जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में दिखाई दी वृद्धि

1 minute read
जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में दिखाई दी वृद्धि

German Academic Exchange Service (DAAD) ने सूचित किया है कि जर्मनी भर के विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में विंटर सेमेस्टर में वृद्धि जारी है। वर्तमान में देश के विश्वविद्यालयों में नामांकित अंतरराष्ट्रीय छात्रों की कुल संख्या 355,000 और 365,000 के बीच है।

DAAD की रिपोर्ट है कि जर्मन विश्वविद्यालयों में वर्तमान में एनरोल्ड अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 2 से 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

DAAD के अध्यक्ष जॉयब्रेटो मुखर्जी ने कहा कि जर्मनी अब अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए चौथा सबसे लोकप्रिय स्टडी डेस्टिनेशन है।

जॉयब्रेटो मुखर्जी ने आगे कहा कि आंकड़े एक बार फिर साबित करते हैं कि जर्मनी में विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बेहद आकर्षक हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि जर्मनी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय स्टडी डेस्टिनेशंस में एक स्थिर चौथे स्थान पर आ गया है। 

कुछ महीने पहले, DAAD ने “विसेन्सचैफ्ट वेल्टोफेन 2022” रिपोर्ट जारी की, जिसमें दिखाया गया है कि जर्मनी में शीतकालीन सेमेस्टर 2021/22 में पिछले वर्ष की तुलना में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है । 2021/22 अकादमिक ईयर के दौरान लगभग 350,000 अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने जर्मन उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला लिया।

जर्मन सेंटर फॉर हायर एजुकेशन रिसर्च एंड साइंस स्टडीज (DZHW) की वैज्ञानिक निदेशक मोनिका जंगबाउर-गन्स ने कहा, “पिछले शीतकालीन सत्र में, 53 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने इन अध्ययन कार्यक्रमों में से एक में पंजीकरण कराया था।”

जर्मनी में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र चीन और भारत से आते हैं, इसके बाद सीरिया और ऑस्ट्रिया हैं। अधिकांश छात्रों को जर्मनी भेजने वाले अन्य देश रूस, ईरान, तुर्की, इटली, कैमरून, यूक्रेन, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि हैं।

हालाँकि, डेस्टैटिस के अनुसार, 2022/23 अकादमिक ईयर में जर्मनी में छात्रों की कुल संख्या एक साल पहले की तुलना में कम हो गई है। डेटा बताता है कि जर्मन विश्वविद्यालयों में छात्रों की संख्या में 1.0 प्रतिशत की गिरावट आई है, देश में 2007/28 अकादमिक ईयर के बाद पहली गिरावट दर्ज की गई है।

आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुए, डॉयचेस स्टूडेंटनवर्क (डीएसडब्ल्यू) के जनरल सेक्रेटरी मथियास अंबुहल ने कहा कि छात्रों को वित्तीय सहायता की पेशकश की जानी चाहिए।

इसी तरह, 2021 में चेकिया में बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय छात्र देखे गए , कुल 52,109, जिनमें से अधिकांश स्लोवाकिया से आए थे। यह 2012 के बाद से सबसे अधिक वृद्धि थी, जब केवल 38,707 अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए चेक विश्वविद्यालयों को चुना था।

फ़्रांस ने भी 15 वर्षों में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों का स्वागत किया , 2021/22 अकादमिक ईयर में 400,000 से अधिक, अधिकांश छात्र मोरक्को, अल्जीरिया और चीन से आए।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*