कम फंडिंग है ASUU यूनियन के खिलाफ देश के विश्वविद्यालयों की शिकायत

1 minute read
कम फंडिंग है ASUU यूनियन के खिलाफ देश के विश्वविद्यालयों की शिकायत
Source – Jcomp

नाइजीरियन सरकार और ASUU के बीच ज्यादातर विवाद धन संबंधी रहें हैं। शिक्षा क्षेत्र के लिए नाइजीरिया का बजट यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक और कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय बजट के 26 प्रतिशत और GDP बेंचमार्क के 6 प्रतिशत की तुलना में औसतन 8.3 प्रतिशत रहा है।

2022 में, ASUU ने 14 फरवरी, 2022 को आठ महीने की हड़ताल शुरू की, जो उसके इतिहास में सबसे लंबी हड़ताल थी। कम फंडिंग ASUU की यूनियन के खिलाफ देश के विश्वविद्यालयों की मुख्य शिकायत थी।

राष्ट्रपति, मेजर जनरल मुहम्मदु बुहारी ने कहा कि “अधिकांश देशों में, शिक्षा की लागत सरकार और लोगों के बीच संयुक्त रूप से साझा की जाती है, विशेष रूप से टेर्टियरी लेवल पर।”

देश के शिक्षण के टेर्टियरी इंस्टीट्यूशंस में फंडिंग की चुनौतियों को दूर करने के प्रयासों के तहत, नेशनल असेंबली ने हाल ही में छात्र लोन बिल पारित किया है। 

एक सीनियर लेक्चरर और पैन अटलांटिक यूनिवर्सिटी के एक इकॉनॉमिस्ट, ओलुसेगुन विंसेंट ने कहा कि सरकार द्वारा स्टूडेंट लोन अमेंडमेंट कुछ सम्बन्धी संकटों के दौरान सही कदम है।

ओलुसेगुन विंसेंट ने आगे कहा “स्टूडेंट लोन पर बिल सही दिशा में एक कदम है और समान रूप से एक बड़े फैसले की दिशा में एक कदम है। अगर मैं लेजिस्लेटर्स के मन को पढ़ सकता हूं, तो वे जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह स्टूडेंट एजुकेशन के लिए मशीनरी लगाना है और अगला कदम यह होगा कि विश्वविद्यालयों को स्कूल की फीस लेनी चाहिए।

पूर्व शिक्षा मंत्री, प्रो टुंडे एडेनिरन प्रपोज्ड स्टूडेंट्स की लोन स्कीम के एग्जिक्यूशंस के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

एडेनिरन ने कहा, “मेरा मानना ​​है कि छात्रों के लिए लोन का विचार अच्छा है ताकि जिनके माता-पिता इसे वहन नहीं कर सकते, वे इसे प्राप्त कर सकें। लेकिन लोन्स को उचित रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए ताकि यह नाइजीरियाई चीजों को सामान्य तरीके से नहीं किया जा सके।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*