ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे

Rating:
4.3
(9)
ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

कोरोना की बढ़ती मार के साथ ऑनलाइन पढ़ाई का चलन भी बढ़ता जा रहा है। इस कोरोनावायरस में ऑनलाइन पढ़ाई ने बच्चों की बहुत सहायता की है।यदि ऑनलाइन पढ़ाई नहीं होती तो बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ सकता था। इस महामारी के दौरान ऑनलाइन शिक्षा एक वरदान के रूप में सामने आई है। Online padhai kaise kare ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कुछ टॉप प्लेटफार्म ने अपनी अहम भूमिका निभाई और निभा रहे हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे

यदि आप अभी भी इस असमंजस में है की Online padhai kaise kare तो आप बिल्कुल सही ब्लॉक पढ़ रहे हैं। ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें इसका जवाब आपको इसी ब्लॉग में मिलेगा। ऑनलाइन पढ़ाई को आजकल काफी उपयोग में लिया जा रहा है तथा कई टेस्ट, एग्जाम प्रिपरेशन, प्रैक्टिकल ट्रेनिंग आदि भी ऑनलाइन दी जाने लगी है। इसे आधुनिक युग का ओर भी अधिक विस्तार हुआ है। ऑनलाइन पढ़ाई करने से हम चाहे कहीं भी हो पढ़ाई कर सकते हैं हमें स्कूल कॉलेज तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती तथा हमको कोरोनावायरस से सुरक्षित भी रहते हैं। तो आइए जाने ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जो नीचे दी गई है-

यदि आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें: UPSC Motivational Quotes in Hindi

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें

आज के जमाने में ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ाई करना गलत नहीं है यह एक ऐसा माध्यम है जो बहुत सारे लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है और जिन गरीब बच्चों के पास कोचिंग और ट्यूशन के पैसे नहीं है वह भी यूट्यूब से फ्री में पढ़ाई कर रहे हैं। आजकल Education sector में Mobile Application का बहुत ज्यादा ही प्रयोग की जा रही है। मोबाइल फोन के द्वारा पढ़ाई करने से आपको फ्री में नोट्स टेस्ट सीरीज मिल जाती है।

ऑनलाइन पढने के फायदे Online padhai kaise kare

ऑनलाइन पढ़ाई बेहतरी:– फिल्म को टीवी या मोबाइल से देखते हैं तो वो कहानी हमारे दिमाग में अच्छे से छप जाती है।  ठीक उसी तरह से ऑनलाइन पढने से इसका फर्क एक ही प्रकार से होता है। वहीं इसके द्वारा मिलने वाले फायदे कि बात करें तो इसकी वजह से बोरिंग टॉपिक भी हम अच्छी तरह पढ़ पाते हैं।

समय का बेहद बचाव :- ऑनलाइन पढ़ाई  करने का ये सबसे बड़ा फायदा है इससे हमारा काफी टाइम बच जाता है क्योंकी हमें किसी संस्थान या कोचिंग क्लास में जाने की जरुरत नहीं होती तो आने जाने क्लास के इन्तजार करने का यह सब टाइम हमारा आसानी से बच जाता है।

ऑनलाइन टेस्ट सीरीज:- Online Mobile studies की यह बात मुझे सबसे अच्छी लगती है Test Series वाली क्योंकि आजकल बहुत सारे एग्जाम online Coputer के द्वारा होने लगे हैं जिसके चलते Online Exam देने में आपका अनुभव होना भी जरूरी है जिससे एग्जाम के वक्त आपको परेशानी मही होती इसका अच्छा माध्यम online Test सीरीज है जिससे हमारी तैयारी का बखूबी आँकलन हो जाता है और यह बोरिंग भी नहीं लगती यह बहुत ज्यादा आकर्षित होती है जिससे आपको ज्यादा question or answer याद रहते है .

लिखना नहीं पड़ता:- ऑफलाइन क्लास या पढ़ाई में हमको जो पढ़ाया जाता है उसके नोट्स हमें खुद से तैयार करने होते है। लेकिन इंटरनेट से पढने में ऐसा नहीं है इसमें आपको डिजिटल छपे हुए बुक की तरह पीडीएफ नोट्स आपके मोबाइल पर भेज दिए जाते हैं या फिर आप उनके App या Website से डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आप बिना लिखे मोबाइल में ही पढ़ सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान Online padhai kaise kare

याद कम रहना:- हम शुरू से ही ऑफलाइन क्लास के काफी आदी हो चुके हैं इसलिए अचानक सब कुछ online हमारे दिमाग में सेट नहीं होता है क्योंकि फिजिकली रूप से क्लास में पढ़ना एक अलग अनुभव होता है जिसके चलते Online Class से याद बहुत कम होता है हालाकि धीरे धीरे हम जब इसके आदी हो जायगे और series रूप से पढगें तो आपको यह समस्या भी बहुत कम आयेगी।

अनुशासन की कमी:- हम देखते हैं जब हम स्कूल या किसी कोचिंग सेंटर में होते हैं तो मास्टर के डर से और उस इंस्टिट्यूट के अनुशासन नियमों के चलते हम क्लास में एकदम अनुशासित रहते हैं जिससे हमारी पढ़ाई अच्छे से होती है लेकिन ऑनलाइन क्लास में ना तो हमारे पास टीचर होते हैं ना ही हम किसी School या institute में होते हैं बस घर से पढ़ना है तो टीचर का तो कोई भय है नहीं जितना पढ़ना है पढ़ो नहीं तो मजे करो यह हमारे लिए नुकसानदायक साबित होता है यह आप खुद पर निर्भर करता है।

आंखों में नुकसान:– ऑनलाइन पढ़ाई का यह सबसे बड़ा नुकसान है मैं इसको पहले नंबर पर रखता हूं हम घंटों भर ऑनलाइन पढ़ाई के चलते मोबाइल या कंप्यूटर पर रहते हैं जिसके चलते मोबाइल के स्क्रीन से निकलती तरेंगे हमारी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाती है जो ऑफलाइन पढ़ाई या क्लास में नहीं होता है। मोबाइल से अगर पढ़ाई ना करें तो भी फालतू चीजों में हम हमारी आंखें को बहुत खराब करते हैं जहां से हमें कुछ हासिल भी नहीं होता यहां तो कम से कम पढ़ाई करते है।

दिमाग का स्तर ना रहेना :– ऑनलाइन पढ़ाई का यह भी नुकसान है जब हम किसी टॉपिक पर सीरियस होकर ऑनलाइन पढ़ाई करने बैठते हैं तो कभी वीडियो में फालतू की ऐड आ जाती है कभी मोबाइल की नोटिफिकेशन आ जाती है स्क्रीन पर अलग-अलग कलर चेंज होते रहते हैं जिसके कारण हमारा दिमागी संतुलन सही नहीं रह पाता है और हमें ऑफलाइन क्लास के मुकाबले ऑनलाइन पढ़ाई करते वक्त याद कम रहता है।

टॉप 7 प्लेटफॉर्म Online padhai kaise kare 

यूट्यूब

नवंबर 2006 में गूगल ने सिक्स मारा और खरीद लिया यूट्यूब को। गूगल ने यह करके लर्निंग प्लेटफॉर्म को और ऊंचाई तक पहुंचा दिया आज यूट्यूब को कौन नहीं जानता।हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में न जाने कितने बार यूट्यूब का यूज़ करते हैं चाहे वह घर में खाना बनाना हो या परीक्षा के लिए पढ़ाई करना। यूट्यूब दिन-ब-दिन और भी ज्यादा नाम कमाता जा रहा है यह एक फ्री लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां लाखों वीडियोस ना केवल पढ़ने के लिए तथा कई फनी वीडियोस, खाना बनाने की वीडियोस आदि सभी इसमें है। किसी भी परेशानी का हल ढूंढना होता है तो हम यूट्यूब का यूज़ करते हैं। इसी के साथ साथ यदि हम यू ट्यूब से पैसा भी कमाना चाहते हैं तो वीडियोस बनाकर भी कमा सकते हैं। क्योंकि यहां हम ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए बात करते हैं यूट्यूब एक लर्निंग प्लेटफॉर्म के रूप में यूट्यूब से पढ़ाई करना बहुत ही आसान है इस पर फ्री ऑफ कॉस्ट पढ़ाई की जा सकती है। तथा एक ही सब्जेक्ट के कई अलग-अलग वीडियोस होते हैं जहां से हम चयन कर सकते हैं कि हमें कौन सा वीडियो या जहां हमें ज्यादा समझ में आ रहा है। यूट्यूब से पढ़ाई करने के लिए वीडियोस की एक प्ले लिस्ट बना सकते हैं जिसे बार बार देखा जा सकता है। यूट्यूब से पढ़ने के लिए उन वीडियोस का चयन करना चाहिए जहां सरल तथा विस्तार से समझाया गया हो। यूट्यूब पर प्रैक्टिकल भी सिखाए जाते हैं जिससे आसानी से सीखा जा सकता है।

50 Education Quotes हिंदी में

Diksha (दीक्षा)

दीक्षा एप सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऐप है जिसमें न केवल छात्र ही पढ़ सकते हैं बल्कि शिक्षकों को भी किताबों को पढ़ने में सहायता मिलती है। इस ऐप के जरिए सरकार ने सभी छात्र छात्राओं की किताबों पर क्यूआर कोड प्रकाशित करना शुरू कर दिया जिसे दीक्षा एप द्वारा स्कैन करके उस किताब के बारे में बिना कुछ टाइप करें सिर्फ स्कैन करने से उसका हल मिल जाता है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें कक्षा 1 से 12वीं तक के एनसीईआरटी किताबों के सलूशन मौजूद है।

Leverage Edu

Leverage Edu एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां कई सारे आकर्षक और अध्ययन से संबंधित कई सारे ब्लॉग है जहां से पढ़ा जा सकता है इसी के साथ साथ यदि हम पढ़ाई करते हैं तो हमारे कुछ सपने होते हैं हम कुछ लक्ष्य तय करके पढ़ाई करते हैं और उस लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं न केवल सिर्फ पढ़ाई में Leverage Edu आपकी सहायता करता है बल्कि इसके साथ-साथ ड्रीम यूनिवर्सिटी में एडमिशन, करियर का चयन, विदेश में पढ़ाई आदि में भी तत्परता के साथ आपकी सहायता करता है।अध्ययन संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। Leverage Edu वर्ल्ड लीडिंग प्लेटफॉर्म है जो आपकी हर रूप में सहायता करता है।

जीव विज्ञान क्या है?

TED-Ed(टेड)

देश में अचानक लॉकडाउन के कारण विशेष रूप से शैक्षणिक संदर्भ में एक अस्थायी ठहराव हो गया है क्योंकि परीक्षा, परिणाम, प्रवेश आदि प्रभावित हुए हैं। लेकिन छात्र ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से अपनी शिक्षा जारी रखने का लाभ उठा रहे हैं। चाहे आप एक छात्र या एक कामकाजी पेशेवर हों, टेड एक मुफ्त ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसे आप प्रचलित और दिलचस्प विषयों के बारे में जानने के लिए खोज सकते हैं। उच्च प्रेरक ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों में से एक होने के नाते, TED ed TED वार्ता और TED सम्मेलनों का दिमाग है । “साझा करने लायक पाठ” के अपने आदर्श वाक्य के साथ , टेड एड का उद्देश्य दुनिया भर में शिक्षकों और छात्रों को मनाना है और लोकप्रिय विषयों पर 1000 से अधिक शैक्षिक वीडियो प्रदान करता है और एक वैश्विक दर्शकों में इसे फैलाने के लिए वेबसाइट पर अपना स्वयं का पाठ भी बना सकता है। 

Leverage Live

 लीवरेज लाइव आईईएलटीएस , सैट , जीमैट , जीआरई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके शीर्ष ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों की लीग में आगे है। लीवरेज लाइव में 20,000 से अधिक मेंटर्स है जो सही मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है।लीवरेज लाइव का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र को अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छा मार्गदर्शन और साथ ही सही अध्ययन सामग्री प्राप्त हो। Leverage Live अपने सपनों के स्कूल तथा कॉलेज प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करती है। इसके साथ-साथ अध्ययन संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी Leverage Live के द्वारा मिलती है।

समय का महत्व (Samay ka Mahatva) का परिचय

हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल

हावर्ड यूनिवर्सिटी का नाम किसने नहीं सुना होगा। हावर्ड यूनिवर्सिटी नामचीन यूनिवर्सिटी में से एक है। इस कोरोनावायरस हावर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा कई फ्री कोर्सेज भी निकाले गए। हावर्ड यूनिवर्सिटी में हर विद्यार्थी का एडमिशन लेना सपना होता है। ग्रेजुएशन से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक, डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट सभी प्रकार के कोर्स यहां कराए जाते हैं।हार्वर्ड विश्वविद्यालय के 12 डिग्री देने वाले संस्थानों में से एक होने के नाते, एचईएस 900 से अधिक ऑनलाइन पाठ्यक्रम और डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है। इसलिए, इस सम्मानित संस्थान से कोर्स करना संगरोध का सबसे अच्छा उपयोग हो सकता है और आप हार्वर्ड एलुमनी एसोसिएशन के सदस्य भी बन सकते हैं । 

Duolingo (डुओलिंगो)

आजकल लोगों के मन में अलग-अलग भाषा को सीखने का चाव बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। डुओलिंगो भाषा का बेहतर ज्ञान देने में एक बेहतर प्लेटफार्म है। या फ्री ऑफ कॉस्ट प्लेटफार्म है। यहां कई सारी नई भाषाओं का ज्ञान दिया जाता है। यह आपकी भाषा में सुधार करता है इसके साथ-साथ आपके कौशल को भी बढ़ाता है।जर्मन, स्पैनिश, जापानी से लेकर हिंदी, डच, अरबी आदि क्षेत्रीय लोगों के लिए, डोलिंगो अद्भुत सुविधाओं के साथ भाषाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यदि आप भी कोई नई भाषा सीखने के इच्छुक हैं तो आप बहुत अच्छा सोच रहे हैं यह आपके मानसिक तनाव को दूर करेगा तथा आपके एक नए कौशल को विकसित करेगा तो आज ही इस प्लेटफार्म को चुने और अपने भाषा ज्ञान को बढ़ाएं।

ऑनलाइन क्लास कैसे लें?

ऑनलाइन क्लास  शुरू करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक बेहतरीन इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ताकि आप किसी भी ऑनलाइन कोचिंग से जुड़ सकते हैं। साथ ही इसके अलावा आपके पास एक Laptop या फिर स्मार्टफोन होना जरूरी है। वहीं अगर स्कूल के जरिए कोई ऑनलाइन क्लास कराई जाती है या फिर आप किसी कोचिंग संस्थान या फिर आप किसी भी सर की क्लास ले रहे हैं तो उसके लिए इस्तेंमाल की जाने वाली कुछ ऐप्स आपके स्मार्टफोन में या फिर आपके लैपटॉप में मौजूद होनी चाहिए। इन सभी ऐप्स में ज्यादातर इस्तेमाल की जाने वाली ऐप्स zoom, Microsoft teams या फिर Google meet आदि है।

कंपीटेटिव एग्जाम (Competitive exam) की तैयारी

किसी भी competitive exam को पास करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कि आप उस एग्जाम की तैयारी करने के लिए कैसा टाइम टेबल बनाते है। एग्जाम का जो भी सिलेबस हो, जो भी सब्जेक्ट हो उसका आपको टाइम टेबल बनाना होगा और उस टाइम टेबल के हिसाब से आपको पढ़ना है और उस हिसाब से आपको तैयारी करनी होगी। लेकिन ध्यान रहे आप टाइम टेबल बनाते वक्त यह जरूर देखें कि सभी सब्जेक्ट को पूरा समय तो मिल रहा है कि नहीं।

आप जो competitive exam देने वाले हो उसमें कई सारे सब्जेक्ट होंगे, कई सारे विषय होंगे और उन सभी विषयों में से कुछ ऐसे भी विषय होंगे जो आपको पसंद नहीं होंगे, पर फिर भी आपको उस विषय की पढ़ाई तो करनी ही पड़ेगी। जो भी सब्जेक्ट आपको पसंद नहीं है उस पर आप थोड़ा ज्यादा समय दे। ताकि आप उस विषय में भी अच्छी तैयारी कर सकें।

सफल लोगों की 30 अनमोल आदतें

आशा है, ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें Online padhai kaise kare पर आधारित यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा और इससे संबंधित और कोई जानकारी चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में लिखकर बताएं। यदि आप भी सपनों की यूनिवर्सिटी का चुनाव करना चाहते हैं तो Leverage Edu से आज ही संपर्क करें। Leverage Edu की साइट पर कई आकर्षक और महत्वपूर्ण ब्लॉक दिए गए हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE