जानिए लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ

लाल पीला होना” मुहावरे का अर्थ है “बहुत क्रोध करना”। यह मुहावरा दो रंगों, लाल और पीले, के आधार पर बना है। लाल रंग क्रोध का प्रतीक है, जबकि पीला रंग घबराहट या घृणा का प्रतीक है। जब कोई व्यक्ति बहुत क्रोधित होता है, तो उसके चेहरे का रंग लाल हो जाता है। साथ ही, वह इतना क्रोधित होता है कि उसे घबराहट या घृणा भी हो सकती है। इस कारण से, उसके चेहरे का रंग पीला भी हो सकता है।

लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

लाल पीला होना मुहावरे का अर्थबहुत क्रोध करना

लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में

इस मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में “to be very angry” या “to be furious” होता है।

लाल पीला होना मुहावरे पर आधारित कहानी

एक छोटे से गांव में एक किसान रहता था। उसका नाम राम था। राम बहुत ही मेहनती और ईमानदार आदमी था। वह अपनी मेहनत से अपने परिवार का भरण-पोषण करता था।

एक दिन, राम अपने खेत में काम कर रहा था। उसने देखा कि एक चोर उसके खेत से अनाज चुरा रहा है। राम बहुत क्रोधित हो गया। उसका चेहरा लाल पीला हो गया। वह चोर के पीछे दौड़ा। चोर बहुत तेज था। राम उसे पकड़ नहीं पाया। चोर राम को धोखा देकर भाग गया। राम बहुत निराश हो गया। वह अपने खेत में वापस आ गया।

राम की पत्नी ने चोर को पकड़ने के लिए गांव के लोगों से मदद मांगी। गांव के लोग भी चोर को पकड़ने के लिए तैयार हो गए। गांव के लोग चोर की तलाश करने लगे। वे चोर के घर गए। चोर के घर में बहुत सारा अनाज और पैसा मिला। चोर को पकड़ लिया गया। चोर को गांव वालों ने पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने चोर को जेल भेज दिया।

राम को इस बात का एहसास हुआ कि क्रोध से लाल पीला होने से कुछ नहीं होता। क्रोध से केवल नुकसान ही होता है। हमें क्रोध को नियंत्रण में रखना चाहिए।

लाल पीला होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का प्रयोग निम्नलिखित वाक्यों में किया जा सकता है:

  • मोहन ने जब अपने दोस्त को धोखा दिया, तो उसका चेहरा लाल पीला हो गया।
  • शिक्षक ने जब छात्र की गलती देखी, तो वह लाल पीला हो गया।
  • पुलिस ने जब अपराधी को गिरफ्तार किया, तो वह लाल पीला हो गया।
  • जब मैंने अपने बेटे को चोरी करते हुए पकड़ा, तो मैं लाल पीला हो गया।

उम्मीद है, लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*