कनाडा में डाटा साइंस कोर्सेज कैसे करें?

2 minute read
400 views
10 shares

जब गुणवत्ता शिक्षा की बात आती है, तो कनाडा अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा सबसे प्रसिद्ध और मांग वाले वैश्विक स्थलों में से एक है। डेटा साइंस के चकाचौंध वाले नए क्षेत्र ने न केवल टेक्नोफाइल्स और सांख्यिकीविदों (statisticians) का ध्यान खींचा है, बल्कि युवा उद्यमियों और अच्छी तरह से स्थापित बिजनेस मोगल्स का भी ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि तकनीकी रूप से संचालित दुनिया आगे बढ़ रही है। इसलिए, यदि आप डेटा साइंस में करियर बनाने में रुचि रखते हैं और कनाडा में Data Science Courses करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से, हम कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालयों को साझा करेंगे जो कनाडा में Data Science Courses प्रदान करते हैं। यदि आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव हैं तो नीचे कमैंट्स सेक्शन में अपनी राय दें।

कोर्स का नाम डेटा साइंस
कोर्स स्तर -अंडरग्रेजुएट
-पोस्टग्रेजुएट
-पीएचडी
टॉप यूनिवर्सिटीज -टोरंटो विश्वविद्यालय
-ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
-मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय
-अल्बर्टा विश्वविद्यालय
छात्रवृत्तियां -BrokerFish International Scholarship
-Go Clean Scholarship
-Paul Foundation Scholarships
-National Overseas Scholarship

डाटा साइंस क्या है?

सरल शब्दों में डाटा साइंस, डाटा की एक पढ़ाई होती है, जिसमें एल्गोरिथ्म, मशीन लर्निंग के सिद्धांत और विभिन्न अन्य टूल्स शामिल होते हैं। इसमें महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए डेटा रिकॉर्ड, कलेक्शन और एनालिसिस करने के लिए उपयोग किया जाता है। डाटा साइंटिस्ट लॉग फाइल्स, सोशल मीडिया, सेंसर, ग्राहक लेनदेन जैसे सोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला से डेटा को निकालते हैं और उसकी जांच करते हैं।

कनाडा में पढ़ाई क्यों करें? 

हर साल कनाडा में दुनियाभर से छात्र पढ़ने जाते हैं। कनाडा में बेहतर शिक्षा प्रणाली और सुरक्षित वातावरण के साथ यहाँ ही टॉप यूनिवर्सिटी काफी सारे छात्र के आने का मुख्य कारण बनती है। यहाँ पढ़ने वाले छात्रों के लिए अन्य देशों की तरह भारी ट्यूशन फीस नहीं होती ब्लकि यहाँ पॉकेट-फ्रेंडली ट्यूशन फीस छात्रों को सबसे ज्यदा आर्कषित करती है। इसके अलावा कनाडा महिलाओं और छात्र यात्रियों के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है। कनाडाई विश्वविद्यालय अपने विदेशी छात्रों की सुरक्षा के लिए काफी सचेंत है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के ठीक ऊपर स्थित, कनाडा एक ऐसा देश है जो एक प्रमुख राष्ट्र के रूप में विकसित हुआ है जो वैश्विक राजनीति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। पहला घर होने का एहसास है जो आपको कनाडा में मिलता है। देश की 3.8 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या भारतीयों की है। वीजा प्राप्त करना भी बहुत आसान है। अध्ययन के पहलुओं की बात करें तो, कनाडा में कई विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय हैं जो पूरी दुनिया में 100 से कम रैंक पर हैं। वे कनाडा में स्थित MNCs में अच्छे बुनियादी ढांचा, गतिशील संस्कृति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और नौकरी के कई अवसर प्रदान करते हैं। कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने के लिए छात्रों के लिए कनाडा में ऑन-कैंपस या ऑफ-कैंपस काम करना एक आम बात है। आपको सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति है। आपको विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है।

डेटा साइंस वर्सेस बिग डाटा

कनाडा में Data Science Courses करने के साथ-साथ डेटा साइंस वर्सेस बिग डाटा के बारे में भी पता होना चाहिए, जो इस प्रकार हैं:

मूल अंतर डेटा साइंस बिग डेटा
स्कोप माइक्रो मैक्रो
मुख्य क्षेत्र मशीन लर्निंग, AI, सर्च इंजन इंजीनियरिंग, कॉर्पोरेट एनालिटिक्स ग्राहक, अनुपालन, वित्तीय विश्लेषण; डेटा संचार और खुदरा
लक्ष्य डेटा की सफाई, तैयारी और विश्लेषण में मदद करता है बेहतर निर्णय और रणनीतिक व्यापार चाल के लिए अंतर्दृष्टि का विश्लेषण करने के लिए उपयोग किया जाता है।

स्किल्स

कनाडा में Data Science Courses करने के नीचे दी गई स्किल्स का होना भी आवश्यक है-

  • गणित और सांख्यिकी
  • कृत्रिम होशियारी
  • वितरित प्रसंस्करण
  • डोमेन की जानकारी
  • समस्याओं का समाधान करना
  • डेटा प्रस्तुति और विज़ुअलाइज़ेशन

कनाडा में डाटा साइंस कोर्सेज की लागत

कनाडा में Data Science Courses की लागत अलग-अलग होती है। हर यूनिवर्सिटी में लागत अलग- अलग देखने को मिलती है। नीचे कनाडा में Data Science Courses के लिए एक सामान्य टेबल दी गई है:

कोर्सेज सालाना लागत (CAD) 
बैचलर्स 22,094-81,616 (INR 13.25-49.01 लाख)
मास्टर्स 10,848-63,599 (INR 6.50-38.15 लाख)
डिप्लोमा 7,067-25,210 (INR 4.24-15.12 लाख)
डॉक्टरेट 9,780-16,531 (INR 5.86-9.91 लाख)

नोट: ऊपर उल्लिखित शुल्क सामान्य है। यह रूपांतरण दरों के आधार पर भिन्न हो सकता है। सबसे हाल की फीस जानने के लिए, आपको सीधे कॉलेज या विश्वविद्यालय से संपर्क करना होगा।

कनाडा में रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे आम रहने की लागत दी गई है-

खर्चे लागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे 1,666-3,332 (INR 1-2 लाख)/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस 150 (INR 9,000)
वर्क परमिट फीस 155 (INR 9,300) 
IELTS टेस्ट फीस 245 (INR 14,700)
एकोमोडेशन 5,000–10,000 (INR 3 लाख-6 लाख) सालाना
यात्रा लागत 80–110 (INR 4,800-6,600) प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा 300-800 (INR 18,000-48,000)
फूड 300-400 [INR 18,000-24,000] प्रति माह
मनोरंजन 750 [INR 45,000] प्रति माह

अपनी लाइफ स्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में रहने की लागत का विस्तृत वर्णन जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

कनाडा में डाटा साइंस कोर्सेज

कनाडा क्वालिटी एजुकेशन के साथ कई डाटा साइंस कोर्सेज प्रदान करता है। कनाडा में Data Science Courses अलग-अलग प्रकार के किए जा सकते है जिनमें से मुख्य यहाँ सूचीबद्ध है:

अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम पोस्टग्रेजुएट डिग्री डॉक्टरेट डिप्लोमा/सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स
Bachelor of Science in Statistics – Machine Learning & Data Mining Master of Science in Applied Computing – Data Science Doctor of Philosophy Computer Science – Machine Learning Diploma in Data Analytics
Bachelor of Science in Computer Science – Data Science Master of Mathematics in Data Science Doctor of Philosophy Administration – Data Science Graduate Certificate in Data Analytics for Business Decision Making
Bachelor of Science in Mathematics & Computer Science – Data Science Master of Science – Data Science & Business Analytics Doctor of Philosophy in Data Processing Certificate Data Science and Analytics
Bachelor of Science – Data Science Master of Data Science Graduate Certificate Big Data Analytics
Bachelor of Arts in Computing Systems – Data Analytics Master of Computer Science – Applied Artificial Intelligence Graduate Certificate in Data Analytics
Bachelor of Science in Statistics – Quantitative Finance Master of Science in Data Processing Post Graduate Diploma of Artificial Intelligence in Interactive Digital Entertainment
Master’s of Management in Artificial Intelligence Graduate Certificate in Big Data Solution Architecture
Master of Science Management – Data Science & Business Analytics Graduate Certificate Cloud Computing for Big Data
Master of Science in Computer Science – Statistical Machine Learning
Master of Data Science and Artificial Intelligence

आप हमारे AI course finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

टॉप यूनिवर्सिटीज

कनाडा में Data Science Courses कई यूनिवर्सिटीज द्वारा प्रदान किए जाते हैं। उनमें से टॉप यूनिवर्सिटीज यहां सूचीबद्ध है:

वैश्विक क्यूएस रैंकिंग 2022 यूनिवर्सिटीज डाटा साइंस कोर्सेज
26 टोरंटो विश्वविद्यालय 3 बैचलर्स कोर्सेज, 1 मास्टर्स कोर्स
46 ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, वैंकूवर 1 बैचलर्स कोर्स, 1 मास्टर्स कोर्स
111 मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय 3 मास्टर्स कोर्स, 1 पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स, 2 डॉक्टरेट कोर्स
126 अल्बर्टा विश्वविद्यालय 1 मास्टर्स कोर्स, 1 डॉक्टरेट कोर्स
149 वाटरलू विश्वविद्यालय 2 मास्टर्स कोर्स
230 ओटावा विश्वविद्यालय 2 बैचलर्स & 1 मास्टर्स कोर्स
235 कैलगरी विश्वविद्यालय 1 डिप्लोमा & 1 सर्टिफिकेट कोर्स
240 क्वीन्स यूनिवर्सिटी, किंग्स्टन 1 मास्टर्स कोर्स
298 साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय 1 बैचलर्स कोर्स

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

योग्यता

कनाडा में Data Science Courses के लिए कुछ यूनिवर्सिटी की योग्यता की मांग अलग-अलग होती है। यहां कुछ मुख्य योग्यता मापदंड दिए गए हैं:

आवश्यकताएं ग्रेजुएट डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट बैचलर्स मास्टर्स डॉक्टरेट
शैक्षणिक आवश्यकताएँ एक कॉलेज की डिग्री या डिप्लोमा 10+2 में 75%  कंप्यूटर विज्ञान, सांख्यिकी, गणित, या मशीन लर्निंग में 4 वर्षीय स्नातक 3.0 GPA के साथ या grade B या 75% 10+2 से मास्टर्स तक 3 – 3.3 GPA या 80%
अंग्रेजी दक्षता परीक्षण IELTS-6.5
TOEFL-88
PTE -60
IELTS -6.5- 7.0
TOEFL- 100
IELTS-7
TOEFL-100
PTE-65
IELTS-7
TOEFL-100
अन्य आवश्यकताएं 2-4 साल का कार्य अनुभव कुछ विश्वविद्यालयों के लिए SAT आवश्यक हो सकती है।  कुछ विश्वविद्यालयों के लिए GRE या GMAT स्कोर तथा 1-2 साल का कार्य अनुभव आवश्यक है।  रिसर्च प्रोपोज़ल्स

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन कैसे करें? 

कनाडा में Data Science Courses आपको अलग-अलग विश्वविद्यालयों की वेबसाइटों पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, और आवेदन प्रक्रिया भी विभिन्न यूनिवर्सिटी में भिन्न होती है। कनाडा की यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आप Leverage Edu एक्सपर्ट की मदद ले सकते है। कनाडा के विश्वविद्यालयों में प्रवेश की सामान्य प्रक्रिया इस प्रकार है:

  1. कनाडा में Data Science Courses और टॉप यूनिवर्सिटी का चयन करें। इसमें आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 
  2. अब आपके पसंद की यूनिवर्सिटी की साइट पर जाकर सारी जानकारी हासिल करनी चाहिए।
  3. विश्वविद्यालय पोर्टल पर apply करें और अपने व्यक्तिगत विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें , फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें । समय सीमा से पहले अपना आवेदन जमा करना सुनिश्चित करें।
  4. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें ।
  5. कनाडा में किसी भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें यदि आप उसकी योग्यता को पूरा करते है। 
  6. अब यूनिवर्सिटी द्वारा आपके पास ईमेल आएगा जिसमें आपको अपनी स्वीकृति देनी होगी।
  7. इसके बाद कनाडा में अध्ययन परमिट के लिए आवेदन करना है, यदि आपने जिस प्रोग्राम में दाखिला लिया है उसकी अवधि 6 महीने से अधिक है। आपको परमिट के साथ एक वीजा या एक ETA जारी किया जाएगा।
  8. अध्ययन परमिट के लिए आवेदन करने के लिए आपको विश्वविद्यालय (जो एक नामित शिक्षण संस्थान होना चाहिए) से स्वीकृति पत्र की आवश्यकता है।

छात्रवृत्तियां

कनाडा में Data Science Courses की कॉस्ट क्या आपको ज्यादा लग रही है? कनाडा में Data Science Courses करने वाले विद्यार्थियों को कई स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है। जिनमें से कुछ मुख्य स्कॉलरशिप की सूची यहां दी गई है:

  1. BrokerFish International Scholarship
  2. Go Clean Scholarship
  3. Paul Foundation Scholarships
  4. National Overseas Scholarship
  5. University of Alberta India Centenary Scholarship
  6. University of Alberta – India First Year Excellence Scholarship
  7. Karen McKellin International Leader of Tomorrow Award
  8. Debesh Kamal Scholarship

टॉप रिक्रूटर्स

कनाडा में Data Science Courses करने के बाद टॉप कंपनियां जो छात्रों को हायर करती हैं, इनके नाम इस प्रकार हैं:

  • Canadian Tire Corporation
  • Shopify
  • RBC
  • Microsoft
  • Cognizant
  • ASTEK Canada Inc.
  • Google

करियर स्कोप और सैलरी

नीचे करियर स्कोप और सैलरी इस प्रकार हैं:

जॉब्स सालाना सैलरी (CAD)  सालाना सैलरी (INR) 
डाटा आर्किटेक्ट 81,000 59.60 लाख
सीनियर डाटा साइंटिस्ट 1.20 लाख 88.30 लाख
बिज़नेस एनालिस्ट 78,574 57.82 लाख
बिज़नेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट 77,638 57.13 लाख
बिज़नेस इंटेलिजेंस डेवलपर 81,945 60.30 लाख
एप्लीकेशन आर्किटेक्ट 1.10 लाख 80.94 लाख
डाटा माइनिंग इंजीनियर 80,673 59.36 लाख
मशीन लर्निंग साइंटिस्ट 1.62 लाख 1.19 करोड़
डाटा साइंटिस्ट 1.07 लाख 79.10 लाख

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग ने आपको कनाडा में Data Science Courses के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी कनाडा में डाटा साइंस कोर्सेज की पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert