Varsha Ritu Par Nibandh: जानिए वर्षा ऋतू पर परीक्षाओं में पूछे जाने वाले निबंध

1 minute read
Varsha Ritu Par Nibandh

भारत में वर्षा ऋतु आम तौर पर जुलाई में दक्षिण पश्चिम मानसूनी हवाओं की शुरुआत के साथ शुरू होती है। हवाओं में यह मौसमी बदलाव हिंद महासागर से नमी युक्त हवा लाता है, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक वर्षा होती है। बारिश नदियों, झीलों और जलाशयों जैसे जल स्रोतों को फिर से भरने में मदद करती है। छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक सभी वर्षा ऋतु के लिए उत्साहित रहते हैं। वर्षा ऋतु के महत्व के बारे में जानकारी प्रत्येक विद्यार्थी को होनी चाहिए। इसलिए कई बार वर्षा ऋतु पर निबंध लिखने को दिया जाता है। Varsha Ritu Par Nibandh के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

वर्षा ऋतु पर निबंध सैंपल 1

भारत में बरसात का मौसम जुलाई में दक्षिण पश्चिम मानसूनी हवाओं के आगमन के साथ शुरू होता है। हिंदी में यह आषाढ़ और सावन के महीनों में आता है। वर्षा ऋतु के समय लोग ठंडे, साफ वातावरण और बारिश के कारण हुए ताज़ा बदलाव का आनंद लेते हैं। वर्षा ऋतु हरी-भरी हरियाली आंखों को सुकून देती है। जिसमें चिलचिलाती गर्मी के बाद प्राकृतिक पानी की बदौलत पौधे, पेड़ और घांस बहुत सुहावनी लगती हैं।

यह सीज़न हमारे कुछ पसंदीदा त्योहारों के उत्सव का भी प्रतीक है, जैसे कि रक्षा बंधन, 15 अगस्त, तीज और भी बहुत कुछ। बरसात के मौसम का एक आनंद विभिन्न प्रकार के ताजे फलों और पके आमों का आनंद लेना है। हम इन क्षणों और हमारे चारों ओर मौजूद जीवंत हरे परिदृश्य का आनंद केवल वर्षा ऋतु में ही ले सकते हैं। 

इस बात को और भी खास बनाती है वह है बारिश के दौरान हमारी माताओं का हमारे लिए तैयार किया गया स्वादिष्ट खाना। पकौड़े जैसे स्नैक्स से लेकर इडली, हलवा जैसे व्यंजन और चाय और कॉफी जैसे आरामदायक पेय पदार्थ तक, बारिश का मौसम न केवल आनंद लाता है, बल्कि एक नया स्वाद भी लाता है जो आनंद को और भी अधिक बढ़ा देता है।  

वर्षा ऋतु पर निबंध सैंपल 2

Varsha Ritu Par Nibandh सैंपल 2 नीचे दिया गया है-

कई लोगों को, बरसात का मौसम पसंद है क्योंकि यह गर्मी से राहत दिलाता है। इस मौसम में मुझे ख़ुशी और ठंडक महसूस होती है। भारत में, विशेष रूप से किसानों के लिए, बारिश का मौसम महत्वपूर्ण है, और वे स्वस्थ फसल पाने के लिए अच्छी बारिश के लिए भगवान इंद्र की पूजा करते हैं। बारिश पृथ्वी पर सभी जीवित चीजों – पौधों, पेड़ों, जानवरों, पक्षियों और मनुष्यों के लिए एक जीवन रेखा की तरह है।

जब बारिश का मौसम आता है तो ऊपरी मंजिल या छत पर जाकर बारिश में भीगने में मजा आता है। हम में से कई बारिश में नाचते और गाते हुए बहुत अच्छा समय बिताते हैं। कभी-कभी, स्कूल के दिनों में भी, हम स्कूल जाते समय या स्कूल बस में बारिश में नहा लेते हैं। स्कूल में शिक्षक हमें कहानियाँ और कविताएँ सुनाकर बरसात के मौसम को और अधिक मनोरंजक बनाते हैं।

स्कूल के बाद बच्चे अक्सर बारिश में खेलने के लिए बाहर जाते हैं। पूरा वातावरण हरियाली से जीवंत हो जाता है और सब कुछ ताज़ा और सुंदर दिखता है। वर्षा जल सभी जीवित चीजों के लिए एक पुनर्जीवन शक्ति की तरह है। यह आनंद का समय है जो दुनिया में नया जीवन लाता है। किसानों के लिए वर्षा का पानी अमृत की तरह होता है क्योंकि ये उनके खेत की फसलों के लिए आवश्यक है। 

वर्षा ऋतु पर निबंध सैंपल 3

Varsha Ritu Par Nibandh सैंपल 3 नीचे दिया गया है:

प्रस्तावना

बरसात के दिन विशेष होते हैं और अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग मायने रखते हैं। लोग विभिन्न कारणों से बारिश के मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। वर्षा ऋतु  सभी लोगों के लिए राहत की अनुभूति लेकर आती है। मौसम चाहे जो भी हो, बरसात का दिन हमारी आत्मा को आराम और सुकून देता है। हर कोई, उम्र की परवाह किए बिना, बरसात के दिनों में आनंद पाता है। इसलिए, बरसात के दिन कई कारणों से बहुत महत्व रखते हैं। 

भारत में वर्षा ऋतु 

भारत में वर्षा ऋतु, जिसे दक्षिण-पश्चिम ग्रीष्मकालीन मानसून के रूप में जाना जाता है, पूरे देश में लगभग चार महीने मध्यम से भारी वर्षा लाती है। यह मानसून दक्षिणी हिंद महासागर में उत्पन्न होता है। वहाँ भूमध्यरेखीय व्यापारिक हवाएँ एक उच्च दबाव क्षेत्र बनाती हैं। दक्षिण एशिया में गर्म जलवायु के कारण, एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होता है, और हवाएँ दक्षिण-पश्चिम से मुख्य भूमि भारत में नमी ले जाती हैं।

भारतीय मानसून दो भागों में आता है- अरब सागर का मानसून और बंगाल की खाड़ी का मानसून। अरब सागर का मानसून पश्चिम भारत में थार रेगिस्तान को कवर करता है और बंगाल की खाड़ी के मानसून से अधिक मजबूत होता है।  बंगाल की खाड़ी का मानसून भारत के पूर्वी तट के साथ-साथ चलता है, जो उत्तर में भारत-गंगा के मैदानों तक पहुँचने से पहले ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर राज्यों से होकर गुजरता है।

जैसे-जैसे मानसून आगे बढ़ता है, देश ठंडा हो जाता है और समय के साथ मानसून कमजोर हो जाता है। अगस्त के मध्य तक यह उत्तर भारत से पीछे हटना शुरू कर देता है। मुंबई में आमतौर पर 5 अक्टूबर तक मानसून समाप्त हो जाता है, और भारत में नवंबर के अंत तक मानसून का मौसम समाप्त हो जाता है।

वर्षा ऋतु का महत्व

जैसा की पहले बताया गया है, सभी उम्र के लोग बरसात के दिनों का आनंद लेते हैं, और बच्चे अक्सर वर्षा ऋतु बारे में सबसे अधिक उत्साहित होते हैं। बरसात के दिन सुहाना मौसम लेकर आते हैं जो बच्चों का उत्साह बढ़ा देता है। यह उन्हें बाहर जाने, बारिश में खेलने, पोखरों में कूदने और यहां तक कि कागज की नावें बनाने का अवसर प्रदान करता है।

छात्रों के लिए, बरसात का दिन स्कूल से छुट्टी के समान होता है, जिससे सामान्य दिनचर्या से राहत मिलती है क्योंकि स्कूल अक्सर छुट्टी घोषित कर देते हैं। शुरुआत में बारिश में स्कूल जाने और फिर पता चले कि स्कूल बंद है, इसका आनंद एक अनोखा अनुभव है। छात्र इस समय का लाभ आराम करने और विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के लिए उठाते हैं, जैसे की दोस्तों के साथ समय बिताना।

आम व्यक्ति के नजरिए से बरसात के दिनों को देखने पर हम देखते हैं कि यह किस तरह गर्मी से राहत देता है, मूड ठीक करता है और दैनिक जीवन सुख लेकर आता है। सरल शब्दों में, बरसात के दिन जीवन के तनावों के बीच तरोताजा होने का मौका देते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम देखते हैं कि बारिश के दिन किसानों के लिए बहुत महत्व रखते हैं। वे फसल उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वर्षा ऋतु फसलों को पनपने के लिए आवश्यक पानी प्रदान करती हैं, जिससे अंततः किसानों को लाभ होता है।

वर्षा ऋतु के दिनों का अनुभव

बरसात के दिनों के बारे में सोचने से हमारे मन में विशेष यादें ताजा हो जाती हैं और बचपन का एक विशेष अनुभव हमारे कईओं के दिल के सबसे करीब है। हमें वो दिन याद है जब हमारे शिक्षक हमारी परीक्षा लेने वाले होते थे, और अचानक भारी बारिश होने लगती थी।

बचपन के समय सुबह सुबह जागने पर हमें पता चलता था की भारी बारिश के कारण स्कूल बंद कुछ दिनों तक बंद रहेगा।

जब हम यह खबर सुनते थे तो हमें बहुत खुशी होती थी।  अपने पिता के साथ घर लौटते हुए, हम जल्दी से आरामदायक कपड़े पहने और अपनी छत पर जाकर बारिश का आनंद लेते थे।  हमने अपने भाई-बहनों के साथ खेलकर बहुत अच्छा समय बिताया और हमने कागज की नावें भी बनाईं।  उसी समय हमें पता चलता था कि मां प्याज के पकौड़े बना रही थीं। हमेशा पकौड़ों के साथ में चटनी भी बनाई जाती थी। बारिश को देखते हुए हमने स्वादिष्ट पकौड़ों का स्वाद लेते थे।  यह हमारे लिए सबसे यादगार बरसात के दिनों में से है। 

उपसंहार

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वर्षा ऋतु साल को सबसे सुखद और महत्वपूर्ण समय है, खासकर ऐसे देश के लिए जहां कृषि अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  यह मौसम न केवल प्राकृतिक रूप से उपलब्ध मीठे पानी के स्रोतों को ताज़ा करता है बल्कि हमारे ग्रह पर जीवन को भी पुनर्जीवित करता है। पृथ्वी पर जीवन के लिए पानी एक मूलभूत आवश्यकता है और इसकी एक बड़ी मात्रा वर्षा ऋतु के दौरान होने वाली बारिश से आती है।  गीले या बरसात के मौसम के बिना, पृथ्वी के कई हरे-भरे क्षेत्र जल्दी ही रेगिस्तान में बदल जाएंगे, जहां जीवन का बहुत कम या कोई संकेत नहीं होगा।

वर्षा ऋतु पर निबंध पर 10 लाइन्स 

Varsha Ritu Par Nibandh जानने के बाद अब वर्षा ऋतु पर निबंध पर 10 लाइन्स भी जान लेते हैं, जो नीचे दी गई हैं-

  • बरसात का मौसम ठंडी हवा और ताज़गी भरी बारिश के साथ सुखद मौसम लेकर आता है।
  • किसानों के लिए बीज बोने और फसलों की वृद्धि शुरू करने का यह आदर्श समय है।
  • स्कूल की छुट्टियों के कारण बच्चे इस मौसम को पसंद करते हैं, जिससे यह साल का उनका पसंदीदा समय बन जाता है।
  • हालाँकि, बरसात का मौसम पानी से होने वाली बीमारियों का खतरा भी लेकर आता है।
  • इस दौरान जल निकायों को पर्याप्त वर्षा जल प्राप्त होता है, जो उनकी पुनःपूर्ति में योगदान देता है।
  • बारिश और बिजली गिरने के कारण लोग अक्सर सुरक्षा के लिए घर के अंदर रहना पसंद करते हैं।
  • वर्षा ऋतु परिवार के साथ सुखद समय बिताने का बेहतरीन मौका देती है।
  • मौसम का आनंद बढ़ाने के लिए लोग पकोड़े, हलवा और इडली जैसे विभिन्न व्यंजन बनाते हैं।
  • वर्षा ऋतु हमें विभिन्न प्रकार के फल, फूल और सब्जियाँ उपहार में देती है।
  • गणेश पूजा, रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) जैसे कई सारे त्यौहार इसी मौसम में आते हैं।
दिवाली पर निबंध दशहरा पर निबंध 
बाल दिवस पर निबंध गुरुनानक जयंती पर निबंध 

FAQs

किसानों के लिए वर्षा ऋतु का क्या महत्व है?

वर्षा ऋतु विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण है, विशेषकर कृषि क्षेत्रों में, क्योंकि यह फसलों के लिए आवश्यक पानी प्रदान करती है।  यह मीठे पानी के स्रोतों को भी भर देती है और ग्रह पर जीवन को फिर से जीवंत करती है।

वर्षा ऋतु आमतौर पर कितने समय तक चलती है?

वर्षा ऋतु की अवधि अलग-अलग हो सकती है, लेकिन कई क्षेत्रों में, यह लगभग चार महीने तक चलती है, जिससे हल्की से भारी वर्षा होती है।

बरसात के मौसम में की जाने वाली सामान्य गतिविधियाँ क्या हैं?

लोग अक्सर इनडोर गतिविधियों में संलग्न रहते हैं, परिवार के साथ समय बिताते हैं, पकोड़े जैसे विशेष व्यंजन पकाते हैं और ठंडे मौसम का आनंद लेते हैं। किसान इस समय का उपयोग बीज बोने में करते हैं।

क्या वर्षा ऋतु में कोई कमियाँ हैं?

हाँ, वर्षा ऋतु पानी के कारण होने वाली बीमारियाँ और बाढ़ या परिवहन व्यवधान का खतरा ला सकती है। हालाँकि, इसके लाभ आमतौर पर कमियों से अधिक होते हैं।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Varsha Ritu Par Nibandh के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*