड में, छात्र प्रतिदिन लगभग 5 घंटे स्कूल में बिताते हैं।

क्या फ़िनलैंड में शिक्षा मुफ़्त है?

फ़िनलैंड में रेगुलर विश्वविद्यालय और अप्लाइड साइंस के विश्वविद्यालय दो प्रकार के सार्वजनिक संस्थान हैं। वे सभी EU/EEA और स्विट्ज़रलैंड के छात्रों के लिए ट्यूशन फ्री हैं। गैर-यूरोपीय संघ/ईईए छात्रों को ट्यूशन फीस का भुगतान करना होगा।

उम्मीद है कि आपको इस ब्लॉग से फिनलैंड एजुकेशन सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। यदि आप भी फिनलैंड में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल करके बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in Finland
Talk to an expert