ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का हुआ भारी मात्रा में आगमन

1 minute read
ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का हुआ भारी मात्रा में आगमन

ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ़ स्टेटिस्टिक्स द्वारा हाल ही में किए गए सर्वे अनुसार अक्टूबर 2022 में कुल 28,690 इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का आगमन देखने को मिला है। इस संख्या में इस साल 28,520 स्टूडेंट्स की बढ़ोतरी देखी गई है। 

हालांकि ABS के अनुसार अक्टूबर 2022 में आने वाले छात्रों की संख्यां को अगर COVID महामारी से पहले आने वाले स्टूडेंट्स की संख्या से तुलना करें, तो यह संख्या अभी भी 43.6% कम देखने को मिलेगी। यह बात  Erudera.com की रिपोर्ट द्वारा सुनिश्चित की गई है। 

डेटा की बात अगर बारीकी से की जाए तो यूनिवर्सिटीज ऑस्ट्रेलिया के चीफ एग्जीक्यूटिव कैट्रिओना जैक्सन ने बताया कि इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का वापस आना ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी बेहतर खबर है। लेकिन अभी भी काफी बातों पर ख़ास ध्यान देने और COVID से पहले की संख्या तक पहुंचने में अभी काफी मेहनत की आवश्यकता है।

जैक्सन ने कहा कि इंटरनेशनल स्टूडेंट्स ऑस्ट्रेलिया की उस कम्युनिटी को मज़बूती प्रदान करते है जिसे वह ज्वाइन करते हैं। साथ ही साथ वह हमारी सोशल फैब्रिक को बेहतर बनाने, एक नई स्किल्स जोड़ने और इकॉनमी में ज्ञान बढ़ाने का भी काम करते हैं। हम सरकार के माइग्रेशन की और किए जानें वाले कार्यों की और जागरूक रहकर उसमें योगदान देने का भरपूर प्रयास करेंगे। इस कदम से हम बेहतरीन लोगों को आकर्षित कर पाएं और उन्हें ऑस्ट्रेलिया की इकोनॉमी, सोशल और कल्चरल प्रोस्पेरिटी को बढ़ाने में योगदान हासिल कर पाएंगे। 

जैक्सन ने बताया कि पेंडेमिक से पहले एजुकेशन सेक्टर ने ऑस्ट्रेलिया इकॉनमी में लगभग AUD 41 बिलियन का योगदान प्रदान किया गया है। जो कंट्री का तीसरा बड़ा एक्सपोर्ट अरनर माना गया। ऑस्ट्रेलियन स्टेट्स स्टूडेंट्स की संख्या में आई इस ग्रोथ से खुश हैं लेकिन अभी भी उनका मुख्य उद्देश्य इस नंबर को बढ़ाना है। 

इसी ग्रोथ तरफ लिए जाने वाले कदम में एक कदम वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिआ की सरकार द्वारा ले लिया गया है। इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को बेस्ट स्टडी डेस्टिनेशन बनाने के लिए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया सरकार ने एक नए प्रोग्राम में फाइनेंस करने का अनाउंसमेंट किया है। इस नए प्रोग्राम में लगभग AUD 1 मिलियन एलोकेट किए जाएंगे जिसे इंटरनेशनल एजुकेशन फैमिलियराईज़ेशन प्रोग्राम के नाम से जाना जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*